scriptपियानो की झंकार में बहे भोपालाइट्स | piano music | Patrika News

पियानो की झंकार में बहे भोपालाइट्स

locationभोपालPublished: Sep 16, 2019 01:18:48 am

भोपाल. पियानो वादन से चमत्कृत कर देने वाले विख्यात कलाकार ब्रायन सिलायस ने रविवार को रविन्द्र भवन में पियानो वादन से कलाप्रेमियों को आनंदित किया। ब्रायन ने राजधानी के सुहावने मौसम के बीच जब पियानो पर अंगुलियों से जादू छेड़ा तो श्रोता आनंद के सागर में गोते लगाने लगे। लगभग दो घंटे तक श्रोता उनके संगीत की गहराई में डूबे रहे।

पियानो की झंकार में बहे भोपालाइट्स

पियानो की झंकार में बहे भोपालाइट्स

उन्होंने जागो मोहन प्यारे, कुछ न कहो, पल-पल दिल के पास, लग जा गले से, याद न जाए, तुमको पूजा, अजीब दास्तान, आगे भी जाने न, चांदनी का चांद, इशारो इशारो में, जो वादा किया, ओठों पे ऐसी बात… जैसे गानों पर प्रस्तुति दी। संगीत के इस जादूगर को उत्तरप्रदेश का सर्वोच्च पुरस्कार यश भारती सम्मान मिल चुका है।
संगीत की शिक्षा बच्चों तक पहुंचाना चाहता हूं
ब्रायन ने कहा कि पियानो एक महंगा शौक है। इसे हर कोई नहीं खरीद सकता। पियानो मिलते ही मैंने नौकरी छोड़ दी। मैं जो म्यूजिक सुनता हूं, वहीं श्रोताओं के सामने पेश कर देता हूं। मेरा ख्वाब है कि मैं पियानो का स्कूल खोल सकूं और कभी ऐसा कॉन्सर्ट करूं, जिसमें 50 से अधिक पियानो में बॉलीवुड की गोल्डन एरा के गीतों को बजाया जाए।
700 रुपए रेंट पर मिला था पहला पियानो
ब्रायन कहते हैं जब मैं 1978 में कानपुर से दिल्ली आया तो अम्यूजमेंट पार्क अप्पू घर में मार्केटिंग की नौकरी करता था। मेरा मन संगीत की ओर भागता। वहां नौकरी करने का फायदा भी मिला। मार्केटिंग में कल्चरल डिपार्टमेंट भी था तब मैंने वहां वेस्टर्न बैंड और हिंदुस्तानी बैंड बना लिए थे। रोज शाम को इनकी परफॉर्मेंस भी होती थी। मैंने बचपन में खुद पियानो बजाना सीखा। मेरे मित्र स्टीवन ने मुझे सुना और मेरा लगाव देख एक कंपनी से पियानो 700 रुपए पर किराए पर दिलाया। मैं 6 माह तक किराया नहीं दे पाया। छह माह बाद मैंने रेंट देना शुरू किया। उसके बाद मैंने कभी पियानो नहीं छोड़ा।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो