नीति आयोग की बैठक से पहले मनमोहन सिंह ने ली कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों की 'क्लास', कमलनाथ भी हुए शामिल

नीति आयोग की बैठक से पहले मनमोहन सिंह ने ली कांग्रेस के मुख्यमंत्रियों की 'क्लास', कमलनाथ भी हुए शामिल

Pawan Tiwari | Publish: Jun, 15 2019 01:42:21 PM (IST) | Updated: Jun, 15 2019 03:15:51 PM (IST) Bhopal, Bhopal, Madhya Pradesh, India

  • पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने कांग्रेस शासित राज्यों के मुख्यमंत्रियों से मुलाकात की।
  • प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग के गवर्निंग कांउसिल की बैठक है। पीएम मोदी के दूसरे कार्यकाल की ये पहली बैठक है।


नई दिल्ली/भोपाल. मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री कमल नाथ ने नीति आयोग की बैठक में शामिल होने से पहले पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह से मुलाकात की। इस दौरान छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल, राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत, और पुडुचेरी के सीएम वी नारायणसामी भी मौजूद थे। वहीं, कर्नाटक में कांग्रेस-जेडीएस सरकार का नेतृत्व कर रहे मुख्यमंत्री एचडी कुमारस्वामी भी बैठक में शामिल हुए। बता दें कि आज पीएम मोदी की अध्यक्षता में नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की पांचवीं बैठक की बुलाई गई है। मुख्यमंत्री कमलनाथ पहली बार नीति आयोग की गवर्निंग काउंसिल की बैठक में शामिल हो रहे हैं।


बैठक में नहीं पहुंचे कैप्टन
बताया जा रहा है कि तबीयत ठीक नहीं होने के कारण पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टर अमरिंदर सिंह इस बैठक में शामिल नहीं हो पाए। इस बैठक में कई अहम मुद्दों पर चर्चा हो रही है। साथ ही कांग्रेस, पार्टी की आगे की रणनीति पर भी मंथन कर रही है। मध्य प्रदेश, पंजाब, छत्तीसगढ़ और राजस्थान के अलावा केंद्र शासित प्रदेश पुडुचेरी में भी इस समय कांग्रेस की सरकार है। इसके अलावा कर्नाटक में कांग्रेस के समर्थन से जेडीएस की सरकार है और एचडी कुमारस्वामी मुख्यमंत्री हैं।

 


अर्थशास्त्री हैं मनमोहन सिंह
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह अर्थशास्त्री हैं। नीति आयोग की बैठक से पहले उन्होंने मुख्यमंत्रियों को बैठक के बारे में जानकारी दी। बता दें कि कमलनाथ और भूपेश बघेल पहली बार सीएम बने हैं और इस बैठक में पहली बार शामलि हो रहे हैं।

 

 

कई मुद्दों पर हुई चर्चा
पूर्व पीएम मनमोहन सिंह के साथ इस बैठक में कई मुद्दों को लेकर चर्चा हुई है। सूत्रों का कहना है कि इस बैठक में सूखे की स्थिति, कृषि क्षेत्र के संकट, वर्षा जल संचयन और खरीफ फसल के लिए तैयारियों के मुद्दे पर चर्चा होगी। बैठक के पांच सूत्री एजेंडा में आकांक्षी जिला कार्यक्रम, कृषि में बदलाव और सुरक्षा संबंधी मुद्दे भी शामिल हैं। बैठक में नक्सल प्रभावित जिलों पर विचार विमर्श होगा। ये बैठक राष्ट्रपति भवन में आयोजित की गई है। इस बैठक में राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ शासित प्रदेशों के उपराज्यपाल, कई केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ सरकारी अधिकारी भाग लेंगे। नरेंद्र मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल की यह पहली गवर्निंग काउंसिल बैठक है।

 

शुक्रवार को सीएम कमलनाथ ने दी थी डिनर पार्टी
मध्यप्रदेश के सीएम कमलनाथ ने इस बैठक से पहले शुक्रवार को कांग्रेस शासित राज्यों के सीएम को डिनर पार्टी दी थी। इस पार्टी में कांग्रेस के कई बड़े नेता भी शामिल हुए थे। इस डिनर पार्टी में पार्टी की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की गई थी।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned