scriptजिस दिव्यांग को भोपाल की बड़ी झील में तैरने से रोका, उसने इंग्लिश चैनल पार कर लिया | para swimmer satyendra singh from madhya pradesh cross english channel | Patrika News

जिस दिव्यांग को भोपाल की बड़ी झील में तैरने से रोका, उसने इंग्लिश चैनल पार कर लिया

locationभोपालPublished: Jun 26, 2018 12:06:26 pm

Submitted by:

Manish Gite

जिस दिव्यांग को भोपाल की बड़ी झील में तैरने से रोका, उसने इंग्लिश चैनल पार कर लिया

satyendra singh

जिस दिव्यांग को भोपाल की बड़ी झील में तैरने से रोका, उसने इंग्लिश चैनल पार कर लिया

 

भोपाल। पिछले साल अप्रैल में जब एक दिव्यांग युवक भोपाल आया था तो उसने खेल विभाग के अधिकारियों को इंग्लिश चैनल पार करने की इच्छा जाहिर की थी। इस बात पर अधिकारियों ने हंसी उड़ाते हुए चैलेंज दे दिया था कि ‘पहले भोपाल का बड़ा तालाब तो पार करके दिखा दो।’ दोनों पैरों से 65फीसदी दिव्यांग सत्येंद्र को यह बात शूल की तरह चुभ गई। उसने भोपाल प्रशासन से बड़ी झील में तैरने के लिए अनुमति मांगी, तो प्रशासन ने भी आवेदन खारिज कर दिया। लेकिन, अब पूरा मध्यप्रदेश सत्येंद्र पर गर्व कर रहा है।

 

जी हां, इस युवक ने इंग्लिश चैनल पार कर लिया। सत्येंद्र वहां जाने से पहले भोपाल झील में प्रेक्टिस कर खुद को टेस्ट करना चाहते थे, लेकिन भोपाल प्रशासन के रवैये से वे आज भी बेहद खफा हैं। सत्येंद्र बताते हैं कि वे खुद को टेस्ट करने के लिए भोपाल की बड़ी झील में तैरना चाहते थे, लेकिन की आवेदनों को अनदेखा कर दिया गया। इंदौर में सरकारी क्लर्क के पद पर काम करने वाले सत्येंद्र चाहते थे कि वे अपने लोगों के सामने तैरें, इसलिए 2016 में भोपाल प्रशासन को खत लिखकर मांग की, लेकिन उसके आवेदन को कूड़े की टोकरी में डाल दिया गया। इधर, तत्कालीन उप खेल निदेशक उपेंद्र जैन कहते हैं कि यह मामला उनके संज्ञान में नहीं आया था।

 

satyendra singh
12 घंटे लगातार 12 डिग्री तापमान में तैरकर रचा इतिहास
सत्येंद्र बताते हैं कि इंग्लिश चैनल का चैलेंज् पूरा करने के लिए उसने 12 घंटे तक 12 डिग्री तापमान में चैनल पार किया। सत्येंद्र ने बताया कि कम तापमान से डर नहीं लगा, लेकिन जेलिफिस से जरूर डर था, लेकिन कोई हादसा नहीं हुआ।
https://twitter.com/hashtag/WATCH?src=hash&ref_src=twsrc%5Etfw
हम भी सुपरमैन हो सकते हैं
सत्येंद्र करते हैं प्रशासन के व्यवहार के सामने उसने हार नहीं मानी। सत्येंद्र बताते हैं कि शारीरिक रूप से दिव्यांग लोगों को प्रोत्साहन देने के लिए ही वे यह सब कर रहे थे। वे कहते हैं कि मैं यह साबित करना चाहता था कि हम लोग भी सुपरमैन और सुपरविमन हो सकते हैं। लेकिन, प्रशासन के व्यवहार से मेरा इरादा और मजबूत हो गया।
विक्रम पुरस्कार से सम्मानित हुआ था सत्येंद्र
सन 2014 में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सत्येंद्र को विक्रम पुरस्कार से सम्मानित किया था।

satyendra singh
इंग्लिश चैनल पार करने के लिए घर को रख दिया गिरवी
सत्येंद्र बताता है कि उसकी आर्थिक स्थिति भी इतनी अच्छी नहीं है। सरकारी विभाग में क्लर्क की नौकरी करने वाले सत्येंद्र जैसे-तैसे अपना और परिवार का गुजारा करते हैं। वे बताते हैं कि जब मुझे फंड की जरूरत पड़ी तो कोई साथ नहीं था। कुछ निजी संस्थाओं ने मदद की, लेकिन वह भी काफी नहीं थी। सत्येंद्र कहते हैं कि IAS आफिसर पी. नरहरी ने उनकी मदद की, जिस कारण वे उनका अहसान मानते हैं। इसके बावजूद उन्हें अपनी जिद के आगे घर गिरवी रखना पड़ा।
अब कर्ज चुकाने की चिंता
सत्येंद्र बताते हैं कि इंग्लिश चैनल पार करने के लिए जिन से भी उन्होंने कर्ज लिया है वे अब इसे चुकाने के लिए चिंता कर रहे हैं। सत्येंद्र कहते हैं कि जब इंग्लिश चैनल पार कर सकते हैं तो इसके लिए भी कोई न कोई रास्ता निकल ही जाएगा।
सत्येंद्र को बचपन से ही हर कोई ताना देता था
ग्वालियर के रहने वाले सत्येंद्र (31) कहते हैं कि दिव्यांग होने के कारण उन्हें हमेशा ताने मिलते थे, लेकिन इससे निराश होने की बजाय उन्होंने इसे अपनी ताकत बना लिया। गांव के नजदीक ही बैसली नदी में तैराकी शुरू की थी।
satyendra singh
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो