scriptकच्चा तेल फिर लुढ़का, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें भाव | petrol diesel price 1 december | Patrika News

कच्चा तेल फिर लुढ़का, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें भाव

locationभोपालPublished: Dec 01, 2021 12:07:53 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट…..

भोपाल। सरकारी तेल कंपनियों की ओर से आज सत्ताइसवें दिन भी पेट्रोल-डीजल के दामों (Petrol Diesel Price Today) में कोई बदलाव नहीं हुआ है। लगातार 27वें दिन के बाद भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कोई बदलाव न होने से उपभोक्ताओं को काफी राहत मिल रही है। बीते तीन सप्ताह पहले आम आदमी को राहत देते हुए तेल के दामों में बड़ी गिरावट की गई थी। इससे पहले कई राज्यों में डीजल के दाम 100 रुपये से ऊपर पहुंच चुके थे।देश में रोजाना बढ़ते पेट्रोल-डीजल के दाम आम आदमी की आमदनी पर असर डाल रहे थे।

क्या है भोपाल का रेट

आज 01 दिसंबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये लीटर और डीजल 90.87 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां वैट में कटौती की थी। पंजाब, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादर, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मेघालय और लद्दाख शामिल हैं।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

दिल्ली में पेट्रोल का दाम 103.97 रुपये जबकि डीजल का दाम 86.67 रुपये प्रति लीटर है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 109.98 रुपये व डीजल की कीमत 94.14 रुपये प्रति लीटर है। कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल का दाम 89.79 रुपये लीटर है। वहीं चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये लीटर है तो डीजल 91.43 रुपये लीटर है।

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x835szf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो