scriptमोबाइल एप पर बुक कर सकते हैं ट्रेन का जनरल टिकट, ये है बुकिंग प्रोसेस | Paperless ticket policy start from 15th Dec | Patrika News

मोबाइल एप पर बुक कर सकते हैं ट्रेन का जनरल टिकट, ये है बुकिंग प्रोसेस

locationभोपालPublished: Nov 18, 2016 01:23:00 pm

Submitted by:

sanjana kumar

मुंबई में सफल प्रयास के बाद अब भोपाल समेत देश के 56 ए1 रेलवे स्टेशनों पर शुरू होने जा रही है पेपरलैस टिकटिंग की सुविधा.. आप भी जानें प्रक्रिया…

indian railway mobile app

indian railway mobile app

भोपाल। रेलवे जल्द ही पेपरलैस टिकटिंग शुरू करने जा रहा है। इसकी शुरुआत अगले महीने यानी दिसम्बर से की जा रही है। भोपाल रेलवे स्टेशन से शुरू होने वाली इस पेपरलैस टिकटिंग के पहले चरण में केवल जनरल टिकट ही दिए जाएंगे। ये टिकट मोबाइल एप, ई-वॉलेट के माध्यम से बुक किए जा सकेंगे। आपको बता दें इस तरह की पेपरलैस टिकटिंग मुम्बई में शुरू की गई है। ऐप के माध्यम से शुरू की गई इस टिकटिंग की मुंबई में एप के माध्यम से पेपरलैस टिकटिंग शुरू कर दी गई है। इसकी सफलता के बाद रेल मंत्रालय 15 दिसंबर से इसकी शुरुआत करने जा रहा है।




जानें इस एप से जुड़े कुछ रोचक फैक्ट
* पहले चरण में यह पेपरलैस टिकटिंग देश के ए-1 श्रेणी के अंतर्गत आने वाले 56 स्टेशनों पर शुरू की जाएगी।
* अकेले भोपाल स्टेशन पर ही एक दिन में 25 हजार से ज्यादा जनरल टिकट बिकते हैं।
* जबकि पेरे देश में मात्र 6 फीसदी लोग ही रिजर्व टिकट पर यात्रा करते हैं। 
* शेष यात्री जनरल टिकट के साथ ही एमएसटी और पास से रेलवे की सुविधाओं का लाभ लेते हैं। 
* इस पेपरलैस टिकटिंग के लिए रेलवे ने कई कंपनियों से एमओयू किया है। इनमें पेटीएम, जियो मनी, एयरटेल मनी जैसी कंपनियों से करार शामिल है।
* इन कंपनियों के माध्यम से यात्रियों को डिजिटल प्लेटफॉर्म उपलब्ध करवाया जाएगा। ये कंपनियां एक टिकट के रिजर्वेशन पर एक रुपया कमीशन लेंगी। इस महीने के अंत तक कुछ अन्य ईवॉलेट कंपनियां भी रेलवे के साथ एमओयू कर सकती हैं। 
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो