scriptयात्रियों को निर्धारित स्टेशन से पहले नींद से खुद जगाएगा रेलवे, जानिए कैसे | passengers to now get 'wake-up' call from indian Railways | Patrika News

यात्रियों को निर्धारित स्टेशन से पहले नींद से खुद जगाएगा रेलवे, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Feb 23, 2020 02:23:54 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

अब रेलवे की तरफ से यात्रियों के मोबाइल फोन पर ‘वेक अप’ कॉल किया जाएगा….
आईवीआर से जोड़ी जाएगी ये सुविधा…

jaipur-india-18-l.jpg

passengers

भोपाल। भारतीय रेलवे ने अपने यात्रियों को कई तरीके की सुविधाएं दी हुई हैं, जिनमें कुछ लोगों को पता ही नहीं हैं। आपको बता दें कि अब ट्रेनों में यात्री यह चिंता किए बगैर चैन से सो सकते हैं कि कहीं उनका स्टेशन पीछे न छूट जाए क्योंकि रेलवे ने एक नई सेवा शुरू की है। इस सुविधा में यह तय किया गया है कि यात्रियों को जगाने के लिए उनके गंतव्य स्टेशनों पर ट्रेनों के पहुंचने के आधा घंटा पहले उनके मोबाइल फोन पर ‘वेक अप’ कॉल किया जाएगा। जी हां पूछताछ सेवा पर आईवीआर से इस सुविधा को जोड़ते हुए अलार्म सेवा शुरू की गई है। आप कस्टमर केयर नंबर 139 पर बात करके अलर्ट की सुविधा ले सकते हैं।

Railways took mega block, changed the route of trains in khandwa
IMAGE CREDIT: patrika

क्या करना होगा….

यह सुविधा आपको एसएमएस के जरिए प्राप्त हो सकती है। इसके लिए यात्री को 139 पर कॉल या मैसेज करना होगा। कॉल रिसीव होने पर पहले भाषा का चयन होगा। उसके बाद डेस्टिनेशन अलर्ट के लिए पहले 7 नंबर और फिर 2 नंबर दबाना होगा। अब आपको पीएनआर नंबर बताना होगा। इसके बाद यात्री को कंफर्मेशन मैसेज मिलेगा। गंतव्य आने से पहले मोबाइल पर कॉल आएगी। प्रति अलर्ट एसएमएस का चार्ज 3 रुपए लगेगा। इसी तरह कॉल के लिए भी शुल्क देना होगा।

indian railways latest news, trains running from ahmedabad to jodhpur

139 पर मिलती हैं ये सारी सुविधाएं

यात्रियों को केवल एक ही नंबर 139 पर कॉल या SMS के जरिए 8 सुविधाएं मिल सकेंगी। इन सुविधाओं में सुरक्षा और मेडिकल इमरजेंसी, पूछताछ, केटरिंग, आम शिकायत, सतर्कता, ट्रेन दुर्घटना से जुड़ी सूचना, शिकायत का स्टेटस/स्थिति और कॉल सेंटर अधिकारी से बात करना आदि सम्मिलित है। इस सुविधा का लाभ आप 12 भाषाओं में उठा सकते हैं।

ट्रेंडिंग वीडियो