scriptबसों की अंधाधुंध रफ़्तार पर ब्रेक, दो स्टाप के बीच तय समय से पहले पहुंची तो होगा जुर्माना | Penalty will be imposed for early arrival of bus between two stops | Patrika News

बसों की अंधाधुंध रफ़्तार पर ब्रेक, दो स्टाप के बीच तय समय से पहले पहुंची तो होगा जुर्माना

locationभोपालPublished: Jun 27, 2022 05:43:25 pm

Submitted by:

deepak deewan

तेज स्पीड के कारण हो रहे हादसे रोकने की कवायद
 

accidents.png

हादसे रोकने की कवायद

भोपाल. मध्यप्रदेश में बीते सप्ताह एकाएक कई रोड एक्सीडेंट हुए. कई बसों के हादसाग्रस्त होने के बाद परिवहन विभाग बस चालकों और संचालकों पर सख्ती करने की तैयारी में लग गया है। अधिकत हादसे तेज स्पीड के कारण हो रहे हैं जिसे रोकने की कवायद की जा रही है. इसके लिए 1 अगस्त से कमांड सेंटर प्रारंभ किया जाएगा जिससे बसों की ओवर स्पीड पर आनलाइन नजर रखी जा सकेगी। कमांड सेंटर बनने के बाद दो स्टाप के बीच की दूरी यदि बस ने तय समय से पहले तय की, तो उसका चालान भी बनाया जाएगा।

बस हादसों पर रोक लगाने के लिए परिवहन आयुक्त सभी आरटीओ को निर्देशित कर चुके हैं लेकिन फिर भी लगातार दुर्घटनाएं हो रही हैं। परिवहन आयुक्त कह चुके हैं कि बस तेज गति से चलती मिलने पर परमिट निरस्त कर दिया जाए। दुर्घटना होने पर बस मालिक के खिलाफ प्रकरण भी दर्ज किए जा रहे हैं।

परिवहन अधिकारियों के अनुसार भोपाल का व्हीकल लोकेशन ट्रेकिंग कंट्रोल एंड कमांड सेंटर 1 अगस्त से हर हाल में चालू कर दिया जाएगा। पहले यह 1 जुलाई से चालू होने वाला था लेकिन कुछ तकनीकी दिक्कत आ गई। वरिष्ठ अधिकारियों ने बताया कि इस सेंटर के चालू होने के बाद बसों की गति पर नियत्रंण किया जा सकेगा।

सभी लोक परिवहन वाहनों में मोटर व्हीकल ट्रेकिंग डिवाइस व पेनिक बटन (आपातकालीन बटन) लगाने के लिए भी अधिसूचना जारी कर दी गई है। कमांड सेंटर शुरू होने के बाद बसों की स्पीड पर लाइव नजर रखी जा सकेगी। बस परमिट में तय किए गए समय से ही निकल सकेंगी और बीच में भी कम या ज्यादा समय तक नहीं रूक सकेंगी। कोई बस अपने गंतव्य तक तय समय से कम में पहुंच जाती है,तो स्पष्ट हो जाएगा कि चालक ने बस तेज गति से चलाई है। फिर बस चालक, संचालक के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो