Patrika Radio पर सुनिए कोरोना से जुड़ी 3 बजे तक की बड़ी ख़बरें

पत्रिका के ऑडियो बुलेटिन में पेश है अभी तक की ताजा खबरें...।

दुनिया के 195 देशों में कोरोना फैल चुका है। 16,558 लोगों की मौत हो चुकी है। तीन लाख 78 हजार 842 लोग संक्रमित हैं। जबकि 1 लाख 2 हजार मरीज ठीक भी हो गए हैं।

भारत की बात करें तो स्वास्थ्य मंत्रालय के अनुसार भारत में मरीजों की संख्या बढ़कर 562 हो गई है। 10 लोगों की मौत अब तक हो चुकी है।

 

कोरोना के बढ़ते प्रभाव के कारण अब पूरे देश में ही लॉकडाउन घोषित कर दिया गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से अपने-अपने घरों में ही रहने की अपील की है। यात्री ट्रेनों की रोक की अवधि बढ़ाकर 14 अप्रैल कर दी गई है। सभी घरेलू उड़ानें भी बंद कर दी गई हैं।

लॉक डाउन के पहले दिन चैत्र नवरात्रि का पहला दिन भी है। देवी मंदिरों में पहली बार सन्नाटा पसरा हुआ है। मध्यप्रदेश के मैहर शक्तिपीठ में अकेले पुजारी ने ही माता की आराधना की। वहीं कई मंदिरों में लोगों को फेसबुक लाइव के जरिए दर्शन कराए गए हैं।

मध्यप्रदेश की बात करें तो कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या अब 14 हो गई है। इंदौर में 5, जबलपुर में 6, ग्वालियर में 2 और भोपाल में एक मरीज की पुष्टि हो गई है। प्रदेश के 45 जिलों में पूरी तरह लॉकडाउन घोषित है, जबकि भोपाल और जबलपुर जिले में कर्फ्यू घोषित कर दिया गया है।

लॉकडाउन के दौरान परेशान हो रहे लोगों के लिए राहत की बात है कि सभी इमर्जेंसी सेवाएं चलती रहेंगी, लोगों को जरूरी सामान की कमी भी नहीं होने दी जाएगी। एटीएम से पैसा निकालने पर अगले तीन माह तक कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगेगा, वहीं इनकमटैक्स रिटर्न भरने की तारीख भी 30 जून कर दी गई है।

इन हालातों में मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने एक माह का वेतन मुख्यमंत्री राहत कोष में देने का ऐलान किया है और विधायकों और समर्थ लोगों से भी इसमें योगदान देने की अपील की है। चौहान ने कहा है कि हमारी लड़ाई सिर्फ कोरोना को रोकना है।

coronavirus What is Coronavirus? Coronavirus in india
Manish Gite Desk/Reporting
और पढ़े

MP/CG लाइव टीवी

हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned