scriptआम आदमी को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें भाव | petrol diesel price 30 november | Patrika News

आम आदमी को मिली राहत, पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, फटाफट चेक करें भाव

locationभोपालPublished: Nov 30, 2021 11:00:13 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

आज ये हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें क्या है रेट…..

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल—डीजल का आज ये रहा भाव, कच्चे तेल के दामों में आई भारी कमी

Petrol Diesel Price Today : पेट्रोल—डीजल का आज ये रहा भाव, कच्चे तेल के दामों में आई भारी कमी

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल (Crude Oil) के दाम गिरने के साथ ही भारतीय बाजार में वाहन ईंधन की कीमतों (Fuel Rate) पर राहत है. सरकारी तेल कंपनियों (IOCL) ने पेट्रोल-डीजल के नए रेट (Petrol Diesel Price Today) जारी कर दिए हैं. पेट्रोल-डीजल के दाम में 27 दिनों से कोई बदलाव नहीं किया गया है। हालांकि, कोरोना के नए वैरिएंट ओमिक्रॉन की वजह से अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम गिर रहे हैं. ऐसे में एक्सपर्ट्स का मानना है कि अगर गिरावट जारी रही तो आने वाले दिनों में पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) सस्ता हो सकता है।

क्या है भोपाल का रेट

आज 30 नवंबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 107.23 रुपये लीटर और डीजल 98.87 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। बता दें कि एक्साइज ड्यूटी कम किए जाने के बाद कई राज्यों ने अपने यहां वैट में कटौती की थी। पंजाब, कर्नाटक, पुडुचेरी, मिजोरम, अरुणाचल प्रदेश, मणिपुर, नगालैंड, त्रिपुरा, असम, सिक्किम, बिहार, उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, गोवा, गुजरात, दादर, राजस्थान, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, ओडिशा, मेघालय और लद्दाख शामिल हैं।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

भारतीय पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, 30 नवंबर को भी पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के रेट स्थिर हैं. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पेट्रोल 103.97 रुपये प्रति लीटर जबकि मुंबई में 109.98 रुपये प्रति लीटर पर टिका है. वहीं, दिल्ली में डीजल 86.67 रुपये और मुंबई में 94.14 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. इसके अलावा कोलकाता में पेट्रोल का दाम 104.67 रुपये जबकि डीजल 89.79 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है. वहीं, चेन्नई में भी पेट्रोल 101.40 रुपये जबकि डीजल 91.43 रुपये लीटर पर स्थिर है. बता दें कि 03 नवंबर को एक्साइज ड्यूटी में कटौती के बाद से राष्ट्रीय स्तर पर पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) के भाव स्थिर हैं.

सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/x835szf
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो