scriptpetrol diesel price 11 april 2022 | आम आदमी को मिली बड़ी राहत, जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम | Patrika News

आम आदमी को मिली बड़ी राहत, जानिए अपने शहर में पेट्रोल और डीजल के दाम


आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट...

भोपाल

Published: April 11, 2022 12:13:31 pm

भोपाल। भारतीय पेट्रोलियम कंपनियों ने आज (11 अप्रैल 2022) लगातार पांचवें दिन पेट्रोल-डीजल की कीमतों (Petrol-Diesel Rates) में कोई इजाफा नहीं किया है। ऐसे में वाहन ईंधन (Fuel Price) पेट्रोल और डीजल के दामों में बढ़ोतरी से परेशान लोगों को थोड़ी राहत मिली है। राष्ट्रीय बाजार में गुरुवार से पेट्रोल-डीजल का भाव स्थिर है। इससे पहले पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) 6 अप्रैल को 80 पैसे प्रति लीटर महंगा हुआ था।

01_petrol_diesel.png
petrol diesel price

मध्य प्रदेश के प्रमुख शहरों में रेट

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल की कीमत सोमवार को 118.14 रुपये प्रति लीटर हो गई है और डीजल के दाम 101.16 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं. इंदौर में आज पेट्रोल के रेट 118.45 रुपये प्रति लीटर और डीजल की कीमत 101.47 रुपये प्रति लीटर हो गई है. ग्वालियर में आज पेट्रोल के रेट 118.41 रुपये प्रति लीटर और डीजल के दाम 101.40 रुपये प्रति लीटर हो गए हैं।

जानिए अन्य शहरों के दाम

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के लेटेस्ट अपडेट के अनुसार, देश की राजधानी दिल्ली में 11 अप्रैल 2022 को पेट्रोल (Petrol) 105.41 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल (Diesel) 96.67 रुपये प्रति लीटर पर टिका है.

वहीं, देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में पेट्रोल 120.51 रुपये लीटर और डीजल 104.77 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। कोलकाता में एक लीटर पेट्रोल 115.12 रुपये में बिक रहा है, जबकि डीजल 99.83 रुपये प्रति लीटर है। इसके अलावा, चेन्नई में 110.85 रुपये प्रति लीटर की दर से पेट्रोल व 100.94 रुपये प्रति लीटर की दर से डीजल की बिक्री हो रही है. वहीं, मध्य प्रदेश के इंदौर में पेट्रोल 118.26 रुपये प्रति लीटर जबकि डीजल का भाव 101.29 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है. बता दें कि स्थानीय टैक्स के आधार पर विभिन्न राज्यों और शहरों में पेट्रोल-डीजल के रेट्स अलग-अलग होते हैं.

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर जाकर आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

सीएम Yogi का बड़ा ऐलान, हर परिवार के एक सदस्य को मिलेगी सरकारी नौकरीश्योक नदी में गिरा सेना का वाहन, 26 सैनिकों में से 7 की मौतआय से अधिक संपत्ति मामले में हरियाणा के पूर्व CM ओमप्रकाश चौटाला को 4 साल की जेल, 50 लाख रुपए जुर्माना31 मई को सत्ता के 8 साल पूरा होने पर पीएम मोदी शिमला में करेंगे रोड शो, किसानों को करेंगे संबोधितपूर्व विधायक पीसी जार्ज को बड़ी राहत, हेट स्पीच के मामले में केरल हाईकोर्ट ने इस शर्त पर दी जमानतRenault Kiger: फैमिली के लिए बेस्ट है ये किफायती सब-कॉम्पैक्ट SUV, कम दाम में बेहतर सेफ़्टी और महज 40 पैसे/Km का मेंटनेंस खर्चआजम खान को सुप्रीम कोर्ट से फिर बड़ी राहत, जौहर यूनिवर्सिटी पर नहीं चलेगा बुलडोजरMumbai Drugs Case: क्रूज ड्रग्स केस में शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को NCB से क्लीन चिट
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.