scriptPetrol Price Today: पांच दिन बाद राहत, नहीं बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें क्या है आज का रेट | petrol diesel price today 12 october | Patrika News

Petrol Price Today: पांच दिन बाद राहत, नहीं बढ़े पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें क्या है आज का रेट

locationभोपालPublished: Oct 12, 2021 11:42:53 am

Submitted by:

Ashtha Awasthi

जानें कहां कितनी है कीमत…..

jkl.png

petrol diesel price

भोपाल। भारतीय तेल कंपनियों (Government Oil Companies) द्वारा आज (12 अक्टूबर) जारी किए गए लेटेस्ट रेट के मुताबिक, मंगलवार को पेट्रोल (Petrol) और डीजल (Diesel) का भाव स्थिर है। बता दें कि अक्टूबर में आज दूसरे दिन पेट्रोल और डीजल दोनों ही ईंधन के दाम (Fuel Price) नहीं बढ़े हैं, इससे पहले 04 अक्टूबर को तेल की कीमतों में स्थिरता आई थी।

जानिए क्या है भोपाल का रेट

आज 12 अक्टूबर को राजधानी भोपाल में पेट्रोल 112.96 रुपये लीटर और डीजल 102.25 रुपये लीटर के करीब बिक रहा है। दरअसल पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतें अंतरराष्ट्रीय तेल दरों पर निर्भर करती हैं, लेकिन वैश्विक बाजार में बढ़ रही कीमतों के कारण पेट्रोलियम उत्पादन पर भी असर हुआ है। लगातार बढ़ रहे पेट्रोल और डीजल को लेकर विपक्ष के विरोध के बावजूद कीमतें बढ़ रही हैं. वही पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दामों का असर महंगाई पर भी असर दिखा रही है।

जानिए बाकी राजधानियों के हाल

पेट्रोलियम विपणन कंपनी इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) के अनुसार, दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 104.44 रुपये प्रति लीटर और मुंबई में 110.41 रुपये प्रति लीटर के उच्चतम स्तर पर है. वहीं, मुंबई में डीजल आज 101.03 रुपये प्रति लीटर जबकि दिल्ली में 93.17 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर है।

रोज सुबह 6 बजे कीमतों में होता है बदलाव

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव रोजाना सुबह 6 बजे होता है। सुबह 6 बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतर्राष्ट्रीय बाजार में क्रूड-र्व की क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है।

जानिए आपके शहर में कितना है दाम

पेट्रोल-डीजल की कीमत आप एसएमएस के जरिए भी जान सकते हैं। इंडियन ऑयल की वेबसाइट के अनुसार, आपको RSP और अपने शहर का कोड लिखकर 9224992249 नंबर पर भेजना होगा। हर शहर का कोड अलग-अलग है, जो आपको आईओसीएल की वेबसाइट से मिल जाएगा।

https://www.dailymotion.com/embed/video/ x84s462
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो