scriptदो साल से हो रहीं शिकायतें, नहीं हटवाया जा सका कब्जा | People complaining for two years, BMC officers turn deaf ear | Patrika News

दो साल से हो रहीं शिकायतें, नहीं हटवाया जा सका कब्जा

locationभोपालPublished: Dec 05, 2019 12:57:37 pm

– नगर निगम कर्मचारियों की मिलीभगत से फुटपाथ कब्जा कर कारोबार

दो साल से हो रहीं शिकायतें, नहीं हटवाया जा सका कब्जा

दो साल से हो रहीं शिकायतें, नहीं हटवाया जा सका कब्जा

भोपाल. पुराने शहर के पते पर रजिस्टर्ड टिम्बर फम्र्स ने ईश्वर नगर, गुलमोहर क्षेत्र में फुटपाथ पर कब्जा कर रखा है। रहवासियों द्वारा दो वर्षों से शिकायतें की जा रही हैं, लेकिन अभी तक नगर निगम के अमले ने कोई कार्रवाई नहीं की। इस मामले को लेकर एक तत्कालीन मंत्री और वर्तमान विधायक ने भी नगर निगम आयुक्त को पत्र लिखा, लेकिन रजिस्टर्ड कारोबारियों का कब्जा बरकरार है।
उल्लेखनीय है कि अक्टूबर 2017 को ईश्वर नगर, भरत नगर व गुलमोहर क्षेत्र के भरत सिंह, हेमंत, अनोखी लाल, मोहन लाल, रमेश सिंह, राजेश चौरसिया, सुधा, उर्मिला, सुनीता, रवीन्द्र चौरसिया समेत कई रहवासियों ने नगर निगम जनसुनवाई में शिकायत की थी कि महक देविका टिम्बर मर्चेन्ट समेत कुछ कारोबारियों ने फुटपाथ पर कब्जा कर लिया है। इन कारोबारियों की फम्र्स पुराने शहर या अन्य स्थानों पर रजिस्टर्ड हैं, लेकिन माल यहां पर अवैध रूप से डालकर कब्जा कर लिया है। बड़ी मात्रा में लकड़ी, बांस-बल्ली, इमारती लकड़ी डाल रखी है, गाडिय़ां खड़ी कर दी हैं, जिससे आवागमन में बहुत परेशान होती है। फुटपाथ के बाद सड़क भी घिर जाती है।

अतिक्रमण हटाने के लिए विधायक एवं पूर्व मंत्री राजेन्द्र सिंह ने भी नगर निगम आयुक्त को फरवरी 2019 में पत्र लिखा, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हुई। रहवासियों के कई प्रयासों के बावजूद नगर निगम अधिकारियों ने बड़ी फम्र्स द्वारा कब्जे के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की। स्थानीय लोगों का कहना है कि पर्यावरण परिसर के सामने से बांसखेड़ी के बांस कारीगरों को विस्थापित करने के लिए यहां नाले के ऊपर जगह दी गई थी। महज 18 कारीगरों के नाम पर नगर निगम के कर्मचारियों ने मिलीभगत कर सैकड़ों अवैध कब्जे करवा दिए। दूसरी ओर बांस कारीगर पर्यावरण परिसर के सामने फिर जाकर बस गए हैं, इससे विस्थापन तो हुआ नहीं, सार्वजनिक जमीन पर कारोबारियों के अवैध कब्जे हो गए। वे अब यहां बिना किराए दिए मोटी कमाई कर रहे हैं और लोगों को परेशानी हो रही है।

भरत नगर से दानापानी रोड पर बांसखेड़ी के विस्थापित बांस कारीगरों काम करने के लिए जगह दी गई थी। वहां अवैध कब्जे हैं तो स्थलीय परीक्षण करवाकर कार्रवाई की जाएगी।
– हरीश गुप्ता, उपायुक्त, नगर निगम

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो