scriptटेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए | Parallel team can be formed for Test and One-day, player should be | Patrika News

टेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए

locationभोपालPublished: Mar 09, 2020 01:23:07 am

Submitted by:

hitesh sharma

भारतीय क्रिकेटर जहीर खान ने कहा- टी-20 विश्व कप में इतिहास दोहरा सकती है टीम इंडिया

टेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए

टेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए

भोपाल। टेस्ट, वन-डे और टी-20 के बाद अब चार दिन के टेस्ट और डे-नाइट टेस्ट मैच की बात हो रही है। डे-नाइट टेस्ट कॉन्सेप्ट की काफी सराहना हो रही है। ये नया प्रयोग है। इसमें खेलना खिलाडिय़ों के लिए शानदार अनुभव रहेगा। अभी बहुत ज्यादा क्रिकेट खेला जा रहा है। टेस्ट और वन-डे की अलग-अलग स्पेशलिस्ट टीम बनाई जा सकती है। दोनों ही टीमें पैरेलल क्रिकेट खेल सकती है। खिलाडिय़ों को ऑप्शन दिया जाना चाहिए कि वे किस फॉर्मेट में खेलना चाहते हैं। यह कहना है इंडियन क्रिकेट टीम के लेफ्ट आर्म मीडियम फास्ट बॉलर रहे जहीर खान का। वे एक निजी आयोजन में शामिल होने के लिए रविवार को शहर में थे।

टेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए

यूथ टीम नहीं झेल पाई प्रेशर
टी-20 महिला विश्व कप पर उन्होंने कहा कि भारतीय महिला टीम ने इस टूर्नामेंट में शानदार प्रदर्शन किया। टीम में युवा प्रतिभाएं मौजूद है, जो हम सभी को इंस्पायर करती है। टीम में कई ऐसे युवा प्लेयर थे, जो फाइनल का प्रेशर नहीं झेल पाए होंगे। टीम का सेमीफाइनल न खेलना भी एक कारण हो सकता है, यदि टीम सेमीफाइनल खेलती तो उन्हें इतने अहम मुकाबले में प्रेशर झेलने की सीख मिलती। मेरा मानना है कि इसे जीत-हार नहीं आंका जाना चाहिए। टीम का ये एक्सपीरियंस भविष्य में टीम के बहुत काम आएगा। टीम का फाइनल में पहुंचना ही क्रिकेट खेलने का सोच रही लड़कियों को प्रेरणा देगा।

टेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए

खिलाड़ी की उम्र नहीं गेम महत्वपूर्ण
फिटनेस पर ध्यान देता हूं। सीरिज के लिए फिटनेस पर ज्यादा काम किया। मैच खेलने में काफी मजा आया। खेल को पुराना साथियों के साथ इंजॉय किया। ट्रैफिक अवेयरनेस अच्छा इनेसिएट ट्रैफिक रूल्स को फॉलो करेंगे तो अचछा।
न्यूजीलैंड दौरे को लेकर उन्होंने कहा कि टीम का प्रदर्शन हर सीरीज में एक जैसा नहीं हो सकता। रोहित शर्मा की कमी भी टीम को खली है। न्यूजीलैंड ने भारतीय बल्लेबाजों के खिलाफ शानदार प्लानिंग की। उन्होंने कहा कि किसी भी खिलाड़ी की उम्र नहीं, गेम महत्वपूर्ण होता है। यदि कोई खिलाड़ी अधिक उम्र में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहा है तो टीम में उसे जगह मिलना चाहिए। धोनी भी चाहे तो किसी भी फॉर्मेट में कमबैक कर सकते हैं। उनका स्वागत होना चाहिए।

यूथ लेफ्ट आर्म सिमर्स के लिए मौका
जहीर खान और इरफान पठान के बाद टीम में लेफ्ट आर्म सिमर्स की कमी खलने के सवाल पर उन्होंने कहा कि टीम में मौजूद हर गेंदबाज शानदार प्रदर्शन कर रहा है। मैं युवा पीढ़ी को खेलते देखता हूं तो लगता है कि उनमें शानदार टैलेंट है। हां, ये बात सही है कि अभी लेफ्ट आर्म सिमर्स की टीम में कमी है। युवा खिलाड़ी इस कमी को पूरा कर सकते हैं। फिलहाल इस गैप को क्लैम करने वाला कोई गेंदबाज नहीं है।

टीम में जीत की क्षमता है
आगामी टी-20 विश्व कप को लेकर जहीर खान ने कहा है कि टीम इंडिया के प्रदर्शन को देखते हुए एक बार फिर खिताब की उम्मीद है। इस समय टीम इंडिया में क्रिकेटर अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। जिसको देखते हुए कहा जा सकता है कि आगामी विश्व कप में टीम इंडिया बेहतरीन प्रदर्शन करेगी। विराट कोहली की फिटनेस को लेकर पूछे गए सवाल पर उन्होंने कहा कि विराट कोहली अभी फिट है।

टेस्ट और वन-डे की पैरेलल टीम बनाई जा सकती है, खिलाड़ी को ऑप्शन देना चाहिए

क्रिकेट का इंफ्रा मजबूत हुआ
उन्होंने कहा कि अंडर-16, अंडर-19 टीम शानदार खेल रही है। पिछले दस-पंद्रह सालों में देश में लोकल लेवल पर इंफ्रास्क्ट्रचर काफी मजबूत हुआ है। अब हर शहर में अच्छे ग्राउंड्स बन रहे हैं। टीम में लगातार एक्सपीरिमेंट पर उन्होंने कहा कि 2007 के विश्व कप के पहले टी-20 बहुत कम होता था। टीम में एक्सपीरियंस के साथ यूथ खिलाड़ी को भी मौका दिया जाना। विश्व कप का अपना प्रेशर होता है। सीनियर खिलाड़ी इसे मैनेज कर पाते हैं। अपनी नई भूमिका पर उन्होंने कहा कि अभी फ्यूचर प्लान नहीं बनाया है। अकादमी खोलने के अभी कई ऑफर्स तो आ रहे हैं, लेकिन अभी अकादमी को देने के लिए मेरे पास पर्याप्त समय नहीं है।

टीम इंडिया की बेंच स्ट्रैंथ मजबूत है – जोगिंदर सिंह
2007 विश्व कप टी-20 जीत के हीरो रहे जोगिंदर सिंह ने आगामी वल्र्ड कप को लेकर कहा कि टीम इंडिया की बेंच स्टैंड काफी मजबूत है और वह इस टूर्नामेंट में अच्छा प्रदर्शन करेगी। इंडियन टीम हर फॉर्मेंट में बेस्ट कर रही है। यदि मुझसे कोई गेंदबाज मदद मांगता है तो मैं अपना एक्सपीरियंस उससे शेयर करता हूं।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो