scriptराजधानी मेें दशहत: जानिए रात में ऐसा क्या हुआ कि अचानक लोग आ गए घरों से बाहर | Panic in the capital | Patrika News

राजधानी मेें दशहत: जानिए रात में ऐसा क्या हुआ कि अचानक लोग आ गए घरों से बाहर

locationभोपालPublished: Aug 28, 2018 12:48:46 pm

राजधानी मेें दशहत: जानिए रात में ऐसा क्या हुआ कि अचानक लोग आ गए घरों से बाहर

fire in car

राजधानी मेें दशहत: जानिए रात में ऐसा क्या हुआ कि अचानक लोग आ गए घरों से बाहर

भोपाल@नीलेन्द्र पटेल की रिपोर्ट…
राजधानी भोपाल के संत हिरदाराम नगर क्षेत्र के बी वार्ड इलाके में देर रात एक ऐसी घटना हुई। जिसे देखकर लोग दशहत में आ गए। हर कोई एक दूसरे को देखकर यही जानने की कोशिश कर रहा था कि यह क्या हो गया।

दरअसल, बैरागढ़ थाना क्षेत्र में अज्ञात कारणों के चलते दो कारों में आग लग गई। जब आस पास के लोगों को आग की गंध महसूस हुई तो उन्होंने अपने घर के बाहर निकलकर देखा और देखकर चौक गए। दो कारों में भयंकर आग लगी हुई थी और आग की लपटें आसमान छू रही थी। आस पास के रहवासियों ने पुलिस को इसकी सूचना दी। साथ ही फायर ब्रिग्रेड को भी फोन किया। फायर ब्रिग्रेड ने रात 3 बजे मौके पर पहुंच कर, आग पर काबू पाया।

जांच में जुटी पुलिस
इन दो कारों में आग कैसे लगी। फिलहाल इस बारे में कोई जानकारी नहीं है। मामले को संज्ञान में लेते हुए पुलिस ने जांच शुरू कर दी है। जांच के बाद ही पुलिस नतीजे पर पहुंच सकेगी।

ये हैं कार में आग लगने की बड़ी वजहें:
जानकारों के अनुसार आपकी कार को चलाने के लिए करीब 20 हजार पुर्जो को फिट किया गया है। ऐसे में ज्यादातर मामलों में देखा गया है कि ऐसे उपकरणों को लोग ऑथोराइज़्ड सर्विस सेंटर में रिपेयर नहीं कराते, जो आग लगने की एक बड़ी वजह साबित होती है।

1. कई लोग कार खरीदने के बाद खुले बाजार से एक्सेसरीज़ खरीदकर कार में फिट कराते हैं। इन एक्सेसरीज़ में स्टीरियो सिस्टम, सिक्योरिटी सिस्टम, हेड लैंप और रिवर्स पार्किंग सेंसर्स होते हैं। बाजार में जो मेकैनिक मौजूद होते हैं, उनमें से ज्यादातर अप्रशिक्षित होते हैं। ऐसे में इन एक्सेसरीज़ को फिट करते वक्त वह कई तारों को या तो खुला छोड़ देते हैं या ठीक तरीके से नहीं जोड़ पाते, जिसकी वजह से शॉर्ट सर्किट होने की आशंका बनी रहती है।

2. कई बार देखा गया है कि कंपनी की ओर से दी जाने वाली फ्री सर्विसिंग खत्म होने के बाद कार मालिक अपनी कार की सर्विस अप्रशिक्षित मैकेनिक से करवाते हैं। कई मामलों में ऐसे मैकेनिक सर्विसिंग के दौरान ऐसी गलतियां कर जाते हैं, जिसकी वजह से गाड़ी में आग लगने की आशंका बढ़ जाती है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो