scriptPanchayat elections will be held only with OBC reservation | सदन में ​सीएम शिवराज का एलान, पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही होंगे | Patrika News

सदन में ​सीएम शिवराज का एलान, पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही होंगे

स्थगन प्रस्ताव पर चर्चा के दौरान सीएम दिया जवाब

भोपाल

Published: December 22, 2021 12:20:40 am

भोपाल। पंचायत चुनाव में ओबीसी आरक्षण समाप्त किए जाने को लेकर सदन में कांग्रेस द्वारा लाए गए स्थगन पर विपक्षी दल के सदस्यों के आरोपों का जवाब देते हुए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने एलान किया कि पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही होंगे। इस वर्ग का आरक्षण बरकरार रखने को लेकर केन्द्र सरकार भी गंभीर है। इसको लेकर विचार मंथन चल रहा है। कोर्ट जाने पर भी विचार हो रहा है। मुख्यमंत्री ने सदन को बताया कि तीन दिन में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और केन्द्रीय गृह मंत्री अमित शाह कानूनविदों से चर्चा की है।
सदन में ​सीएम शिवराज का एलान, पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही होंगे
सदन में ​सीएम शिवराज का एलान, पंचायत चुनाव ओबीसी आरक्षण के साथ ही होंगे
मुख्यमंत्री ने कहा कांग्रेस का ओबीसी वर्ग के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण एक दिखावा है। सही तो यह है कि तत्कालीन कांग्रेस सरकार ने जब यह यह 27 प्रतिशत आरक्षण लागू किया था, उस दौरान लोकसभा चुनाव थे। कांग्रेस को हार सामने दिख रही थी, इसलिए कांग्रेस ने यह दांव खेला। जब हाईकोर्ट में इस आरक्षण को चुनौती दी गई तो तत्कालीन सरकार के महाधिवक्ता कोर्ट में उपस्थित ही नहीं हुए। वहां मौजूद अतिरिक्त महाधिवक्ता ने कोई तर्क नहीं रखा। परिणाम स्वरूप 27 प्रतिशत आरक्षण पर रोक लग गई। राज्य सेवा आयोग में भी उसी दौरान कांग्रेस ने इस आरक्षण पर रोक लगवा दी। उन्होंने कहा कि जिन मामलों में कोर्ट में याचिका हैं, वहां 27 प्रतिशत आरक्षण नहीं रहेगा। अन्य नियुक्तियों में यह लागू रहेगा। शिवराज ने कहा कि उनकी सरकार ओबीसी के हितों की रक्षा के लिए कोई कसर नहीं छोड़ेगी। इस मामले में विपक्ष साथ दे तो ठीक है, नहीं तो उनके बिना ही वे अपना अभियान जारी रखेंगे।
याचिका वापस लेना चाहिए थी कांग्रेस को 

मुख्यमंत्री ने कहा कि जब कोर्ट ओबीसी आरक्षण समाप्त करने का फैसला सुना रहा था तो कांग्रेस पक्ष को यह याचिका वापस ले लेना चाहिए थी। यह याचिका वापस न लेकर कांग्रेस ने यह सिद्ध कर दिया है कि वह इस वर्ग के आरक्षण के पक्ष में नहीं है। शिवराज ने कहा कि कांग्रेस के लोगों द्वारा जो रोटेशन के खिलाफ याचिका लगाई गई थी उस पर ही कोर्ट ने ओबीसी आरक्षण पर रोक लगाने का निर्णय सुनाया है।
ओबीसी आरक्षण के लिए सरकार कोर्ट जाए, कांग्रेस पूरा सहयोग करेगी - कमलनाथ
नेता प्रतिपक्ष कमलनाथ ने कहा कि सरकार यहां वहां की बात न कर सीधे बताए यदि वह ओबीसी वर्ग का आरक्षण चाहती है तो वह कोर्ट में याचिका दाखिल करे, कांग्रेस पूरा सहयोग करेगी। आज ही सदन में यह प्रस्ताव भी पारित करें, इसे हम स्वीकार करते हैं। इस मामले सुप्रीमकोर्ट के फैसले के खिलाफ रिव्यु पिटीशन भी लगाई जा सकती है, लेकिन सरकार कोर्ट द्वारा आरक्षण समाप्त किए जाने का बहाना न बनाए।
कमलनाथ ने सदन को बताया कि जो लोग भी कोर्ट गए थे, वे रोटेशन, परिसीमन और नियम प्रक्रिया के तहत चुनाव चाहते थे। इसमें ओबीसी आरक्षण कहीं विषय नहीं था। भाजपा सरकार द्वारा लाए गए अध्यादेश के खिलाफ भी यह मामला था। जिसमें रोटेशन और परिसीमन निरस्त कर दिया गया था। उन्होंने कहा कि विवेक तन्खा को लेकर जो बात कही जा रही है, वह पूरी तरह असत्य है। कोर्ट में ओबीसी आरक्षण को लेकर कोई याचिका ही नहीं थी। जब यह निर्णय सुनाया जा रहा था उस समय सरकार और राज्य निर्वाचन आयोग के अधिवक्ता मौजूद थे। परंतु उन्होंने एक शब्द भी नहीं कहा। जबकि चाहते तो कह सकते थे कि हमें यह स्वीकार नहीं है। महाराष्ट्र के संदर्भ में न्यायालय ने आदेश पारित किया। यह बात किसी से छुपी नहीं है। सब कुछ रिकॉर्ड पर है। यदि सरकार की नीयत साफ होती तो अगले दिन इस आदेश के विरुद्ध कोर्ट जा सकती थी, लेकिन अभी तक कुछ नहीं किया। करोड़ों लोगों के अधिकार इस आदेश से छीन गए। ऐसे चुनाव का कोई मतलब नहीं है। जिसमें बड़े वर्ग की सहभागिता ना हो।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

UP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावPunjab Assembly Election: कांग्रेस ने जारी की 86 उम्मीदवारों की पहली सूची, चमकोर से चन्नी, अमृतसर पूर्व से सिद्धू मैदान मेंCorona Cases In India: देश में 24 घंटे में कोरोना के 2.68 लाख से ज्यादा केस आए सामने, जानिए क्या है मौत का आंकड़ाअब हर साल 16 जनवरी को मनाया जाएगा National Start-up Dayसीमित दायरे से निकल बड़ा अंतरिक्ष उद्यम बनने की होगी कोशिश: सोमनाथरेलवे का कंफर्म टिकट खोने पर घबरायें नहीं, इन नियमों का करें पालनTesla In India: हमारे यहां लगाएं अपनी इलेक्ट्रिक कार का प्लांट, इस राज्य ने Elon Musk को दिया खुला न्योतासपा को बड़ा झटका, कैराना से प्रत्याशी नाहिद हसन गिरफ्तार, कोर्ट ने 14 दिन की न्यायिक हिरासत में जेल भेजा
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.