scriptआप भी रहते हैं स्ट्रेस से परेशान? डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर! | perfect foods to solute stress problem causes symptoms prevention | Patrika News

आप भी रहते हैं स्ट्रेस से परेशान? डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर!

locationभोपालPublished: Mar 08, 2020 06:45:53 pm

Submitted by:

Faiz

कोई व्यक्ति जीवन में कितना ही खुशहाल क्यों न हो, कभी न कभी तनाव का शिकार हो ही जाता है। ऐसे में जरूरी है कि तनाव के लक्षण पहचानें और जल्द से जल्द उससे बाहर निकलने की कोशिश करें।

health news

आप भी रहते हैं स्ट्रेस से परेशान? डाइट में शामिल करें ये 5 फूड्स, जल्द दिखेगा असर!

भोपाल/ इस भागदौड़ भरे जीवन में कई लोग स्ट्रेस से ग्रस्त रहते हैं। तनाव के कारण सिरदर्द, हाथ पैरों में दर्द व ऐठन, दिमाग सुन पड़ जाने जैसी समस्या होती है। जिसके चलते किसी चीज में मन भी नहीं लगता। कॉम्पिटीशन के इस दौर में व्यक्ति नौकरी पेशा हो या कारोबारी, छात्र हो या ग्रहणी दिमाग का फ्रेश रहना बेहद जरूरी है, ताकि तनाव से बचे रहें। अब बड़ा सवाल ये है कि, काम के बीच किसी तकलीफ बीमारी का तो इलाज दवा की मदद से किया जा सकता है, लेकिन तनाव का इलाज कैसे किया जाए, इसमें बहुत से लोग कनफ्यूज ही रहते हैं। ये बात भी सत्य है कि, कोई व्यक्ति जीवन में कितना ही खुशहाल क्यों न हो, कभी न कभी तनाव का शिकार हो ही जाता है। ऐसे में जरूरी है कि तनाव के लक्षण पहचानें और जल्द से जल्द उससे बाहर निकलने की कोशिश करें।

 

पढ़ें ये खास खबर- कोरोना की दहशत से व्यापार पर पड़ा असर, फीकी रहेगी होली!


कैसे दूर करें तनाव?

ये सवाल हर किसी के मन में आता है। हम ज्यादातर एक ऐसे शेड्यूल में बंध जाते हैं, जिसमें हमें रोजाना एक ही तरह के काम करना पड़ता है, लेकिन उस काम की टेंशन पचास होती है। साथ ही, घर की टेंशन, पर्सनल टेंशन हमें तनाव का शिकार बना सकती हैं। तनाव के कई कारण हो सकते हैं। आजकल की बिजी लाइफ में आप किसी को देखकर अंदाजा नहीं लगा सकते कि कोई इंसान अंदर से कितना परेशान है। बल्कि आज के दौर में ये कहना गलत नहीं होगा कि, लगभग हर व्यक्ति ही किसी न किसी समस्या या परिस्थिति के कारण परेशान है। लेकिन, अगर इन समस्याओं का समय रहते निराकरण नहीं किया गया तो आगे चलकर ये समस्याएं तनाव का रूप ले लेती हैं और फिर हमें किसी गंभीर बीमारी की ओर धकेल देती हैं। आखिरकार तनाव है क्या? ये क्यों होता है और इसे कैसे दूर किया जा सकता है? आइये जानें…।

 

पढ़ें ये खास खबर- ड्राइवर ने बजाया ऐसा हॉर्न की ट्रैफिक रोककर बीच सड़क पर नाचने लगे लोग


तनाव के कारण

किसी भी व्यक्ति को होने वाले तनाव का कोई एक निश्चित कारण नहीं होता, बल्कि इसके पीछे कई कारण होते हैं। ये इस बात पर निर्भर करता है कि हम किसी भी घटना को लेकर किस तरह की प्रतिक्रिया करते हैं और ये आपकी सोच पर निर्भर करता है। ये इस पर भी निर्भर करता है कि, आप किन बातो को किस तरह समझते हैं। किसी के लिए एक बात चैलेंज होती है, जिसे पूरा करने के लिए अपना पूरा इफर्ट लगा देता है, तो किसी के लिए तनाव का कारण बन सकती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- दुकान पर बैठे बुजुर्ग से सिगरेट लेने के बाद मांगा पेन, झुकते ही झपट ली चेन


तनाव को दूर करने में मददगार है ये 5 उपाय

1-खूब पानी पिएं

खुद को तनाव मुक्त रखना है तो जितना हो सकें पानी पीने की आदत डालें। व्यक्ति को दिनभर में कम से कम 8 गिलास पानी पीना चाहिए। ऐसा करने से शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं बढ़ता। हाल ही में हुए एक शोध में सामने आया कि, डिहाइड्रेशन व्यक्ति का मेंटल कॉन्सेंट्रेशन लेवल बिगाड़ देता है।


2-जरूर करें नाश्ता

सुबह का नाश्ता शरीर में मेटाबॉलिज्म का स्तर स्थिर रखता है। एक शोध में इस बात की भी पुष्टी हुई है कि, जो लोग सुबह का नाश्ता करते हैं, वो नाश्ता न करने वालों की तुलना में 30 फीसदी अधिक तनाव मुक्त रहते हैं।


3-कैफीन की मात्रा कम करें

तनाव मुक्त रहने के लिए कैफिन के सेवन से पूरी तरह दूर रहना होगा। जी हां कैफीन उन लोगों में पैनिक अटैक की संभावना को बढ़ा देता है, जिनहें एंग्जाइटी डिसऑर्डर है। सबसे ज्यादा कैफीन कॉफी और चॉकलेट में होता हैं।


4-विटामिन डी

विटामिन-डी से दिमाग और शरीर को पोषण मिलता है, जिसकी वजह से व्यक्ति डिप्रेशन यानी मानसिक परेशानियों से बचा रहता है। जिन लोगों के शरीर में विटामिन डी की कमी रहती है, उनमें डिप्रेशन का खतरा अधिक होता है। जबकि इसकी जरुरतभर भर मात्रा लेने वाले लोगों में डिप्रेशन कम होता है। विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत सूरज की किरणें हैं।


5-ओमेगा 3

मूड लिफ्टिंग से परेशान लोगों को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना चाहिए, जिसमें ओमेगा 3 फैटी एसिड पाया जाता हो। ओमेगा 3 फैटी एसिड अवसाद के इलाज के लिये कारगर है। ये न सिर्फ व्यक्ति को अवसाद से बाहर निकलने में मदद करता है बल्कि अस्थमा और गठिया को भी ठीक करने का काम करता है। मछली, अखरोट, अलसी के बीज, ऑलिव ऑयल और गाढ़े हरे रंग की पत्तेदार सब्जियों में ओमेगा 3 फैटी एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है, जिसका समय समय पर सेवन करते रहना चाहिए।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो