scriptPatrika Radio पर सुनिए कोरोना से जुड़ी 12 बजे तक की बड़ी ख़बरें | patrika radio coronavirus audio bulletin 12.00 pm 7 april 2020 | Patrika News

Patrika Radio पर सुनिए कोरोना से जुड़ी 12 बजे तक की बड़ी ख़बरें

locationभोपालPublished: Apr 07, 2020 12:06:41 pm

Submitted by:

Manish Gite

पत्रिका के ऑडियो बुलेटिन में पेश हैं दोपहर 12 बजे तक की खबरें…।

audio3.jpg

 

मध्य प्रदेश में मंगलवार सुबह तक 268 कोरोना पॉजिटिव हो गए हैं। इनमें इंदौर 151, भोपाल 75, मुरैना 12, जबलपुर 8, उज्जैन 8, खरगोन 4, बड़वानी 3, ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2, विदिशा में एक संक्रमित मिला। अब तक इंदौर में 10, उज्जैन में 3, भोपाल, छिंदवाड़ा, खरगोन में एक-एक की मौत हो गई। इसमें इंदौर 11, जबलपुर 3, भोपाल 2, शिवपुरी और ग्वालियर में एक-एक मरीज स्वस्थ्य होने पर घर भेज दिया गया।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि दिन-रात जनता को इस महामारी से बचाने में लगे पुलिसकर्मियों पर हमला बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। अराजकता फैलाने वाले बदमाशों को सबक सिखाना अति-आवश्यक है। इस संबंध में मुख्यमंत्री ट्वीट भी किया है।

भोपाल और इंदौर में कोरोना वायरस के कम्युनिटी ट्रांसमिशन का खतरा बढ़ता देख दोनों जिलों में टोटल लॉकडाउन है। बढ़ते संक्रमण के चलते इंदौर के बाद अब भोपाल को भी टोटल लॉकडाउन करने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। कई क्षेत्रों को सेनेटाइज किया जा रहा है।

भोपाल जिला प्रशासन ने मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए अब शहर के सभी निजी अस्पतालों और मेडिकल कॉलेजों को तैयार रहने को कहा है। निजी मेडिकल कॉलेज और दो निजी अस्पताल मैं फिलहाल आइसोलेशन बेड और अन्य सुविधाओं को इमरजेंसी के लिए तैयार रहने के निर्देश दिए गए हैं।

मोदी कैबिनेट ने कोविड-19 की लड़ाई के लिए बड़ा फैसला लिया है। देश के प्रधानमंत्री, सभी केंद्रीय मंत्री और सभी सांसद सालभर तक 30 फीसदी वेतन कम लेंगे। इनके अलावा राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति, सभी राज्यों के राज्यपालों ने भी 30 फीसदी वेतन में कटौती करने का पत्र दिया है। जबकि आगामी दो वित्तीय वर्षों तक सांसद निधि को निलंबित किया गया है। यानी दो वर्षों तक सांसदों को मिलने वाली 10-10 करोड़ की राशि भी देश के फंड में जाएगी, जो कोविड-19 की लड़ाई में सहयोग करेगी। यह राशि 7 हजार 9 सौ करोड़ रुपए होगी।

स्वास्थ्य मत्रालय के मुताबिक देशभर में अब तक 4067 पॉजिटिव मामले आ चुके हैं, वहीं 109 लोगों की मौत हुई है। 292 संक्रमित लोग ठीक भी हो चुके हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय के प्रवक्ता लव अग्रवाल ने बताया कि सभी संक्रमित लोगों में 76 फीसदी पुरुष और 24 फीसदी महिलाएं हैं। जबकि 47 फीसदी लोग 40 साल की उम्र से नीचे हैं।


पत्रिका की अपील है कि आप भी अपने परिवार के साथ घरों में रहें और सुरक्षित रहें।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो