scriptPanchayat's first phase voting percentage increased to 78 | पंचायत के पहले चरण के मतदान का प्रतिशत बढ़कर 78 हुआ | Patrika News

पंचायत के पहले चरण के मतदान का प्रतिशत बढ़कर 78 हुआ

eपिछले चुनाव से पांच फीसदी कम हुआ मतदान

परिणामों की अधिकृत घोषणा 14 और 15 तारीख को होगी

भोपाल

Published: June 26, 2022 10:24:45 pm

भोपाल। पंचायत के पहले चरण के मतदान का प्रतिशत बढ़कर अब 78 फीसदी हो गया है। इसमें 77 फीसदी महिला तथा 79 फीसदी पुुरुष और 9 अन्य मतदाता है। पहले चरण के वोटो की गिनती शनिवार की देर रात तक पूरी हो गई है, परिणामों की अधिकृत घोषणा 14 और 15 तारीख को होगी। पिछले चुनाव के तीनों चरणों की तुलना में इस चुनाव के प्रथम चरण में पांच फीसदी कम वोटिंग हुई है।
प्रदेश में पहले पंचायत के पहले चरण में सबसे ज्यादा मतदान 87.7 प्रतिशत मतदान राजगढ़ और आगर मालवा में तथा सबसे कम मतदान रीवा जिले में 65.7 में हुआ है। बताया जाता है कि आधे से अधिक जिलों में 80 फीसदी से अधिक मतदान हुआ है। जिसमें श्योपुर, ग्वालियर, दतिया, शिवपुरी, गुना, अशोक नगर, पन्ना, सिवनी, छिंदवाड़ा, बैतूल, विदिशा, भोपाल, सीहोर, राजगढ़, आगर मालवा, शाहजापुर, देवास, उज्जैन, रतलाम, मंदसौर, नीमच, निवाड़ी सहित अन्य जिला शामिल है।
आठ जिलों में महिलाएं आगे
मतदान के मामले में आठ जिलों में महिलाएं आगे हैं। इन जिलों में महिलाओं के वोटिंग का प्रतिशत पुरुषों से आगे है। सबसे ज्यादा मतदान महिलाओं ने शिवपुरी जिले में किया है, जिसका प्रतिशत 89 से अधिक है।
जिला ---महिला-- पुरुष
शिवपुरी --89.9--78.5
अशोक नगर -85.9--85.1
पन्ना --80.3--79.7
उमरिया --77--75.7
सतना --76.4--73.8
सीधी---71.9---62.7
मुरैना---70--66.8
रीवा --68.7 ---62.9

टाप फाइव वोटिंग वाले जिल
आगर मालवा--87.7
राजगढ---87.7
नीमच--87.5
रतलाम--86.2
श्योपुर --86

सबसे कम वोटिंग वाले पांच जिले
रीवा --65.7
सीधी 67.1
मुरैना --68.3
भिंड --68.4
अलीराजपुर--68.4
panchayat.jpg
सात मतदान केन्द्रों पर और पुनर्मतदान के आदेश
भोपाल। मप्र राÓय निर्वाचन आयोग ने मतदान के दौर मतपेटियां लूटने, पत्रपत्र फाडऩे तथा मतदान में व्यवधान होने के चलते सात और मतदान केन्द्रों पर पुनर्मतदान के आदेश दिए हैं। यहां पर 25 जून को हुए मतदान को शून्य घोषित कर दिया गया है। पुनर्मतदान 27 जून को सुबह 7 से अपरान्ह & बजे तक होगा।
राजगढ़ जिले की जनपद पंचायत राजगढ़ की ग्राम पंचायत बाबड़ीपुरा के मतदान केन्द्र क्रमांक 22 रामपुरिया में सभी पदों, (पंच, सरपंच, जनपद एवं जिला पंचायत सदस्य), भिण्ड जिले की जनपद पंचायत रौन के मतदान केन्द्र क्रमांक 52 कन्या माध्यमिक विद्यालय पचोखरा में सरपंच एवं जिला पंचायत सदस्य, जिला निवाड़ी की जनपद पंचायत निवाड़ी के मतदान केन्द्र क्रमांक 80 विनवारा में समस्त पदों, जिला सीधी की जनपद पंचायत सिहावल के मतदान केन्द्र क्रमांक &&0 एवं 257 में जिला पंचायत सदस्य, जिला दमोह की जनपद पंचायत दमोह के मतदान केन्द्र क्रमांक 26& प्राथमिक शाला भवन कांकर में समस्त पदों और जिलानरसिंहपुर की जनपद पंचायत करेली के मतदान केन्द्र क्रमांक 134 आमगांव बड़ा में पंच पद के लिए पुनर्मतदान होगा।
इसके पहले दतिया जिले की जनपद पंचायत दतिया की ग्राम पंचायत हतलई के मतदान केन्द्र क्रमांक 300 के सभी पदों, जिला देवास की जनपद पंचायत बागली की ग्राम पंचायत पुन्जपुरा के मतदान केन्द्र क्रमांक 229 में पंच पद के लिए और इंदौर जिले की जनपद पंचायत डॉ. अम्बेडकर नगर महू की ग्राम पंचायत हरनिया खेड़ी के मतदान केन्द्र क्रमांक 34 में पंच पद के लिए पुनर्मतदान के आदेश दिये जा चुके हैं। इस तरह से कुल 10 मतदान केन्द्रों में पुनर्मतदान के आदेश दिये गए हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Train Accident: महाराष्ट्र के गोंदिया में रेल हादसा, पैसेंजर ट्रेन ने मालगाड़ी को मारी टक्कर; दो यात्री घायलJammu Kashmir News: जम्मू के सिधरा में एक ही परिवार के छह लोग की संदिग्ध स्थिति में मौत, पुलिस कर रही छानबीनदिल्ली में आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में केंद्रीय कैबिनेट की बैठक, मंत्रिमंडल विस्तार की अटकलें तेजगुलाम नबी ने कांग्रेस को दिया झटका, ठुकराया JK कैंपेन कमेटी का पद, बताया ये कारणदिल्ली में फिर डरा रहा कोरोना, बीते 7 महीने में सबसे ज्यादा पॉजिटिविटी रेट, अलर्ट मोड पर अस्पतालMartyrdom: शेखावाटी का फिर एक लाल देश के नाम कुर्बान, आठ महीने की गर्भवती है पत्नीAlwar Mob Lynching: चिंरजीलाल को भीड़ ने चोर समझकर मार डाला, 7 आरोपी गिरफ्तारबिलासपुर से जोधपुर आ रही ट्रेन मालगाड़ी से टकराई, जानें कितने हुए घायल
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.