scriptइन कारणों की वजह से स्थगित हुई पटवारी परीक्षा, अब ये होगा सरकार का अगला कदम, पढ़ें पूरी खबर | patwari pariksha patwari exam cancelled | Patrika News

इन कारणों की वजह से स्थगित हुई पटवारी परीक्षा, अब ये होगा सरकार का अगला कदम, पढ़ें पूरी खबर

locationभोपालPublished: Dec 09, 2017 02:54:58 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

सर्वर की समस्या के चलते उम्मीदवारों के नहीं हो पाए पंजीयन

patwari pariksha

patwari pariksha

भोपाल। पूरे मध्य प्रदेश में पटवारी पदों के लिए आज से परीक्षा शुरू हो चुकी हैं लेकिन परीक्षा के पहले ही दिन कुछ केंद्रों में परीक्षा शुरू नहीं हो पाई। सुबह परीक्षा शुरू होते ही सर्वर की दिक्क़त हो गई। जिसके चलते परीक्षा केंद्रों पर उम्मीदवार परेशान होते रहे। सर्वर की समस्या के चलते उम्मीदवारों के पंजीयन नहीं हो पाए। साथ ही ऑनलाइन सत्यापन, आधार मिलान ने भी समस्या बढ़ गई। वहीं इस समस्या को लेकर पीईबी के अधिकारी कोई जवाब नहीं दे रहे हैं। परीक्षा समय पर शुरू न होने के कारण कई जगहों पर छात्रों ने हंगामा शुरू कर दिया है। ट्रिनिटी कॉलेज और एलएनसीटी में परीक्षा नहीं होने के कारण छात्र हंगामा करते हुए परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं।

जानकारी के लिए बता दें कि पटवारी के 9300 पदों के लिए हो रही इस भर्ती परीक्षा में करीब 10 लाख से ज्यादा आवेदन आए हैं। आज प्रदेश में पटवारी परीक्षा का पहला पेपर था, लेकिन पहले दिन ही प्रदेश के करीब 20 शहरों में परीक्षा में व्यावधान के कारण उम्मीदवारों में जमकर नाराजगी है।

सोशल मीडिया पर फैली अफवाह

सोशल मीडिया पर लगातार पटवारी परीक्षा निरस्त होने की सूचना ने लगी जिसके चलते लोगों के बीच में हडकंप की स्थिति बन गई जिस पर परीक्षा नियंत्रक डॉ एकेएस भदौरिया का कहना है कि अभी परीक्षा स्थगित नहीं की गई है। वाट्सएप पर गलत मैसेज भेजे जा रहे हैं, इनसे सावधान रहें।

इसलिए रद्द हुई परीक्षा परीक्षा

पटवारी परीक्षा शुरू होने के बाद दोपहर 12.30 बजे जानकारी मिली कि पीईबी ने कहा है कि अब तक केवल आठ हजार उम्मीदवारों का रजिस्ट्रेशन हो सका और उन्हीं की परीक्षा ली जा रही है। जबकि अन्य को नई तारीख दी जाएगी। आज जिनकी परीक्षा नहीं हुई है उनकी परीक्षा आने वाली तय तारीख में होगी। परीक्षा नियंत्रक डॉ एकेएस भदौरिया का कहना है प्रदेशभर के केन्द्रों से सर्वर के कारण परेशानी होने की जानकारी प्राप्त हो रही है। भदौरिया के मुताबिक पहली शिफ्ट में दो घण्टे लेट हो सकती है परीक्षा।

कर रहे फीस वापस करने की मांग

जिन परीक्षा केंद्रों में परीक्षा शुरू नहीं हो सकी है। वहां पर छात्र प्रदर्शन कर परीक्षा फीस वापस करने की मांग कर रहे हैं। छात्रों का कहना है कि सरकार ने पटवारी परीक्षा व्यापमं 2 साबित होगा।


