script

यदि रिफिल कराने के पैसे नहीं हैं तो अब घर बैठे मिलेगा 5 किलो का सिलेंडर

locationभोपालPublished: Jun 18, 2019 09:34:02 am

अवकाश के दिन भी पहुंचाया जाएगा सिलेंडर…

PM modi news scheme

यदि रिफिल कराने के पैसे नहीं हैं तो अब घर बैठे मिलेगा 5 किलो का सिलेंडर

भोपाल। लोगों की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए जहां पिछली सरकार में पीएम मोदी ने लोगों से गैस सिलेंडर पर सब्सिटी छोड़ने की अपील की थी। वहीं इस दौरान लोगों द्वारा सब्सिटी छोड़े जाने पर प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत गरीब चुल्हा जलाने वालों को गैस सिलेंडर बांटे गए थे।

वहीं इसके बाद लोगों पर रिफिल के पैसे नहीं होने के चलते कई लोगों द्वारा पुन: चुल्हा जलाने की बातें सामने आने लगी थी।

जिसके बाद लोगों के जीवन को आसान बनाने के लिए नई सरकार ने एक बार फिर नई योजना चलाई है, इसके तहत प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत जिन उपभोक्ताओं ने रसोई गैस सिलेंडर लिए हैं।

gas cylinder

उनके पास यदि रिफिल कराने के पैसे नहीं हैं तो वे अपना सिलेंडर (14.2 किलो) एजेंसी पर जमा कर पांच किलो का सिलेंडर ले सकते हैं। इन छोटे सिलेंडरों की सप्लाई भी कंपनी बड़े सिलेंडरों की तरह घर बैठे करेगी अर्थात् उपभोक्ताओं को डीलर्स प्वाइंट पर जाने की जरूरत नहीं होगी।

दरअसल, उज्ज्वला योजना के तहत उन परिवारों को एलपीजी सिलेंडर दिए जाते हैं जो गरीबी रेखा के नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। ऐसे परिवार ज्यादातर मेहनत-मजदूरी करने वाले होते हैं। कई बार सिलेंडर भरवाने के लिए उनके पास पैसे नहीं रहते। ऐसे में वे गैस चूल्हे की बजाय लकड़ी, लकड़ी के बुरादे, कोयले जैसे परंपरागत साधनों से खाना बनाते हैं।

ऐसे परिवारों की सुविधा के लिए ऑयल कंपनियां ने पांच किलो का रसोई गैस सिलेंडर दे रही है। इनकी डिलीवरी के लिए नियम शिथिल करते हुए घर पहुंच सेवा दी जा रही है। इतना ही नहीं यदि सिलेंडर की सप्लाई के समय परिवार कहीं गया हुआ है तो दूसरे दिन या अवकाश के दिन भी सिलेंडर पहुंचाया जाएगा। कंपनियां इसके लिए सेफ्टी क्लीनिक भी शुरू करने जा रही है।

उज्ज्वला योजना के तहत लिए जाने वाले सिलेंडरों के लिए कई उपभोक्ताओं के पास पैसे नहीं होते, ऐसे लोगों को छोटे सिलेंडर भी दिए जा रहे हैं। यह सेवा घर पहुंच रहेगी।
– संजीव माथुर, महाप्रबंधक, एलपीजी, मप्र राज्य कार्यालय

ट्रेंडिंग वीडियो