scriptहो जाएं सतर्क, नोटों से हाथों में पहुंच रहा है कोरोना वायरस, जानिए कैसे | people avoiding touching currency, do digital transactions | Patrika News

हो जाएं सतर्क, नोटों से हाथों में पहुंच रहा है कोरोना वायरस, जानिए कैसे

locationभोपालPublished: Mar 18, 2020 03:28:49 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

– रिजर्व बैंक ने जारी की एडवायजरी- नोटों के एक हाथ से दूसरे हाथ में जाने के कारण हो रहा संक्रमण – कोरोना संक्रमण के डर से डिजिटल पेमेंट को मिला बढ़ावा

03.png

digital transactions

भोपाल। कोरोना वायरस की वजह से दुनिया भर में मरने वालों का आंकड़ा सात हज़ार के पार पहुंच चुका है। रोज इसके नये मरीज देखने को मिल रहे है लेकिन अभी भी लोगों के बीच इस नए वायरस के फ़ैलने के ढंग जैसी बातों को लेकर कई तरह के सवाल और भ्रम बने हुए हैं। वहीं अब इस वायरस से बचने के लिए विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने कोरोना वायरस से बचाव के लिए गाइडलाइंस जारी की हैं।

 

Corona virus : गुजरात में 29 तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

इन गाइडलाइंस में साफतौर पर कहा गया है कि सामान्य लोग पीड़ितों से दूर रहें और किसी भी ऐसी वस्तु को ना छुएं, जिससे कोराना वायरस या किसी अन्य प्रकार का वायरस फैलने की आशंका हो।

Corona under control: चीन में काबू में कोरोना, काम पर लौटने लगे कामगार

करें डिजिटल भुगतान

विश्व स्वास्थ्य संगठन ने दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों को एडवायजरी जारी की है। इसे रिजर्व बैंक ने भी गंभीरता से लिया है। रिजर्व बैंक ने सभी बैंकों को जनता को गैर-नकद डिजिटल भुगतान विकल्प के लिए प्रेरित करने को कहा है। रिजर्व बैंक ने साफ़ किया कि इस महामारी को रोकने के प्रयासों के तहत सार्वजनिक स्थानों पर जाने से बचने के लिए मोबाइल बैंकिंग, इंटरनेट बैंकिंग, डेबिट व क्रेडिट कार्ड आदि जैसे ऑनलाइन चैनलों के माध्यम से घरों से डिजिटल भुगतान ही बेहतर विकल्प है।

 Corona virus: Schools and theaters will remain closed from today till 31
IMAGE CREDIT: Patrika

मौजूद हैं कई विकल्प

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने लोगों से पेमेंट के लिए नोट के बदले डिजिटल जरिया अपनाने का सुझाव दिया है। केंद्रीय बैंक ने कहा है कि सामानों या सेवाओं की खरीद, बिल के पेमेंट तथा फंड ट्रांसफर के लिए NEFT, IMPS, UPI and BBPS जैसे कई विकल्प चौबीसों घंटे उपलब्ध हैं।

15 year old boy with corona virus symptoms sent to hospital in Chennai
IMAGE CREDIT: 15 year old boy with corona virus symptoms sent to hospital in Chennai

आपको बता दें कि नकदी के लेनदेन से वायरस एक स्थान से दूसरे स्थान पर और एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में स्थानांतरित हो रहे हैं। 120 करेंसी नोटों की जांच में 86.4 फीसदी नोट संक्रमित पाए गए। ये नोट समाज के हर वर्ग के पास से एकत्र किए गए थे। इस समय डिजिटल लेनदेन संक्रमण से बचने के लिए बहुत जरुरी है।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो