PM Awas Yojana: अब तक खाते में नहीं आया सब्सिडी का पैसा, ऐसे चेक करें स्टेटस, तुरंत मिल जाएगी जानकारी

ऐसे जानिए अपने Application का स्टेटस.....

By: Ashtha Awasthi

Published: 15 Sep 2021, 12:00 PM IST

भोपाल। सभी नागरिकों के अपने घर के सपने को पूरा करने के लिए केंद्र की मोदी सरकार ने इस योजना की शुरुआत की थी। इस योजना का उद्द्देश्य शहरी एवं ग्रामीण इलाकों में रह रहे आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को अपना घर खरीदने में मदद प्रदान करना है। इस योजना के तहत घर खरीदने वाले लोगों को सब्सिडी प्रदान की जाती है।

प्रधानमंत्री आवास योजना से बड़ी संख्या में लोग लाभान्वित हुए हैं। वहीं ऐसे भी कई लोग हैं, जो इस योजना की सारी शर्तों को पूरा करते हैं, लेकिन अभी तक उनके खाते में सब्सिडी का पैसा नहीं आया है। आइए जानते हैं खाते में सब्सिडी न आने के क्या कारण हो सकते हैं और आप इसे कैसे चेक कर सकते हैं....

note.jpg

आइए जानते हैं क्या है प्रोसेस

-अगर आपको बैंक की ओर से CLAP ID मिला है तो सबसे पहले https://pmayuclap.gov.in/ पर लॉग ऑन करिए।
-Application ID के लिए निर्दिष्ट स्थान पर क्लैप आईडी प्रविष्ट कीजिए।
-अब 'Get Status' पर क्लिक कीजिए।
-इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी आएगा।
-ओटीपी डालकर वेरिफाई पर क्लिक कीजिए।
-इसके बाद आपको एप्लीकेशन का स्टेटस पता चल जाएगा।

जानकारी के लिए बता दें कि CLSS Tracker में कुल पांच चरण दिखाई देते हैं। इनमें आपका Application जिस स्टेज में होता है, वहां तक के स्टेप ग्रीन कलर से हाईलाइट हो जाते हैं। अगर पहला चरण हाईलाइट होता है तो इसका मतलब है कि एप्लीकेशन जेनरेट हो चुका है। दूसरे स्टेज का मतलब है कि PLI (Primary Lending Institution) यानी आपको लोन देने वाले बैंक या हाउसिंग फाइनेंस कंपनी ने आपके क्लेम की अपनी और से जांच-पड़ताल कर ली है।

क्या है PM Awas Yojana

केंद्र सरकार ने यह योजना लोगों को अपना घर खरीदने में आर्थिक मदद देने के लिए शुरू की है। इस योजना के तहत आवेदकों को क्रेडिट लिंक सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस सब्सिडी की अधिकतम सीमा 2.67 लाख रुपये है। योजना के तहत भिन्न-भिन्न आय वर्ग के लोगों को अलग-अलग सेक्शन के तहत सब्सिडी प्रदान की जाती है। PM Awas Yojana के तहत घर खरीदने पर आपको होम लोन पर सब्सिडी प्रदान की जाती है। इस सब्सिडी के माध्यम से आप लगभग ढाई लाख रुपये तक की बचत कर सकते हैं।

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned