script

पेट्रोल-डीजल की कीमतों में फिर होगी कटौती ! मांग घटने से कम हो रहे क्रूड के दाम, जानिए आज का रेट

locationभोपालPublished: Nov 22, 2021 12:29:43 pm

Submitted by:

Ashtha Awasthi

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट…..

भोपाल। इंटरनेशनल मार्केट में कच्चे तेल (Crude Oil) के भाव में गिरावट देखने को मिल रही है. वहीं, राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं. भारतीय तेल कंपनियों ने आज (सोमवार) भी ईंधन की कीमतों (Fuel Prices) में कोई बदलाव नहीं किया है. बता दें कि अक्टूबर में रिकॉर्ड महंगाई के बाद नवंबर महीने में दिवाली से पेट्रोल-डीजल की कीमतें स्थिर बनी हुई हैं।

क्या है भोपाल का रेट

आज 22 नवंबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये लीटर और डीजल 90.87 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां वैट में कटौती की थी। पंजाब, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादर, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मेघालय और लद्दाख शामिल हैं।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

>> दिल्ली पेट्रोल 103.97 रुपये और डीजल 86.67 रुपये प्रति लीटर
>> मुंबई पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर
>> चेन्नई पेट्रोल 101.40 रुपये और डीजल 91.43 रुपये प्रति लीटर
>> कोलकाता पेट्रोल 104.67 रुपये और डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर
>> श्रीगंगानगर पेट्रोल 114.01 रुपये और डीजल 98.39 रुपये प्रति लीटर

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x85pz6y

ट्रेंडिंग वीडियो