scriptशौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर गूंजी देशभक्ति गीतों की धुनें | Patriotic songs on the Muktaktak stage of Shaurya Memorial | Patrika News

शौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर गूंजी देशभक्ति गीतों की धुनें

locationभोपालPublished: Oct 22, 2018 04:52:09 pm

Submitted by:

hitesh sharma

रोटरी क्लब भोपाल और लायंस क्लब भोपाल द्वारा स्वराज संस्थान संचालनालय के सहयोग से देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजली स्वरूप ‘नमन’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया

news

शौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर गूंजी देशभक्ति गीतों की धुनें

भोपाल। शौर्य स्मारक के मुक्ताकाश मंच पर रोटरी क्लब भोपाल और लायंस क्लब भोपाल द्वारा स्वराज संस्थान संचालनालय के सहयोग से देश के अमर शहीदों को श्रद्धांजली स्वरूप ‘नमन’ कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिसमें इंडियन आर्मी, थ्री इएमइ सेंटर के जैज और ब्रास, आईटीबीपी के पाइप, 6 जेएण्डके राइफल्स के पाइप बैंड और एमपी पुलिस की सातवीं वाहिनी के ब्रास बैंड ने देशभक्ति से ओत-प्रोत यादगार गीतों की प्रस्तुतियां दी। जिसमें वंदेमातरम, मां तुझे सलाम, कंधों से कंधे मिलते है, कदम-कदम बढ़ाये जा, सारे जहॉ से अच्छा, मेरा रंगदे बसंती चोला जैसे गीत सुनकर दर्शक झूम उठे।

कार्यक्रम की शुरूआत में जीओसी सब एरिया मेजर जनरल टीपीएस रावत, वीएसएम और करूणाधाम आश्रम के सुदेश शांडिल्य ने प्रदेश के वीर सैनिकों के जन्म स्थल से एकत्रित शौर्यरज को नमन के साथ की।
मेजर जनरल रावत ने कहा की भारत की सुरक्षा का दायित्व केवल सैनिकों का ही नहीं देश के हर नागरिक का है। देश प्रेम का अर्थ सरहद पर जाकर के बलिदान देना ही नहीं बल्कि देश के हर नागरिक का दायित्व है कि देश के विकास तथा उसमें शांति और समृधि का महौल विकसित करना है। उससे बड़ा और कोई देश प्रेम नहीं हो सकता।

कदम-कदम बढ़ाए जा…
कार्यक्रम की शुरुआत आईटीबीपी के पाइप बैंड के 45 कलाकारों ने सेनानी तेज मार्च से की। इसके बाद उन्होंने सोल्टीना तेज मार्च, हण्डरेड पाईपर तेज मार्च की प्रस्तुति दी। अगली कड़ी में देशों का सरताज भारत, भारत जन्मभूमि और शैरों की चार्ली तेज मार्च से प्रस्तुति का समापन किया।

 

इसके बाद थ्री-इएमइ के 21 सदस्यीय दल ने कदम-कदम बढ़ाए जा, कंधों से कंधे जब मिलते हैं, वंदे मातरम, जय हो और रंग दे बसंती चोला… जैसे गानों को सुमधुर प्रस्तुति दी। शहीद को नमन करते हुए 6, जेएण्डके राइफल के पाइप बैंड के 11 सदस्यीय दल ने सारे जहां से अच्छा हिन्दुस्तां हमारा, कदम-कदम बढ़ाए जा, जहां डाल-डाल पर सोने की चिढिय़ा… के साथ वैली ऑफ द ग्रीन, कूक ऑफ द नार्थ, मेजर जॉन और गोरखा ब्रिगेड जैसे गानें पेश किया। वहीं, 7वीं वाहिनी के 45 सदस्य दल ने जिप्सी डांस से अपनी परफॉर्मेंस की शुरुआत की। इसके बाद वतन की राह में, जहां डाल-डाल पर, ए वतन ए वतन और आओ हूजर जैसे गानों से श्रोताओं का मन मोह लिया।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो