पीएम मोदी ने बताई गलत पहचान, 388 किलोमीटर दूर बहने वाली नर्मदा से जोड़ा रीवा का नाता

नर्मदा नदी और रीवा जिले का कोई संबंध नहीं है।

By: Pawan Tiwari

Published: 11 Jul 2020, 10:16 AM IST

भोपाल. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने शुक्रवार को रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर परियोजना का लोकार्पण दिल्ली से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से किया। इस दौरान पीएम मोदी ने अपने संबोधन में रीवा की गलत पहचान बताई। पीएम मोदी के द्वारा गलत पहचान बताने पर कांग्रेस ने हमला किया है। दरअसल, पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि रीवा की पहचान नर्मदा नदी के नाम से है। जबकि हकीकत ये है कि नर्मदा नदी और रीवा जिले का कोई संबंध नहीं है।

क्या कहा पीएम मोदी ने
पीएम मोदी ने अपने संबोधन मे कहा, 'आज रीवा ने वाकई इतिहास रच दिया है। रीवा की पहचान मां नर्मदा के नाम से और सफेद बाघ से रही है। अब इसमें एशिया के सबसे बड़े सोलर पावर प्रोजेक्ट का नाम भी जुड़ गया है।' बता दें कि रीवा की पहचान सफेद बाघ से जरूर है लेकिन नर्मदा नदी से रीवा का कोई संबंध नहीं है।

नर्मदा नदी का नाम रेवा भी
नर्मदा नदी का उद्गम मध्यप्रदेश के अनूपपुर जिले में विंध्याचल और सतपुड़ा पर्वतश्रेणियों के पूर्वी संधिस्थल पर स्थित अमरकंटक में नर्मदा कुंड से हुआ है। नर्मदा नदी को मध्यप्रदेश की जीवन रेखा भी कहा जाता है। नर्मदा नदी को रेवा के नाम से भी जाना जाता है।

दिल्ली की मेट्रो रीवा से चलेगी
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने अपने संबोधन में कहा था कि रीवा सोलर परियोजना से न केवल मध्यप्रदेश को बिजली प्राप्त हो रही है बल्कि यह हर्ष का विषय है कि परियोजना अपनी 24 प्रतिशत बिजली दिल्ली मेट्रो को प्रदान कर रही है। दिल्ली की मेट्रो रीवा से चलेगी। पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि मध्यप्रदेश सौर ऊर्जा उत्पादन में भी रिकार्ड बनायेगा। शासन ऐसी योजना बना रहा है, जिसके माध्यम से अब किसान अपनी बंजर एवं अनुपयोगी भूमि पर सोलर पैनल लगाकर बिजली का उत्पादन कर सकेगा। वह स्वयं की आवश्यकता की पूर्ति के साथ ही दूसरों को भी बिजली दे पायेगा। हमारा अन्नदाता किसान अब ऊर्जादाता भी बन सकेगा।

photo_2020-07-11_09-17-34.jpg

क्या कहा कांग्रेस
पीएम मोदी के बयान पर पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने ट्वीट करते हुए कहा- असत्याग्रही! वहीं, मध्यप्रदेश कांग्रेस ने ट्वीट करते हुए कहा- मोदी जी का एक और झूठ। मोदी जी ने कहा- नर्मदा नदी का रीवा से नाता है। हक़ीक़त- नर्मदा नदी का रीवा से कोई सम्बन्ध नहीं है। नर्मदा नदी रीवा से 388 किलोमीटर दूर है।

pm modi
Show More
Pawan Tiwari
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned