scriptतलाक के बाद कर ली दूसरी शादी, पासपोर्ट के लिए लिखा पहले पति के घर का पता तो मिली यह सजा | passport renewal process | Patrika News

तलाक के बाद कर ली दूसरी शादी, पासपोर्ट के लिए लिखा पहले पति के घर का पता तो मिली यह सजा

locationभोपालPublished: Oct 02, 2019 11:50:49 pm

गलत जानकारी देने पर पासपोर्ट विभाग ने लगाई पेनल्टी
 

passport renewal process

तलाक के बाद कर ली दूसरी शादी, पासपोर्ट के लिए लिखा पहले पति के घर का पता तो लगा पांच हजार का फटका

भोपाल. एक महिला ने तलाक के पांच साल बाद दूसरी शादी कर ली। जब पासपोर्ट नवीनीकरण कराने का वक्त आया तो महिला ने पति के कॉलम में वर्तमान पति का नाम लिखा, लेकिन एड्रेस में पुराने पति के घर का पता लिख दिया। पासपोर्ट सेवा केंद्र में फाइल पहुंची तो होल्ड कर ली गई। इसके बाद पासपोर्ट विभाग ने पड़ताल की और महिला को पहले पति से हुए तलाक की डिक्री को बतौर दस्तावेज लगाने की सलाह दी। साथ ही गलत पते की जानकारी भरने के कारण पेनल्टी भी लगाई।

राजधानी के पॉश इलाके में रहने वाली कविता (परिवर्तित नाम) का पांच साल पहले अपने पति से तलाक लेकर दूसरी शादी कर ली। पिछले महीने जब कविता ने अपना पासपोर्ट री-इश्यू कैटेगरी में आवेदन किया तो फॉर्म भरते वक्त पति के स्थान पर तो वर्तमान पति का नाम लिख दिया लेकिन एड्रेस पहले पति के घर का ही था।

नहीं लगाई तलाक की डिक्री
पुराना पासपोर्ट पहले पति के नाम और एड्रेस पर बना था। कविता ने दस्तावेज में तलाक की डिक्री नहीं लगाई थी। फाइल होल्ड होने के बाद यह मामला पॉलिसी सेक्शन को ट्रांसफर किया गया। विभाग ने कविता को नोटिस भेज जवाब देने को कहा। पासपोर्ट ऑफिस आने के बाद कविता को तलाक की डिक्री नहीं लगाने और आवेदन में गलत पता लिखने पर पांच हजार रुपए की पेनल्टी भरनी पड़ी।

यह दिया तर्क
कविता ने बताया कि मैंने एजेंट के माध्यम से आवेदन किया था। मैंने एजेंट को पहले पति से तलाक की बात बताई थी, लेकिन उसने आवेदन में यह जानकारी नहीं भरी। तलाक के पांच साल बाद अपने सभी दस्तावेजों में एड्रेस चेंज कराने का वक्त नहीं मिल पाया लिहाजा मैंने पुराने पते के दस्तावेज पेश किए थे। इस मामले में रीजनल पासपोर्ट ऑफिसर रश्मि बघेल का कहना है कि पासपोर्ट के लिए आवेदक सावधानी से आवेदन भरे। आवेदक अपने वर्तमान और स्थायी दोनों एड्रेस की जानकारी भरें। इसके अलावा जो भी जानकारी है उसे आवेदन के वक्त ना छिपाएं, ऐसा करने पर आवेदक पर जुर्माने का प्रावधान है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो