scriptPM Kisan 10th Installment: transfer money bank account two thousand RS | PM Kisan 10th Installment: आपके बैंक खाते में क्यों नहीं आई अभी तक 10वीं किस्त, ये है वजह... | Patrika News

PM Kisan 10th Installment: आपके बैंक खाते में क्यों नहीं आई अभी तक 10वीं किस्त, ये है वजह...

आज पीएम मोदी ने किसानों के खातों में ट्रांसफर कर दिए रुपये, इन किसानों को मिलेगा दो गुना फायदा।

भोपाल

Updated: January 01, 2022 01:35:29 pm

भोपाल. आगर आप भी प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की 10वीं किस्त (PM Kisan Samman Nidhi 10th Installment) का इंतजार खत्म हो गया है। आज शनिवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने किसानों के खाते में दो दो हजार रुपए की किस्त भेज दी है। आपके बैंक खाते में 10वी किस्त नहीं आने की वजह जानना चाहते हैं तो ये खबर आपके लिए है। साल 2020 में किसानों को किस्त के पैसे 25 दिसंबर को मिले थे।

pm_kisan_10th_installment_1.png

इसलिए रुक सकती है आपकी किस्त
अगर पीएम किसान की वेबसाइट पर आपका बैंक अकाउंट नंबर गलत दर्ज हो गया तो भी आप उसे चैक कर लें इसेक लिए आपको पीएम किसान की वेबसाइट www.pmkisan.gov.in पर जाना होगा। और Farmer Corners पर जा कर BeneficiaryStatus पर क्लिक करना होगा यहां आपका आधार नम्बर डालकर आपकी पूरी डिटेल चैक कर सकते हैं। अगर आपके बैंक खाते की जानकारी गलत दिख रही है तो आपको इसे अपडेट करने के लिए ब्लॉक के कृषि विभाग कार्यालय में या पटवारी से संपर्क करना होगा, इन दोनों को अपनी डिटेल देकर पीएम किसान योजना में हुई गलती को सुधारवा सकते हैं।

सरकार ने PM KISAN योजना में रजिस्टर्ड किसानों के लिए e-KYC आधार अनिवार्य कर दिया है। पोर्टल पर कहा गया है कि आधार आधारित ओटीपी प्रमाणीकरण के लिए किसान कॉर्नर में ईकेवाईसी विकल्प पर क्लिक करें और बायोमेट्रिक प्रमाणीकरण के लिए निकटतम सीएससी केंद्रों से संपर्क। वैसे आप घर बैठे ही अपने मोबाइल, लैपटॉप या कंप्यूटर की मदद से इसे पूरा कर सकते हैं।

एमपी के किसानों को 4 हजार का फायदा
प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के साथ ही मध्य प्रदेश के किसानों को 4 हजार का फायदा अलग से मिलता है। यह पैसा राज्य की सरकार की ओर से दिया जाता है। पीएम किसान सम्मान निधि के तर्ज पर मध्य प्रदेश सरकार ने भी मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना शुरू की थी। प्रदेश में 25 सितंबर 2020 से मुख्यमंत्री किसान कल्याण योजना की राशि किसानों को दी जाती है। इसके तहत किसानों के खाते में 2,000 रुपये की किस्त दी जाती है। इस योजना के तहत किसानों को 2000 रुपये की 2 किस्त में सालाना 4000 रुपये दिए जाते हैं।

किस्‍त का स्‍टेटस देखने के लिए ये करें
पीएम किसान योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर फार्मर्स कॉर्नर पर जाकर बेनेफिशियरी स्‍टेटस विकल्प चुनना होगा। क्लिक करते ही नया पेज खुलेगा इस पेज पर आपको अपना आधार नंबर, मोबाइल नंबर डालना होगा और आपके सामने किस्त का स्‍टेटस होगा। इसतरह आप अपना किस्‍त का स्‍टेटस देख सकेंगे। इस योजना की विस्तृत जानकारी आप प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट https://pmkisan.gov.in पर जाकर ले सकते हैं.

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

ससुराल में इस अक्षर के नाम की लडकियां बरसाती हैं खूब धन-दौलत, किस्मत की धनी इन्हें मिलते हैं सारे सुखGod Power- इन तारीखों में जन्मे लोग पहचानें अपनी छिपी हुई ताकत“बेड पर भी ज्यादा टाइम लगाते हैं” दीपिका पादुकोण ने खोला रणवीर सिंह का बेडरूम सीक्रेटइन 4 राशियों की लड़कियां जिस घर में करती हैं शादी वहां धन-धान्य की नहीं रहती कमीकरोड़पति बनना है तो यहां करे रोजाना 10 रुपये का निवेशSharp Brain- दिमाग से बहुत तेज होते हैं इन राशियों की लड़कियां और लड़के, जीवन भर रहता है इस चीज का प्रभावमौसम विभाग का बड़ा अलर्ट जारी, शीतलहर छुड़ाएगी कंपकंपी, पारा सामान्य से 5 डिग्री नीचेइन 4 नाम वाले लोगों को लाइफ में एक बार ही होता है सच्चा प्यार, अपने पार्टनर के दिल पर करते हैं राज

बड़ी खबरें

India-Central Asia Summit: सुरक्षा और स्थिरता के लिए सहयोग जरूरी, भारत-मध्य एशिया समिट में बोले पीएम मोदीAir India : 69 साल बाद फिर TATA के हाथ में एयर इंडिया की कमानयूपी चुनाव से रीवा का बम टाइमर कनेक्शननागालैंड में AFSPA कानून को खत्म करने पर विचार कर रही केंद्र सरकारजिनके नाम से ही कांपते थे आतंकी, जानिए कौन थे शहीद बाबू राम जिन्हें मिला अशोक चक्रUP Election 2022: भाजपा सरकार ने नौजवानों को सिर्फ लाठीचार्ज और बेरोजगारी का अभिशाप दिया है: अखिलेश यादवतमिलनाडु सरकार का बड़ा फैसला, खत्म होगा नाईट कर्फ्यू और 1 फरवरी से खुलेंगे सभी स्कूल और कॉलेजपीएम नरेंद्र मोदी कल करेंगे नेशनल कैडेट कॉर्प्स की रैली को संभोधित, दिल्ली के करियप्पा ग्राउंड में होगा कार्यक्रम
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.