जरूरी खबर: 1 अक्टूबर से बेकार हो जाएंगे ये 'चेक बुक', कस्‍टमर तुरंत कर दें अप्‍लाई, जानिए क्या है कारण

OBC और UBI की मौजूदा चेक बुक अगले महीने से बंद हो जाएंगी......

By: Ashtha Awasthi

Published: 13 Sep 2021, 03:05 PM IST

भोपाल। अगर आपका बैंक खाता ओरियंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (OBC) और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया (UBI) में हैं तो आपके लिए ये खबर आपके लिए जानना बेहद जरूरी है। बीते कई दिनों से ओरिएंटल बैंक ऑफ कामर्स और यूनाइटेड बैंक का पंजाब नेशनल बैंक में विलय होने के बाद ग्राहकों को कई बदलावों का सामना करना पड़ रहा है।

अभी भी इन बैंकों के कई ग्राहक हैं, जो पुराने चेकबुक का इस्तेमाल कर रहे हैं। बैंकों के इन ग्राहकों के पास अब कुछ दिन ही बचे हैं, जिसके बाद अब ये खाताधारक पुराने चेकबुक औ आईएफससी कोड का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे।

नई चेक बुक के लिए कर दें अप्लाई

अब दोनों बैंक के कस्‍टमर से लेकर ब्रांच तक सबकुछ पीएनबी के हैं। इसलिए, अगर आपके पास इन दोनों बैंकों की पुरानी चेक बुक है, तो नई चेक बुक के लिए अप्‍लाई कर दें, जिससे कि आपको आगे के ट्रांजैक्‍शन में किसी भी तरह की परेशानी का सामना न करना पड़े। पंजाब नेशनल बैंक ने ट्वीट करके भी सभी ग्राहकों को जानकारी दी है कि अक्टूबर माह से ओबीसी और यूनाइटेड बैंक की पुरानी चेक मान्य नहीं होंगी। यदि कोई ग्राहक पुरानी चेक क्लीयरिंग के लिए देगा तो उसे पास नहीं किया जाएगा। इसलिए इन बैंकों के ग्राहक अपनी चेक बुक बदल लें।

ट्रोल फ्री नंबर पर ले सकते हैं जानकारी

PNB ने कहा है कि नए चेक बुक पर पीएनबी के IFSC और MIRC कोड लिखे होंगे। बैंक की तरफ से एक टोल फ्री नंबर 18001802222 भी जारी किया गया है। अगर आपको किसी भी तरह की कोई परेशानी आती है तो कस्‍टमर इस नंबर पर फोन कर चेकबुक के बारे में डिटेल में जानकारी ले सकते हैं। बता दें कि पंजाब नेशनल बैंक (PNB) देश का दूसरा सबसे बड़ा बैंक है। 1 अप्रैल 2020 को ओरिएंटल बैंक और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया का पीएनबी के साथ मर्जर किया गया था।

कैसे करें अप्लाई

खाताधारक नए चेकबुक के लिए ATM, इंटरनेट बैंकिंग के अलावा पीएनबी बैंक के कॉल सेंटर के जरिए आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा खाताधारक बैंक की नजदीकी शाखा में जाकर अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा पीएनबी ONE ऐप के जरिए चेकबुक के लिए अप्लाई कर सकते हैं

Ashtha Awasthi
और पढ़े
हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति और कूकीज नीति से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned