scriptpetrol diesel price 30 november | आम आदमी को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें भाव | Patrika News

आम आदमी को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें भाव

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट.....

भोपाल

Published: November 30, 2021 11:00:13 am

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम गिरने के साथ ही भारतीय बाजार में वाहन ईंधन की कीमतों (Fuel Rate) पर राहत है. सरकारी तेल कंपनियों (IOCL) ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol Diesel Price Today) जारी कर दिए हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में 27 दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम गिर रहे हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर गिरावट जारी रही तो आने वाले दिनों में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) सस्ता हो सकता है।

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल—डीजल का आज ये रहा भाव, कच्चे तेल के दामों में आई भारी कमी
Petrol Diesel Price Today

क्या है भोपाल का रेट

आज 30 नवंबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये लीटर और डीजल 98.87 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां वैट में कटौती की थी। पंजाब, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादर, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मेघालय और लद्दाख शामिल हैं।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, 30 नवंबर को भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट स्थिर हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये और मुंबई में 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये जबकि डीजल 91.43 रुपये लीटर पर स्थिर है. बता दें कि 03 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के भाव स्थिर हैं.

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

बड़ी खबरें

भाजपा की दर्जनभर सीटें पुत्र मोह-पत्नी मोह में फंसीं, पार्टी के बड़े नेताओं को सूझ नहीं रह कोई रास्ताविराट कोहली ने छोड़ी टेस्ट टीम की कप्तानी, भावुक मन से बोली ये बातAssembly Election 2022: चुनाव आयोग ने रैली और रोड शो पर लगी रोक आगे बढ़ाई,अब 22 जनवरी तक करना होगा डिजिटल प्रचारभारतीय कार बाजार में इन फीचर के बिना नहीं बिकेगी कोई भी नई गाड़ी, सरकार ने लागू किए नए नियमUP Election 2022 : भाजपा उम्मीदवारों की पहली लिस्ट जारी, गोरखपुर से योगी व सिराथू से मौर्या लड़ेंगे चुनावमौसम विभाग का इन 16 जिलों में घने कोहरे और 23 जिलों में शीतलहर का अलर्ट, जबरदस्त गलन से ठिठुरा यूपीBank Holidays in January: जनवरी में आने वाले 15 दिनों में 7 दिन बंद रहेंगे बैंक, देखिए पूरी लिस्टUP School News: छुट्टियाँ खत्म यूपी में 17 जनवरी से खुलेंगे स्कूल! मैनेजमेंट बच्चों को स्कूल आने के लिए नहीं कर सकता बाध्य
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.