scriptतेजी से बढ़ रहे हैं पेट्रोल के दाम, डीजल पर गिरावट, जानिए आपके शहर के रेट | petrol price diesel price Aaj petrol diesel ka rate 11 november 2019 | Patrika News

तेजी से बढ़ रहे हैं पेट्रोल के दाम, डीजल पर गिरावट, जानिए आपके शहर के रेट

locationभोपालPublished: Nov 11, 2019 12:14:49 pm

Submitted by:

Faiz

Petrol diesel price mp : सोमवार को जहां पेट्रोल के दाम में एक बार फिर भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई, वहीं डीजल के दाम में गिरावट आई। आज खुले पेट्रोल के दाम 81.99 पैसे प्रति लीटर हैं। एमपी में आज डीज़ल के दाम घटकर 72.73 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं।

petrol diesel rate

तेजी से बढ़ रहे हैं पेट्रोल के दाम, डीजल पर गिरावट, जानिए आपके शहर के रेट

भोपाल/ देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच मध्य प्रदेश को महंगाई की मार कुछ ज्यादा ही झेलनी पड़ रही है। रोज़ाना पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल देशव्यापी समस्या बना हुआ है। वहीं, कुछ दिनों पहले सूबे की कमलनाथ सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत पर पांच फीसदी वैट बढ़ाया था। वैट बढ़ाए जाने के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2.91 रुपये और डीजल 2.86 रुपये लीटर की सीधी बढ़त हुई। हालांकि, इससे पहले जुलाई माह में केन्द्रीय बजट पैश किये जाने के दौरान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने पेट्रोल डीज़ल के दामों पर दो दो रुपए एक्साइज़ ड्यूटी और स्पेशल ड्यूटी लगाई थी। उस समय भी एकदम से प्रदेश की जनता की जैब पर 4 रुपये प्रति लीटर का भार बढ़ गया था। फिलहाल, सोमवार को पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी हुई, वहीं डीजल के दामों में गिरावट आई।


मध्य प्रदेश में रोजाना पेट्रोल डीजल के दामों में उतार चढाव देखा जा रहा है। सोमवार को जहां पेट्रोल के दाम में एक बार फिर भारी बढ़ोतरी दर्ज की गई, वहीं डीजल के दामों में गिरावट आई। आज खुले पेट्रोल के दाम 81.99 पैसे प्रति लीटर हैं। कल से लेकर आज तक पेट्रोल के दामों में 21 प्रति लीटर की दर से बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, डीज़ल के दामों पर नज़र डालें तो एमपी में आज इसकी कीमत में कमी आई। एमपी में आज डीज़ल के दाम घटकर 72.73 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं, जो कल से लेकर आज तक 06 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। वहीं, प्रदेश के मुख्य शहरों में पेट्रोल डीजल के दामों पर नज़र डालें तो, यहां थोड़ा अलग उतार चढ़ाव देखने को मिला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- मरने के बाद इसलिए कराया जाता है मृत्युभोज, सच्चाई जानकर हैरान रह जाएंगे आप

 

(today Petrol diesel rate in bhopal) लगातार कम हो रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

बात, राजधानी भोपाल में आज पेट्रोल के दामों में बढ़ोतरी दर्ज की गई है। वहीं, डीजल के दाम स्थिर रहे। आज खुले पेट्रोल के दाम 81.27 पैसे दर्ज किये गए हैं, जो कल से लेकर आज तक 10 पैसे प्रति लीटर की दर से बढ़ोतरी दर्ज की गई। वहीं, आज भोपाल में डीजल के दाम स्थिर रहे। शहर के पेट्रोल टेंकों पर आज डीज़ल की कीमत कल की तरह आज भी 72.14 पैसे प्रति लीटर ही रही। जानकारों की माने तो, रोज़ाना पेट्रोल डीजल के दामों में हो रहे उतार चढ़ाव का कारण रुपये की कमजोर हालत या मज़बूती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपको भी सपने में इंजेक्शन दिखता है? यहां जाने ऐसे ही कुछ अनसुलझे सपनों का सच

 

(Petrol diesel rate today) एमपी के प्रमुख शहरों में आज के दाम


नोटः याद रखें कि, किसी भी शहर के टेंक पर पेट्रोल-डीजल की कीमत एक समान नहीं हो सकती। कारण ये है कि, हमारी ओर से शहर के दाम बताए गए हैं। लेकिन, अलग अलग पेट्रोल टेंक पर पेट्रोल या डीज़ल पहुंचाने में अलग अलग ट्रांसपोर्टेशन चार्ज लगता है, इसलिए हर टेंक पर प्रति लीटर के चार्ज में 2-4 पैसे अंतर होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो