script

कवि सम्मेलन : ‘अगर चले सीमा पर गोली, गोलों की बरसात करो’

locationभोपालPublished: May 02, 2018 09:19:09 pm

कवि सम्मेलन का आयोजन

poet

भोपाल/भेल। रण का लक्ष्य विजय होता है, लाशों का व्यापार नहीं। गीदड़ के बदले सिंहों की कुरगानी स्वीकार नहीं। बूंदाबांदी नहीं चाहिए, ओलों की बरसात करो। अगर चले सीमा पर गोली, गोलों की बरसात करो। सोनागिरी पिपलानी पेट्रोल पंप के पास ‘श्रमश्री’ सेवा संस्था द्वारा मजदूर दिवस पर मंगलवार आयोजित अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में जैसे ही भीलवाड़ा के कवि योगेन्द्र शर्मा ने यह कविता सुनाई तो पूरा कार्यक्रम भारत माता के जयकारों से गूंजने लगा।

देर रात तक चले अखिल भारतीय कवि सम्मेलन में कवियों ने देश के वर्तमान परिस्थिति और राजनीति पर जमकर कटाक्ष किए। कविताओं के माध्यम से कवियों ने सरकार की भी खूब आलोचना की। कवि सम्मेलन का शुभारंभ श्रमश्री संस्था के अध्यक्ष पं. रामबाबू शर्मा ने किया। भीलवाड़ा के कवि योगेन्द्र शर्मा ने सभी कवियों का परिचय कराया। उन्होंने व्यंग्य और हास्य के बीच कहा, यहां के श्रोता बेस्ट हैं। भागदौड भरी जिंदगी में लोगों के चहरे से मुस्कान गायब होती जा रही है।

हंसने का मौका नहीं मिल पता है, जिससे जिंदगी सिकुडंती जा रही है। लोगों की उम्र कम होती जा रही है। ख्यातिप्राप्त कवि प्रेरणा ठाकरे नीमच, दिनेश दिग्गज उज्जैन, अनुसपन भोपाल ,जानी बैरागी धार, सुदीप भोला हास्य दिल्ली, अतुल ज्वाला इंदौर, अभिराम पाठक छतरपुर, वीरेन्द्र विद्रोही ललितपुर, अनूप धामने बैतूल द्वारा एक से बढ़कर एक काव्य व हास्य व्यंग्य की प्रस्तुतियां दी गईं। इस अवसर पर श्रमश्री संस्था के महेश मालवीय, विष्णु राने, प्रहलाद शर्मा, अनूप चौबे सहित बड़ी संख्या में श्रोता उपस्थित थे।

सर्व स्वर्णकार समाज का सामूहिक विवाह सम्मेलन आज

भोपाल के मंडीदीप में सर्व स्वर्णकार महासंगठन द्वारा बुधवार को निशुल्क आदर्श सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा। समाज के वरिष्ठ जगदीश सोनी ने बताया कि सम्मेलन होशंगाबाद रोड स्थित इंडस टाउन कालोनी के मां वैष्णों मंदिर में कराया जा रहा है। इसमें 11 जोड़ों का विवाह कराया जाएगा। कार्यक्रम सुबह 11 बजे से शुरू होगा। इसके मुख्यअतिथि सागर के महापौर अभ्रय दरेजी के साथ राज्य सभा सदस्य कैलाश सोनीए, जबलपुर के पूर्व विधायक नरेश सर्राफ, एराष्ट्रीय कार्यकारी अध्यक्ष नरेश जोरी एवं स्वर्णकार विचार मंच के अध्यक्ष वनवारी लाल सोनी विशेष अतिथि के रुप में शामिल होंगे।

ट्रेंडिंग वीडियो