ग्वालियर में भी पड़ा असर

पटवारी परीक्षा आज से शुरू हुई है जो 29 दिसंबर तक दो प्रतिदिन दो पालियों में आयोजित होगी। इस परीक्षा में ग्वालियर से करीब 67 हजार आवेदकों ने आवेदन किया है। पटवारी परीक्षा के पहले दिन और पहली पाली की परीक्षा दो घंटे देर से शुरू हुई। परीक्षा समन्वयक संजू कुमारी ने जानकारी देते हुए बताया कि तकनीकी खराबी के कारण ग्वालियर के परीक्षा केन्द्रों पर सुबह की पाली की परीक्षा दो घंटे की देरी से शुरू हुई है। छात्र राहुल ने बताया कि वो सुबह से लाइन में लगा हुआ है। पहले तो रिपोर्टिंग में बॉयोमैट्रिक डाटा मैच नही हुआ तो उसने परेशान किया बाद में सर्वर डाउन होने की वजह से घंटों इंतजार करना पड़ा।

इंदौर में भी परीक्षा कैसिंल

प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड द्वारा पटवारी की भर्ती को लेकर परीक्षा कराई जा रही है जो आज से शुरू होकर 29 दिसंबर 2017 तक चलेंगी जो दो पाली में होना तय थी। सुबह 9 बजे से 11 बजे तक पहली शिफ्ट थी जिसके लिए इंदौर तो ठीक दूर दूर से परीक्षार्थी भाग लेने के लिए इंदौर आए थे। इंदौर के 16 इंजीनियरिंग कॉलेजो में परीक्षार्थी सुबह 7 बजे से लाईन में खड़े हो गए थे लेकिन जैसे ही परीक्षा का समय आया तो पता चला की सर्वर डाऊन है। 9.30 बजे तक प्रयास किया गया कि स्थिति सुधर जाए लेकिन कुछ नहीं हुआ तो परीक्षार्थियों ने बवाल करना शुरू कर दिया। इस पर मौजूद सरकारी महकमें ने आश्वासन दिया कि परीक्षा कैंसल होकर फिर से होगी। हालांकि इसका अधिकृत आदेश नहीं आता था। इस पर परीक्षार्थियों का कहना था कि परीक्षा तो होगी लेकिन सरकार को हमारे आने जाने, खाने-पीने का खर्चा देना चाहिए। हम तो परीक्षा देने आए थे लेकिन परीक्षा नहीं हुई सर्वर डाऊन है यह गलती हमारी नहीं है। परीक्षार्थियों में कई ऐसे भी थे जो बहुत गरीब परिवार से ताल्लुख रखते है जिनके सामने फिर से खर्चा उठाना किसी बड़ी मुसिबत से कम नहीं होगा। हालांकि इस संबंध में अफसर कुछ बोलने की स्थिति में नहीं थे।

उड़ रहा है मजाक

पटवारी परीक्षा को लेकर कई तरह के जोक्स और वीडियो सोशल मीडिया में छाए हुए हैं। जोक्स में विराट कोहली और अनुष्का शर्मा तो है हीं डोनाल्ड ट्रम्प और हिलेरी क्लिंटन भी मध्यप्रदेश की पटवारी परीक्षा में उम्मीदवारों के चेहरे पर मुस्कराहट ला रहे हैं। छोटे-छोटे वीडियोज भी बने हैं। वीडियो में अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प बच्चे से पटवारी बनने के लिए पूछ रहे हैं तो कहीं खुद ही पटवारी का फॉर्म भरने की बात कहते नजर आ रहे हैं। ट्रंप से लेकर सलमान तक, सब बोल रहे हैं- पटवारी का फॉर्म भर दिया क्या? एक फनी वीडियो में हिलेरी क्लिंटन कह रही हैं, राष्ट्रपति नहीं बन पाई तो क्या हुआ पटवारी का फॉर्म तो भर ही दिया है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो