प्लास्टिक हटाने बर्तन बैंक बनाया, आयोजन के लिए मुफ्त ले जाएं

पर्यावरण का संरक्षण: पहले खुद प्लास्टिक का उपयोग करना छोड़ा, अब समाज को भी कर रहीं जागरूक

By: Pushpam Kumar

Published: 16 Oct 2020, 01:33 PM IST

भोपाल. शक्ति नगर में जागरूक चार महिलाओं ने खुद पैसे इक_े कर बर्तन बैंक बनाया। जिससे लोग आयोजनों में प्लास्टिक के बजाय स्टील के बर्तन का उपयोग करें।
दरअसल, उन्होंने गाय को प्लास्टिक के डिस्पोजेबल आयटम खाते देखा, जिस पर तय किया कि प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना है। पहले खुद ऐसा किया, लेकिन अन्य कार्यक्रम बिना डिस्पोजेबल के नहीं हो रहे थे। इसलिए उन्होंने बर्तन बैंक बना दिया, जिससे लोगों को नि:शुल्क स्टील के बर्तन देती हैं।
बर्तन बैंक बनाने वाली चार महिलाएं हैं, इला मिड्ढा, श्वेता शर्मा, स्मिता पटेल व डॉ. मधुलिका दीक्षित। उन्होंने वर्ष 2019 में 100 बर्तनों से बर्तन बैंक शुरू किया था। अब उनके पास पांच सौ थालियां, गिलास, चम्मच, कटोरियों का सेट है। वे बताती हैं कि 21 साल की दोस्ती में हम सभी के विचार मिलते हैं, इसलिए दोस्ती के साथ पर्यावरण संरक्षण संबंधी काम भी जारी है।
गाय को डिस्पोजेबल खाते देख छोड़ा प्लास्टिक का उपयोग
इला मिड्ढा ने बताया कि उन्होंने गाय को डिस्पोजेबल प्लास्टिक खाते देखा, तो विचार आया कि गाय, भैंस दिनभर प्लास्टिक खाती हैं, तो दूध पीने वालों पर क्या असर होता होगा। इसके बाद हमने प्लास्टिक थैलियों और डिस्पोजेबल का उपयोग बंद कर दिया। बाजार थैला लेकर जाते थे। उसके बाद घर में कोई कार्यक्रम होता तो गुरुद्वारे से स्टील के बर्तन लाते। बाहर कार्यक्रमों में देखते कि प्लास्टिक का जमकर उपयोग हो रहा है। इसके बाद सभी की सुविधा के लिए बर्तन बैंक शुरू किया। हमने बाहरी लोगों से मदद नहीं ली। जो भी बर्तन ले जाते हैं, उन्हें नि:शुल्क दिए जाते हैं, केवल एक ही अनुरोध रहता है कि जैसे साफ ले जा रहे हैं, उसी तरह साफ बर्तन ही वापस आना चाहिए।
गरबे में रखा ध्यान
इस पहल का असर रहा कि पिछले साल शक्ति नगर में हुए गरबे में भी प्लास्टिक बोतल और डिस्पोजेबल का उपयोग नहीं किया गया। 50 पैसे प्रति गिलास की दर से कागज के गिलास में पानी दिए जा रहे थे, जिससे लोगों को पानी का मोल भी समझ आया और बच्चों और बड़ों ने अनावश्यक गिलासों का उपयोग भी नहीं किया।

Pushpam Kumar Desk
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned