scriptलोगों के लिए आफत बनी बारिश ने वन विभाग को दिया सुनहरा मौका | plantation in madhya pradesh | Patrika News

लोगों के लिए आफत बनी बारिश ने वन विभाग को दिया सुनहरा मौका

locationभोपालPublished: Oct 02, 2019 12:08:47 am

Submitted by:

praveen malviya

सीजन में दूसरी बार होगा पौधरोपण, पौधों के जीवित रहने की बढ़ेगी दर

plantation in madhya pradesh

लोगों के लिए आफत बनी बारिश ने वन विभाग को दिया सुनहरा मौका

भोपाल. इस मानसून सीजन में सामान्य से ज्यादा बारिश ने जनजीवन प्रभावित कर रखा है। लोग परेशान हो चुके हैं। इसी बारिश का अब वन विभाग फायदा उठाने जा रहा है। दरअसल, विभाग जुलाई से अगस्त के बीच रोपे गए पौधों का सर्वे करवा रहा है। इन पौधों में जो मृत हो गए होंगे, उनकी जगह फिर से पौधरोपण किया जाएगा। इस तरह कैजुअल्टी पौधरोपण करने से एक ही सीजन में दूसरी बार पौधरोपण होगा और पौधों के जीवित रहने की दर बढ़ जाएगी।

 

plantation in madhya pradesh

हरित भोपाल, शीतल भोपाल, अभियान के तहत वन विभाग ने दो जुलाई से 15 अगस्त के बीच वन विभाग ने तीन लाख से अधिक पौधे लगाए हैं। जो अभियान में शामिल सभी विभागों में सबसे ज्यादा हैं। अब वन विभाग सभी पौधरोपण की जांच करके यह पता लगवा रहा है कि पिछले डेढ़ महीने में कितने पौधों ने दम तोड़ा। कैजुअल्टी का पता लगते ही जल्द ही इन जगहों पर कैजुअल्टी पौधरोपण कराया जाएगा, विभाग को उम्मीद है कि जिस तरह बरसात जारी है उसके चलते दूसरी बार का पौधरोपण भी पनप जाएगा।

10-15 फीसदी के खराब होने का अनुमान
वन विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि प्राकृतिक एवं अन्य कारणों से 10 से 15 फीसदी पौधे मृत हो गए होंगे। यदि इनकी जगह भी पौधरोपण किया जाता है तो विभाग को 30 से 40 हजार पौधे फिर से रोपने होंगे जिससे बड़ी संख्या में पौधरोपण होगा।

इस वर्ष अभियान के तहत रिकार्ड पौधे लगाए गए हैं, हर साल कुछ पौधे मृत होते हैं, ऐसे पौधों का पता लगाया जा रहा है, इनकी जगह पर कैजुअल्टी पौधरोपण किया जाएगा।
– हरिशंकर मिश्रा, डीएफओ, भोपाल

loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो