Petrol Price: जल्द 90 रुपए हो जाएंगे पेट्रोल के दाम, पढ़ें यह रिपोर्ट

Petrol Price: जल्द 90 रुपए हो जाएंगे पेट्रोल के दाम, पढ़ें यह रिपोर्ट

Manish Geete | Publish: Sep, 03 2018 01:04:20 PM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

Petrol Price: जल्द 90 रुपए हो जाएंगे पेट्रोल के दाम, पढ़ें यह रिपोर्ट

 

भोपाल। पेट्रोल और डीजल के दाम में बढ़त जारी है। मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में पेट्रोल के दाम 33 पैसे बढ़कर 84.94 पैसे पर पहुंच गया जबकि डीजल के दाम 42 पैसे बढ़कर 75 रुपए पहुंच गए। भोपाल में जून माह के बाद एक ही दिन में यह अब तक की सबसे अधिक बढ़ोतरी है। जानकारों की माने तो लगातार बढ़ती कीमतों के कारण जल्द ही पेट्रोल के दाम 90 रुपए प्रतिलीटर तक जा सकती है।

मध्यप्रदेश में पेट्रोल और डीजल के दामों में लगातार 8वें दिन भी बढ़ोत्तरी जारी रही। सोमवार को एक बार फिर राजधानी के लोगों को झटका लगा है। जानकारों की माने तो अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कच्चे तेल के दाम और पिछले तीन माह के रेट चार्ट के हिसाब से मंगलवार को इसके दाम 85 को पार कर जाएंगे। एक अनुमान के मुताबिक एक जल्द ही पेट्रो के दाम 90 रुपए के पार जा सकते हैं।

भोपाल के वाहन चालक नाराज

इधर, पेट्रोल और डीजल में रोज हो रही बढोत्तरी से भोपाल के लोग नाराज हैं। शिवाजी नगर स्थित दुर्गा पेट्रोल पंप पर पेट्रोल डलाने आए सतीश शर्मा ने नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि मोदी सरकार को या शिवराज सरकार, ये सरकारें पेट्रोल-डीजल के दामों को कंट्रोल नहीं कर पा रही है।

वहीं रंजीत सक्सेना कहते हैं कि वाहन में पेट्रोल डलाना हमारा रोजमर्रा के कामकाज का हिस्सा है, ऐसे में यदि ऐसा ही चलता रहा तो जल्द ही बीजेपी सरकार का सफाया हो सकता है। नरेंद्र मालवीय कहते हैं कि इस बार चुनाव में इस वृद्धि का असर दिख सकता है।

 

और बढ़ सकते हैं दाम

एंजेल ब्रोकिंग लिमिटेड के रिसर्च (कमोडिटीज व करेंसी) के डिप्टी वाइस प्रेसिडेंट अनुज गुप्ता ने मीडिया को दिए बयान में कहा है कि पेट्रोल और डीजल की कीमतें आगे और बढ़ सकती हैं। गुप्ता की मानें तो ब्रेंट क्रूड में 80 डॉलर प्रति बैरल और डब्ल्यूटीआई (अमेरिकी लाइट क्रूड) में 75 डॉलर प्रति बैरल के स्तर तक का उछाल देखने को मिल सकता है।

 

39 रुपए के पेट्रोल पर आप देते हैं 41 रुपए टैक्स
क्या आप जानते हैं कि आपके पेट्रोल पर कितना टैक्स लगता है। आप सरकार को एक लीटर पर कितने रुपए देते हैं। आप की गाड़ी में जो पेट्रोल डलता है वो 39 रुपए लीटर कीमत का होता है। इसमें सबसे हैरान करने वाला पक्ष यह है कि इससे भी ज्यादा आप 41.60 रुपए प्रति लीटर के हिसाब से टैक्स देते हैं। इसके अलावा डीलर और परिवहन का पैसा भी अतिरिक्त देना पड़ता है।

 

पेट्रोल-डीजल से ही कमा रही है सरकार
इधर, मध्यप्रदेश की सरकार हर रोज 24 करोड़ की आय पेट्रोल से कर रही है।
-पिछले वित्तीय वर्ष 2017-18 की कुल आय 9288 करोड़ रुपए थी।
-जबकि पिछले वित्तीय वर्ष के अप्रैल से जुलाई के बीच 2893 करोड़ कमा लिए
-यदि इस साल की बात करें तो अप्रैल-जुलाई में ही सरकार के खाते में 2971 करोड़ रुपए आ चुके हैं। यह आय पिछले साल से 78 करोड़ अधिक बताई जाती है।

यह भी खूबः 39 रुपए के पेट्रोल पर आप देते हैं 41 रुपए टैक्स, पढ़ें ये रिपोर्ट

MP/CG लाइव टीवी

Ad Block is Banned