scriptPetrol Price: 6वें दिन लगातार घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, फिर भी देश में सबसे महंगा है यहां पेट्रोल | petrol price for today latest news 4 june 2018 | Patrika News

Petrol Price: 6वें दिन लगातार घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, फिर भी देश में सबसे महंगा है यहां पेट्रोल

locationभोपालPublished: Jun 04, 2018 03:20:07 pm

Submitted by:

Manish Gite

Petrol Price: 6वें दिन लगातार घटे पेट्रोल-डीजल के दाम, फिर भी देश में सबसे महंगा है यहां पेट्रोल

petrol diesel

petrol diesel

भोपाल। अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतों में कमी के कारण लगातार 6वें दिन भी पेट्रोल और डीजल के दामों में कमी हो रही है। मध्यप्रदेश में भी पेट्रोल-डीजल के दामों में कमी हो रही है, लेकिन फिर भी देश के प्रमुख शहरों में सबसे ज्यादा महंगा पेट्रोल भोपाल में बिक रहा है।
इंटरनेशन मार्केट में आई क्रूड की कीमतों में गिरावट के चलते देश में लगातार 6वें दिन लगातार पेट्रोल-डीजल की कीमतों में गिरावट जारी है। सोमवार 4 जून 2018 को पेट्रोल की कीमतों में 15 पैसे और डीजल की कीमतों में 14 पैसे की कमी देखी गई।
इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर अपडेट प्राइस लिस्‍ट के मुताबिक सोमवार सुबह 6 बजे भोपाल में डीजल के भाव 72.60 रुपए प्रति लीटर हो गए। इसके अलावा पेट्रोल के दाम 83.58 रुपए पर खुले। पेट्रोल के यह दाम देश के प्रमुख शहरों में मुंबई के बाद सबसे ज्यादा हैं। मुंबई में पेट्रोल के दाम 85.77 रुपए हैं।
petrol
BREAKING: जल्द कम होने वाले हैं पेट्रोल-डीजल के दाम, सरकार लेने जा रही है यह बड़ा फैसला

जल्द कम हो सकते हैं भाव
मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दाम को लेकर मचे हाहाकार के बीच अब राहत की खबर भी आने लगी है। सूत्रोंके मुताबिक मोदी सरकार देशभर में हो रहे विरोध को बंद करने के लिए पेट्रोल-डीजल के दामों को कम करने जा रही है। इसके लिए एक्साइज ड्यूटी कम करने की तैयारी की जा रही है। इस पर प्रधानमंत्री कार्यालय में दो तीन दिनों में बड़ा फैसला हो सकता है। माना जा रहा है कि इस फैसले के बाद पूरे देश में दो से चार रुपए तक कीमतें सस्ती हो सकती है। इधर, मध्यप्रदेश के कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ ने कहा है कि जो लोग 55 रुपए लीटर भाव होने पर विरोध प्रदर्शन करते थे, वे अब चुप क्यों हैं।
कम हो सकते हैं दाम
सूत्रों के मुताबिक पेट्रोल और डीजल के दामों में लगी आग थोड़ी कम हो सकती है। केंद्र सरकार ने पेट्रोल-डीजल पर से एक्‍साइज ड्यूटी (Excise duty) कम करने की तैयारी कर रही है। बताया जा रहा है कि पेट्रोलि‍यम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान तेल कंपनि‍यों से चर्चा कर सकते हैं ऐसा भी संभव है कि केंद्र सरकार इंडि‍यन ऑयल कॉरपोरेशन (IOC), भारत पेट्रोलि‍यम कॉरपोरेशन (BPCL) और हिन्‍दुस्‍तान पेट्रोलि‍यम कॉरपोरेशन को पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़ाने से रोकने को कह सकते हैं। इससे पहले 15 मई के बाद पेट्रोल-डीजल के दामों में बढ़ोत्तरी ने सारे रिकार्ड तोड़ दिए थे। माना जा रहा था कि कीमत का आंकड़ा 100 तक भी पहुंच सकता है।
हिन्दुस्तान पेट्रोलियम (एचपी)
भोपाल में पेट्रोल 83.62
भोपाल में डीजल 72.63

इंडियन आयल
भोपाल में पेट्रोल 83.58
भोपाल में डीजल 72.60

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो