अब जिलों के डाकघरों में भी बन सकेंगे पासपोर्ट, भोपाल-इंदौर आने की जरूरत नहीं

अब जिलों के डाकघरों में भी बन सकेंगे पासपोर्ट, भोपाल-इंदौर आने की जरूरत नहीं
passport

बजट में पासपोर्ट बनवाने से जुड़ा नया फैसला लिया गया है। अब देश भर के प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनवाए जा सकते हैं, रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में बढ़ते दबाव को देखते हुए ये फैसला लिया गया है।

भोपाल। बजट में पासपोर्ट बनवाने से जुड़ा नया फैसला लिया गया है। अब देश भर के प्रधान डाकघरों में पासपोर्ट बनवाए जा सकते हैं, रीजनल पासपोर्ट ऑफिस में बढ़ते दबाव को देखते हुए ये फैसला लिया गया है। पासपोर्ट एसवीसी के लिए हेड पोस्ट ऑफिस का फ्रंट ऑफिस के रूप में इस्तेमाल होगा।

प्रदेश में इसका सबसे ज्यादा फायदा ग्रामीण क्षेत्रों को मिलेगा। मध्यप्रदेश के वे ग्रामीण युवा जो पासपोर्ट बनवाना चाहते हैं, अब उन्हें बार-बार राजधानी भोपाल या इंदौर के चक्कर काटने पड़ते थे। अब वित्त मंत्री के इस ऐलान के बाद उनके जिले के प्रधान डाकघर में ही आसानी से पासपोर्ट बन जाएगा।


प्रदेश में पहले ही चल रही थी कवायद
हालांकि इससे पहले ही मध्यप्रदेश के प्रमुख डाकघरों में पासपोर्ट बनाने की सेवा शुरू करने की कोशिश शुरू हो चुकी थी। हाल ही में खबर सामने आई थी कि विदेश मंत्रालय ने इसकी कार्ययोजना तैयार कर ली है। इसके लिए देशभर के प्रमुख डाकघरों का चयन किया गया है। वर्तमान में 38 डाकघरों में पायलट प्रोजेक्ट शुरू हो रहा है। 




पायलट प्रोजेक्ट के तहत 5 दिसंबर से डाकघरों में पीएसके जैसा काम शुरू हो जाएगा। आवेदन जमा करने से लेकर सारी प्रक्रिया डाक विभाग द्वारा ही पूरी की जाएगी। इस संबंध में मिनिस्ट्री ऑफ एक्सटर्नल अफेयर्स और मिनिस्ट्री ऑफ कम्युनिकेशन (डिपार्टमेंट ऑफ पोस्टल बिजनेस डेवलपमेंट एंड माकेज़्टिंग डायरेक्टरेट) के बीच दिल्ली में बैठक हो चुकी है। देशभर के 830 डाकघरों में पासपोर्ट सेवा केंद्र जैसी सुविधा बहाल करने की तैयारी है।

पायलट प्रोजेक्ट के तहत 38 लोकेशन के डाकघरों में यह केंद्र खोले जाएंगे। दूसरे चरण में मप्र सहित अन्य जगहों के डाकघरों में पीएसके जैसी सुविधा शुरू की जाएगी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned