scriptpatrika Sting operation: Hotel rooms became hours- two-hour 'Aishgah' | पत्रिका स्टिंग ऑपरेशन: होटल के कमरे बने घंटे- दो- घंटे का 'ऐशगाह' | Patrika News

पत्रिका स्टिंग ऑपरेशन: होटल के कमरे बने घंटे- दो- घंटे का 'ऐशगाह'

भोपाल, इंदौर, ग्वालियर, जबलपुर से लेकर तमाम शहरों में होटलों में कपल्स की तरह धड़ल्ले से एंट्री

भोपाल

Published: September 09, 2022 09:24:45 pm

भोपाल@मनीश कुशवाह/रूपेश मिश्रा/उमा प्रजापति

मध्यप्रदेश में महिलाओं के खिलाफ अपराधों फेहरिस्त में सबसे बड़ा आंकड़ा यौन शोषण और बलात्कार का है। पुलिस मुख्यालय की महिला सुरक्षा शाखा की रिसर्च से सामने आया है कि बलात्कार के महज 2.4 फीसदी मामले ही एसे हैं, जिन्हें अपरिचितों ने अंजाम दिया। चौंकाने वाली बात है कि बलात्कार के 84.4 प्रतिशत मामलों में पीड़िता आरोपी को पहले से जानती है और ज्यादातर के घटनास्थल होटल निकले है।

template.jpg

इस मामले में पत्रिका की पड़ताल में सामने आया कि भोपाल समेत राज्य के करीब- करीब सभी शहरों में गली- मोहल्लों में कपल फ्रेंडली होटल्स का इस्तेमाल ऐशगाह के रूप में हो रहा है। नियमों को रौंदकर न केवल रहवासी क्षेत्रों में ये एक- दो घंटे रूकने वाली होटलें संचालित हैं, बल्कि चंद रूपयों के एवज में बिना पहचान- पत्र के भी सहूलियतें दी जाती हैं।

लाइव केस 01- स्थान- होटल साईं सदन, ओल्ड अशोका गार्डन, भोपाल

राजधानी भोपाल के पॉश इलाके में चलने वाली ये होटल युवा जोड़ों से गुलजार रहती है। यहां एंट्री के लिए आइडी जरूरी है। आइडी देने के बाद रूप में जाने की परमिशन देते हैं। मौके पर रूम बुकिंग होती है। रिसेप्शन पर मौजूद महिला कर्मचारियों का कहना था कि आइडी देकर एक घंटे, दो घंटे, तीन घंटे जितनी मर्जी हो रूक सकते हैं। होटल के पास स्कूल और कॉलेज भी संचालित हो रहे हैं। आस- पास के लोग होटल की गतिविधियों से त्रस्त हैं। पर सुनवाई करने वाले तो आंख बंद करे हुए हैं।

लाइव केस 02- होटल सी-29 एयरपोर्ट रोड, लालघाटी, भोपाल

लालघाटी के आगे इंद्रविहाकर कॉलोनी में सर्विस रोड पर संचालित होटल में रिसेप्शन पर बैठे कर्मचारी ने पहले कमरे दिखाने की बात कही। दो कमरे दिखाने के बाद जब आइडी का पूछा गया तो उसने कहा कि दोनों में से एक आइडी देनी होगी। दूसरी आइडी यदि नहीं है तो भी चलेगा। यहां पहले एक हजार रूपए चार्ज बताया गया, पर जब एक से दो घंटे रूकने की बात कही गई तो 900 रूपए में रूम देने पर हामी भरी। बताया जाता है कि यहां धड़ल्ले से लोग इस तरह की बुकिंग करते हैं।

लाइव केस 03- होटल रजवाड़ा, प्रभात चौराहा, भोपाल

प्रभात चौराहे पर स्थित होटल में पत्रिका टीम पड़ताल करने पहुंची। बताया गया कि आइडी नहीं है तो अलग- अलग कमरे बुक कर लें। रिसेप्शन पर बैठे व्यक्ति ने कहा कि अलग- अलग कमरे बुक करने के बाद एक कमरे में आ सकते हैं। यह होटल रहवासी क्षेत्र में संचालित है।

क्या कहता है नियम

गृह विभाग के नियमों में साफ है कि होटल में रूकने के लिए आइडी कार्ड अनिवार्य है। इन फोटोयुक्त पहचान पत्र की जानकारी रजिस्टर में दर्ज की जाती है। कपल्स फ्रेंडली और ऐप आधारित होटलों की श्रृंखला चलाने वाली कंपनी की फ्रेंचाइजी लेकर ऑफलाइन बुकिंग कर एक से दो घंटे के लिए कमरे किराए पर दिए जा रहे हैं।

जिम्मेदार ये बोलें

सराय अधिनियम के तहत तय नियमों के मुताबिक होटल या अन्य संस्थानों में आने वालों को पहचान पत्र देना जरूरी है। सभी होटल संचालकों को इन नियमों का पालना करना अनिवार्य है। नियमों का पालन सख्ती से करवाया जाएगा।

मकरंद देउस्कर, पुलिस आयुक्त, भोपाल

होटल में बगैर आइडी के एंट्री नियम विरूद्ध है। इस तरह से यदि होटल में कुछ समय के लिए प्रवेश दिया जा रहा है तो गलत है। ये मामला आपने संज्ञान में लाया है। महिला सुरक्षा के लिए जरूरी निर्देशों का पालन कराया जाएगा।

प्रज्ञा ऋचा श्रीवास्तव, एडीजी, महिला सुरक्षा शाखा

सबसे लोकप्रिय

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Weather Update: राजस्थान में बारिश को लेकर मौसम विभाग का आया लेटेस्ट अपडेट, पढ़ें खबरTata Blackbird मचाएगी बाजार में धूम! एडवांस फीचर्स के चलते Creta को मिलेगी बड़ी टक्करजयपुर के करीब गांव में सात दिन से सो भी नहीं पा रहे ग्रामीण, रात भर जागकर दे रहे पहरासातवीं के छात्रों ने चिट्ठी में लिखा अपना दुःख, प्रिंसिपल से कहा लड़कियां class में करती हैं ऐसी हरकतेंनए रंग में पेश हुई Maruti की ये 28Km माइलेज़ देने वाली SUV, अगले महीने भारत में होगी लॉन्चGanesh Chaturthi 2022: गणेश चतुर्थी पर गणपति जी की मूर्ति स्थापना का सबसे शुभ मुहूर्त यहां देखेंJaipur में सनकी आशिक ने कर दी बड़ी वारदात, लड़की थाने पहुंची और सुनाई हैरान करने वाली कहानीOptical Illusion: उल्लुओं के बीच में छुपी है एक बिल्ली, आपकी नजर है तेज तो 20 सेकंड में ढूंढकर दिखाये

बड़ी खबरें

कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबलाBihar News: बिहार में और सख्त होगी शराबबंदी, पहली बार शराब पीते पकड़े गए तो घर पर चस्पा होंगे पोस्टर, दूसरी और तीसरी बार में मिलेगी ये सजाMaharashtra: उद्धव ठाकरे के करीबी मिलिंद नार्वेकर क्या थामेंगे शिंदे गुट का दामन, सीएम ने दी पहली प्रतिक्रियाINDW vs SLW, Asia Cup 2022: भारत ने श्रीलंका को 41 रन से हराया, जेमिमा रॉड्रिग्ज की शानदार पारीOMG! शुरू हो चुका है तीसरा विश्वयुद्ध, अमरीकी राष्ट्रपति के पूर्व सलाहकार की चेतावनीPFI की हिटलिस्ट में शामिल RSS के 5 नेताओं को मिली Y श्रेणी की सुरक्षा, अब CRPF के कमांडो रहेंगे साथचीन के खिलाफ दिल्ली में तिब्बती युवाओं का प्रदर्शन, मांगी आजादीकांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए KN त्रिपाठी का नामांकन पत्र रद्द, मल्लिकार्जुन खड़गे और शशि थरूर में मुकाबला
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.