scriptदो दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों भारी गिरावट, जानिए क्या है आपके शहर के रेट | petrol price diesel price Aaj petrol diesel ka rate 18 January 2020 | Patrika News

दो दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों भारी गिरावट, जानिए क्या है आपके शहर के रेट

locationभोपालPublished: Jan 18, 2020 12:25:41 pm

Submitted by:

Faiz

Petrol diesel price mp : पिछले दो दिनों में पेट्रोल के दाम घटकर 84.13 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। पिछले दो दिनों में डीजल के दाम घटकर 75.54 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं।

petrol diesel rate today

दो दिनों में पेट्रोल डीजल के दामों भारी गिरावट, जानिए क्या है आपके शहर के रेट

भोपाल/ देश की बिगड़ती अर्थव्यवस्था के बीच मध्य प्रदेश को महंगाई की मार कुछ ज्यादा ही झेलनी पड़ रही है। रोज़ाना पेट्रोल डीजल के दामों में उछाल देशव्यापी समस्या बना हुआ है। वहीं, कुछ दिनों पहले सूबे की कमलनाथ सरकार ने प्रदेशवासियों को बड़ा झटका देते हुए पेट्रोल और डीजल की कीमत पर पांच फीसदी वैट बढ़ाया था। वैट बढ़ाए जाने के बाद प्रदेश में पेट्रोल 2.91 रुपये और डीजल 2.86 रुपये लीटर की सीधी बढ़त हुई। हालांकि, इससे पहले जुलाई माह में केन्द्रीय बजट पैश किये जाने के दौरान केन्द्र सरकार और राज्य सरकार ने पेट्रोल डीज़ल के दामों पर दो दो रुपए एक्साइज़ ड्यूटी और स्पेशल ड्यूटी लगाई थी। उस समय भी एकदम से प्रदेश की जनता की जैब पर 4 रुपये प्रति लीटर का भार बढ़ गया था। वहीं, शनिवार को भी पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की गई है।

 

पढ़ें ये खास खबर- अब इस तरह नहीं बिकेगा एसिड, ‘छपाक’ टेक्स फ्री करने के बाद कमलनाथ का एक और फैसला


रिकॉर्ड स्तर पर पहुंचे पेट्रोल के दाम

मध्य प्रदेश में बीते छह दिनों से पेट्रोल डीजल के दामों में गिरावट दर्ज की जा रही है। पिछले दो दिनों में पेट्रोल के दाम घटकर 84.13 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। जो बीते दो दिनों में 30 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। हालांकि, मौजूदा कीमतें भी देशभर में रिकॉर्ड कायम किये हुए हैं। क्योंकि, इससे पहले प्रदेश ही नहीं देशभर में अब तक पेट्रोल के दामों में इतना उछाल नहीं आया। वहीं, एमपी में आज डीजल के दाम में भी गिरावट हुई। पिछले दो दिनों में डीजल के दाम घटकर 75.54 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए हैं। जो दो दिनों में 33 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। वहीं, प्रदेश के मुख्य शहरों में पेट्रोल डीजल के दामों पर नज़र डालें तो, यहां थोड़ा अलग उतार चढ़ाव देखने को मिला है।

 

पढ़ें ये खास खबर- क्या आपने कभी की है ऑनलाइन शापिंग? आपके खाते पर है हेकर्स की नजर


लोगों में बढ़ रही नाराजगी

हालांकि, पेट्रोल डीजल के आसमान छूते दामों पर देश समेत प्रदेश की जनता भी खासी नाराज है। लोगों का मानना है कि, महंगाई को कंट्रोल करने में सरकार के सभी प्रयास विफल नजर आए हैं। लोगों का कहना है इसमें केन्द्र और प्रदेश सरकार दोनो ही जिम्मेदार हैं। एक तरफ रोजमर्रा के इस्तेमाल की अन्य चीजें भी खरीदकर आजीविका बसर कर पाना वैसे ही असंभव हो गया है। साथ ही, पेट्रोल डीजल के दाम आम व्यक्ति की जेब पर चौतरफा वार कर रहे हैं। भोपाल निवासी रवि कुमार का कहना है कि, प्रदेश और केन्द्र सरकार को पेट्रोल डीजल के दामों पर एक बार फिर गंभीरता से विचार करना चाहिए। ये जनता के साथ पूरी तरह से छलावा किया जा रहा है। पेट्रोल-डीजल के बढ़े दामों का असर ट्रांसपोर्टेशन पर पढ़ता है। जिसका प्रभाव रोजाना की खरीदी जाने वाली हर चीज पर पड़ता है। उन्होंने कहा कि, अगर ऐसा ही चलता रहा, तो जल्दी ही एक बार फिर जनता विरोध पर उतर आएगी।

 

पढ़ें ये खास खबर- मिनटों में चेहरे पर आ जाएगा निखार, बढ़ेगी चमक, आजमाएं ये खास स्किन रिफ्रेशिंग टिप्स

 

(today Petrol diesel rate in bhopal) लगातार बढ़ रहे पेट्रोल-डीजल के दाम

राजधानी भोपाल में भी आज पेट्रोल डीजल की कीमतों में कमी दर्ज की गई। आज खुले पेट्रोल के दाम घटकर 83.47 पैसे प्रति लीटर दर्ज किये गए। जो पिछले दो दिनों में 31 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। वहीं, शहर के पेट्रोल टेंकों पर आज डीज़ल की कीमते भी घटकर 74.95 पैसे प्रति लीटर दर्ज की गईं। जो बीते दो दिनों में 33 पैसे प्रति लीटर की दर से घटे हैं। हालांकि, जानकारों का कहना है कि, पेट्रोल डीजल में आ रहे उतार चढ़ाव का कारण रुपये की कमजोर हालत या मज़बूती है।

 

पढ़ें ये खास खबर- दुष्कर्म के मामलों में फिर अव्वल रहा मध्य प्रदेश, 6 साल से कम उम्र की मासूमों को भी नहीं बख्शा

 

(Petrol diesel rate today) एमपी के प्रमुख शहरों में आज के दाम


नोटः याद रखें कि, किसी भी शहर के टेंक पर पेट्रोल-डीजल की कीमत एक समान नहीं हो सकती। कारण ये है कि, हमारी ओर से शहर के दाम बताए गए हैं। लेकिन, अलग अलग पेट्रोल टेंक पर पेट्रोल या डीज़ल पहुंचाने में अलग अलग ट्रांसपोर्टेशन चार्ज लगता है, इसलिए हर टेंक पर प्रति लीटर के चार्ज में 2-4 पैसे अंतर होगा।

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो