script10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए फिर से जारी होगा ब्लू प्रिंट, नए तरीके से तैयार होंगे पेपर | Paper will be prepared in a new way for the 10th and 12th board exams | Patrika News

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए फिर से जारी होगा ब्लू प्रिंट, नए तरीके से तैयार होंगे पेपर

locationभोपालPublished: Feb 07, 2021 02:15:41 pm

Submitted by:

Pawan Tiwari

सूत्रों का कहना है कि अब अधिकारी कोई कदम उठाने से पहले निर्देश की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए फिर से जारी होगा ब्लू प्रिंट, नए तरीके से तैयार होंगे पेपर

10वीं और 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए फिर से जारी होगा ब्लू प्रिंट, नए तरीके से तैयार होंगे पेपर

भोपाल. मध्यप्रदेश में फिर जारी होगा परीक्षाओं का ब्लू प्रिंट, नए सिरे से पेपर सेट होगा। दरअसल, माध्यमिक शिक्षा मंडल का नया परीक्षा पैटर्न स्कूल शिक्षा विभाग से खारिज होने के बाद उहापोह की स्थिति है। मंडल परीक्षाओं का ब्लू प्रिंट जारी करने के बाद नए पैटर्न के अनुसार प्रश्न पत्र सेट कराने की तैयारी में था, लेकिन अचानक हुए इस निर्णय के बाद उसे फिर पुराने पैटर्न का ब्लू प्रिंट जारी करने के साथ उसी अनुसार प्रश्नपत्र सेट करना होगा।
सूत्रों का कहना है कि अब अधिकारी कोई कदम उठाने से पहले निर्देश की प्रतीक्षा कर रहे हैं। बीच का रास्ता निकालने की कोशिश की जा रही है। जिससे बोर्ड की नाक बची रही और बहुत उठापटक भी ना हो। हालांकि जल्द ही बदलाव नहीं हुआ तो बोर्ड को नए सिरे से तैयारी करनी होगी।
बदला गया था पैटर्न
बता दें कि पिछले महीने ही बोर्ड ने परीक्षा के पैटर्न में बदलाव किए थे, लेकिन राज्य शासन ने उन्हें निरस्त कर दिया माध्यमिक शिक्षा मंडल ने अधिनियम की धारा 9के तहत नए बदलावों को निरस्त कर दिया है। सूत्रों का कहना है कि कोरोना संक्रमण के कारण नियमित कक्षाएं नहीं लगने से पढ़ाई पर असर हुआ है जिस कारण से नए पैटर्न से परीक्षा कराने की जगह पुराने पैटर्न से ही परीक्षा कराई जाएंगी।
टाइम टेबल भी जारी
एमपी बोर्ड ने 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए टाइम टेबल भी जारी कर दिया है। कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 30 अप्रैल से 15 मई तक चलेगी, वहीं, कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 01 मई से 18 मई तक चलेंगी।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x7z623s
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो