scriptआम आदमी को बड़ी राहत, कंपनियों ने लगातार 21वें दिन नहीं बढ़ाए पेट्रोल और डीजल के रेट, जानें दाम | petrol diesel price 25 november | Patrika News

आम आदमी को बड़ी राहत, कंपनियों ने लगातार 21वें दिन नहीं बढ़ाए पेट्रोल और डीजल के रेट, जानें दाम

locationभोपालPublished: Nov 25, 2021 11:43:31 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट…..

Petrol Diesel Price Today

Petrol Diesel Price Today

भोपाल। पेट्रोल-डीजल के दामों में गुरुवार को भी राहत जारी है। तेल की कीमत में आज भी कोई बदलाव नहीं किया गया है। पिछले तीन हफ्तों से लगातार तेल कंपनियों ने पेट्रोल-डीजल (Petrol and Diesel Price Today) के दाम स्थिर रखे हुए हैं। मालूम हो कि दिवाली पर राहत देते हुए केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल से एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी, जिसके बाद ज्यादातर राज्यों ने अपने यहां वैट कम कर दिया था।

वहीं अब पेट्रोल और डीजल के कीमतों में जल्द नरमी के आसार हैं। उत्पाद शुल्क में कमी के बाद थोड़ी राहत जरूर मिली है, लेकिन कच्चे तेल के दाम ऊंचे स्तर पर बने होने के कारण कीमत अब भी 95 से 100 रुपए प्रति लीटर के बीच है। तेल उत्पादक देशों के संगठन ओपेक ने कीमतों में नरमी के लिए कच्चे तेल के उत्पादन में बढ़ोतरी से इनकार कर दिया है। ऐसे में भारत, अमरीका समेत कच्चे तेल के बड़े उपभोक्ता देशों ने जवाबी रणनीति तैयार की है, ताकि ज्यादा आपूर्ति से दाम खुद-ब खुद नीचे आ जाएं। सरकार के एक अधिकारी ने मंगलवार को बताया कि भारत कच्चे तेल की कीमतों में कमी के लिए रणनीतिक तेल भंडार से 50 लाख बैरल कच्चा तेल निकालने की तैयारी कर रहा है।

क्या है भोपाल का रेट

आज 25 नवंबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये लीटर और डीजल 90.87 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां वैट में कटौती की थी। पंजाब, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादर, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मेघालय और लद्दाख शामिल हैं।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

दिल्ली के अलावा, मुंबई, चेन्नई, कोलकाता समेत सभी शहरों में तेल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ है. मुंबई में गुरुवार को पेट्रोल 109.98 रुपये और डीजल 94.14 रुपये प्रति लीटर की दर से बिक रहा है. चेन्नई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत 101.40 रुपये और 91.43 रुपये में डीजल की बिक्री हो रही है. वहीं, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता की बात करें तो यहां 104.67 रुपये पेट्रोल और 89.79 रुपये डीजल के रेट हैं।

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x82asyx
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो