scriptplant these plants increase the beauty and coolness of the house | गर्मी से राहत और घर की सुंदरता बढ़ानी है तो लगाए ये पौधों | Patrika News

गर्मी से राहत और घर की सुंदरता बढ़ानी है तो लगाए ये पौधों

घरों में लगाए ये पौधे जिससे वातावरण में ठंडक के साथ बढ़ जाए खूबसूरती।

भोपाल

Published: April 30, 2022 06:36:18 pm

भोपाल. प्रदेश में गर्मी के मौसम में तापमान लगातार बढ़ता जा रहा है जिससे लोगों को दिन में तो घरों में ही कैद हो गए है साथ ही रात को भी गर्म हवा के थपेड़ों से हाल बेहाल है वही कुछ घरों में जाने पर आपको ठंडक का वातावरण मिलता है, इसके पीछे उस घर में बने गार्डन और इंडोर प्लांट हैं जो गर्मी से राहत दिलाने के साथ साथ घर की सुंदरता बढ़ा रहे होते हैं।

plant_these_plants_to_enhance_the_beauty_and_coolness_of_the_house.png

गर्मी के मौसम में नर्सरियों में पौधों की बहार आई हुई है। नर्सरी में तरह-तरह के पौधों के साथ-साथ शो प्लांट भी मन को मोह लेते हैं। ठंडक और सुंदर फूल देने वाले पौधों की मांग खासी बढ़ी हुई है। घर का वातावरण शुद्ध करने और वायु प्रदूषण को दूर करने के लिए लोग पौधे लगाने लगे हैं। हालांकि तेज धूप के कारण पौधों की सेहत पर भी असर पड़ता है। ऐसे में लोग अलगअलग तरीके से पौधों को सुरक्षित रखने के जतन करते हैं। इसके लिए ग्रीन नेट का इस्तेमाल किया जाता है।

गर्मियों के मौसम में पौधों का खाश ध्यान रखना होता है। शहर के नर्सरी के संचालक अजमेर ने बताया कि गर्मी के मौसम में पानी की कमी होने से पेड़ पौधों की खुराक पर असर पड़ता है। ऐसे में सुबह शाम पौधों को पानी जरूर देना चाहिए। बेहतर होगा कि पहले से पौधों को भरपूर पानी देते रहे। ऐसा करने से पौधे हमेशा खिलेखिले रहेंगे। सुबह के समय पौधों के पत्तों पर पानी नहीं डालना चाहिए। इससे वे मुरझा सकते हैं।

इन पौधों की अच्छी सेहत के लिए गोबर की खाद और जैविक खाद का उपयोग करना चाहिए। वही धूप से बचाने के लिए पौधों को ग्रीन नेट से कवर करना चाहिए। इसके अलावा पौधों की नियमित कटाई और छंटाई करना आवश्यक है। ऐसा करने से पौधे जल्दी बढ़ते हैं। सोलंकी के अनुसार अभी सजावटी के साथ ही हवा को शुद्ध करने वाले पौधों की डिमांड अधिक है। लोग आकर्षक फूल के साथ हरियाली बढ़ाने वाले पौधे खरीद रहे हैं।

गर्मी में लगाए जाते हैं यह पौधे
आमतौर पर प्लांटेशन का समय मानसून की शुरुआत में माना जाता है, लेकिन बदलते वक्त के साथ इसमें भी बदलाव होने लगा है। आजकल हर सीजन में पौधे लगाए जाते हैं, बस जरूरत होती है तो सीजन के हिसाब से उनकी देखभाल की। गर्मी के सीजन में लोटस वाटर लिली, रजनीगंधा, मोगरा, गेंदा, कॉसमॉस, गुलदावरी, जीनिया, सनलावर, ग्लेडियस, पोरचुरा, कैक्टस, चंपा, नीलकंठ, अडेनियम, विंकारोजिया, कोचिया, गेफ्रीना, लाक्सो, पंसी, अजेलिया, जमेलिया, एन्थेरियम आदि पौधे लगाए जाते हैं।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ज्योतिष: ऊंची किस्मत लेकर जन्मी होती हैं इन नाम की लड़कियां, लाइफ में खूब कमाती हैं पैसाशनि देव जल्द कर्क, वृश्चिक और मीन वालों को देने वाले हैं बड़ी राहत, ये है वजहताजमहल बनाने वाले कारीगर के वंशज ने खोले कई राजपापी ग्रह राहु 2023 तक 3 राशियों पर रहेगा मेहरबान, हर काम में मिलेगी सफलताजून का महीना इन 4 राशि वालों के लिए हो सकता है शानदार, ग्रह-नक्षत्रों का खूब मिलेगा साथJaya Kishori: शादी को लेकर जया किशोरी को इस बात का है डर, रखी है ये शर्तखुशखबरी: LPG घरेलू गैस सिलेंडर का रेट कम करने का फैसला, जानें कितनी मिलेगी राहतनोट गिनने में लगीं कई मशीनें..नोट ढ़ोते-ढ़ोते छूटे पुलिस के पसीने, जानिए कहां मिला नोटों का ढेर

बड़ी खबरें

Petrol-Diesel Prices Today: केंद्र के बाद राज्यों ने घटाए पेट्रोल-डीजल के दाम, जानें कितनी हैं आपके शहर में कीमतेंQuad Summit 2022: प्रधानमंत्री मोदी का जापान दौरा, क्वाड शिखर सम्मेलन में बाइडेन से अहम मुलाकात, जानें और किन मुद्दों पर होगी बात'हमारे लिए हमेशा लोग पहले होते हैं', पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कटौती पर पीएम मोदीRam Mandir : पांच गुम्बद वाला दुनिया का अकेला होगा राम मंदिर, जाने अलग दिखने वाली विशेषताएंभाजपा नेता को किया गिरफ्तार, आशियाना ध्वस्त करने पहुंचा था बुलडोजरपैंगोंग झील पर जारी गतिरोध के बीच रेलवे ने क्यों दिया सुपरफास्ट ट्रेनों के लिए चीनी कंपनी को कॉन्ट्रैक्ट?सिर्फ पेट्रोल और डीजल ही नहीं, पांच चीजें हुईं सस्ती, केरल सरकार ने भी घटाया वैट, चेक करें आपके शहर में क्या हैं दामIPL 2022 Point Table: गुजरात, राजस्थान, लखनऊ और बैंगलोर ने प्लेऑफ में बनाई जगह
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.