scriptयूनियन कार्बाइड के अंदर बेखौफ घूमते है लोग, चराते हैं मवेशी | People roam fearlessly inside Union Carbide, grazing cattle | Patrika News

यूनियन कार्बाइड के अंदर बेखौफ घूमते है लोग, चराते हैं मवेशी

locationभोपालPublished: Dec 07, 2019 08:22:02 pm

– यूनियन कार्बाइट का कचरा उठा नहीं और प्रतिबंधित क्षेत्र फैका जा रहा कचरा, दीवार से सटकर बस गई अयुब नगर बस्ती…

यूनियन कार्बाइड के अंदर बेखौफ घूमते है लोग, चराते है मवेशी

यूनियन कार्बाइड के अंदर बेखौफ घूमते है लोग, चराते है मवेशी

भोपाल। गैसकांड को 35 साल गुजर गए है,लेकिन यूनियन कार्बाइड की जमीन के अंदर और कारखाने में फैला जहरीला कचरा हटाया नहीं जा सका है। शासन ने उस हिस्से को प्रतिबंधित तो किया है,लेकिन ग्राउंड स्तर पर जब इस प्रतिबंधित हिस्से की हकीकत जानी तो इस जानलेवा कारखाने की दीवार तक झुग्गियों का जाल बिछ चुका है।
कारखाना परिसर में प्रवेश के लिए दीवार को तोड़कर लोगों ने रास्ते बना लिए है। जिसमें मवेशियों का चराने के लिए तो लोग जा रहे है, साथ पीढ़ा झेल चुकी बस्ती के बच्चे दिन में खेलने के लिए प्रवेश कर, जान जोखिम में डाल रहे है। इतना ही नहीं के अंदर अंदर परिसर स्थानीय लोग कचराघर की तरहा उपयोग कर रहे है, जबकि कारखाने का कचरा ही यहां से खतरनाक हालात के चलते यहां से निकाला नहीं गया है।
पानी की व्यवस्था हेंड पम्पों को बंद कर नल कनेक्शन में पानी की टंकी में भरकर की जा रही हो, लेकिन नल भी यहां रोजाना नहीं आते। बरसी के एक-दो दिन पहले प्रशासन यहां बदनामी के डर से मेंटेनेंस की व्यवस्था करता नजर आता है। कारखाने के प्रतिबंधित हिस्से में कोई भी असामाजिक तत्व चोरी करने को लेकर जहरीले भंडार के साथ छेडख़ानी कर गया तो जनहानि हो सकती है। ये मिले यूनियन कार्बाइट के चारों ओर फैलती अव्यवस्था के लाइव हालात।
– हेंड पम्प बंद नल व टंकी के पानी से बुझती प्यास
काबाईड के सामने जेपी नगर में लगे हेंडपम्पों को बंद कर दिया गया है, उनके पास पानी की टंकियां खर्चे व पीने के पानी के लिए रखी हुई थी। नल कनेक्शन यहां चार इंच मोटी कोलार की पाइप लाइन से रहवासी क्षेत्र में दिए गए है। जिसमें सुबह साढ़े आठ बजे से साढ़े नौ बजे तक आता है,लेकिन सोमवार को पानी नहीं आने से लोग भीड़ लगाकर पानी की टंकियों से पानी भर रहे थे।
रहवासी महिलाओँ ने बताया कि बोरिंग व हेंडपम्प के पानी में बदबू आने के कारण उन्हे बंद किया गया है। पीने का पानी नलों से जिस दिन नहीं आता है तो बड़ी समस्या हो जाती है। पानी की टंकी निगम की गाड़ी भरने आती है, उसी से काम चलता है।
दीवार से सटकर बढ़ता जा रहा झुग्गियों का दायरा
यूनियन कार्बाइड परिसर के चारों ओर यूं तो दीवार लगी हुई है,लेकिन कारखाने के चारों ओर झुग्गियों का कब्जा बढ़ता जा रहा है। कारखाने की पीछे की ओर रेलवे पटरी के पास दीवार से सटकर भी झुग्गी की पूरी श्रंखला बढ़ती जा रही है। यहां पीने के पानी के लिए नल, सड़क, नाली, बिजली आदि की व्यवस्था नहीं है। नीचे पुल के दूसरी ओर आरिफ नगर के पीछे वाले हिस्से से व्यवस्था चलती है। झुग्गी वाले यहां दीवार फांडकर कारखाने अंदर घुस रहे हैं।
जहरीली जमीन पर चराते मवेशी, घूमते व खेलते बच्चे
मुख्य सड़क पर कारखाने की दीवार को कई जगह से तोड़कर लोगों ने रास्ता निकाल लिया है। उसमें घुस कर लोग मवेशी चराने जा रहे थे। इतना ही नहीं लोग अंदर खेल भी रहे थे। तीन लड़के अंदर भी कारखाने में घुसते हुए भी दिखाई दिए है। इतना ही नहीं लोग अंदर कचरा फैंक भी रहे है, जबकि बाहर स्मार्ट डस्टबिन कई जगह रखी हुई है। रहवासी मोहम्मद रियाज खान ने बताया कि घर से कचरा लेने वाले ही यहां ज्यादा कचरा फैककर जा रहे है। पुलिस वाले व चौकीदार यहां मना भी करता है,लेकिन कोई सुनता नहीं है।
बरसी के एक दिन पहले ली सुध, शुरू की रंगाई-पुताई
सड़क किनारे बने स्टेचू के आसपास सालभर गंदगी, कचरा, फैला रहता है,लेकिन बरसी को लेकर सोमवार को यहां रंगाई-पुताई का काम शुरू कर दिया गया। इस स्टेचू के चारों और जरुर कु छ फुल पड़े थे। लोगों ने बताया कि इसके पास ही कारखाना लगा हुआ है। जिसमें कारण लोग यहां आकर बैठते ही नहीं बड़ी टायलेट भी कर जाते है। कुछ लोग तो इसकी फैंसिंग पर ही कपड़े-बिस्तर सुखा देते है।

ट्रेंडिंग वीडियो