scriptके्रशर से निकली डस्ट-खराब सीमेंट को मिलाकर बना रहे थे नकली सीमेंट | police | Patrika News

के्रशर से निकली डस्ट-खराब सीमेंट को मिलाकर बना रहे थे नकली सीमेंट

locationभोपालPublished: Feb 03, 2020 12:43:25 am

Submitted by:

Ram kailash napit

क्राइम ब्रांच ने नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री व गोदाम में मारा छापा, सरकारी निर्माण कार्य में खपाई जा रही नकली सीमेंट

police

police

भोपाल. क्राइम ब्रांच ने ईंटखेड़ी इलाके के ग्राम अरवलिया, परवाखेड़ा में नकली सीमेंट बनाने वाली फैक्ट्री और गोदाम में छापा मारा है। पुलिस को मौके से करीब चार ट्रक नकली सीमेंट मिली है। आरोपी दो साल से जगह बदल-बदलकर सीमेंट फैक्ट्री चला रहा था। उसकी अधिकतर सीमेंट ग्रामीण क्षेत्रों में सरकारी सड़क, नाली निर्माण में खपाई जा रही थी।
पुलिस गोरखधंधा करने वाले सरगना की तलाश में जुटी है। जबकि नकली सीमेंट खरीदने वाले सरपंच को हिरासत में लिया है। डीएसपी सलीम खान ने बताया कि मुखबिर से सूचना मिली कदीर नाम का जालसाज अरवलिया, पवारखेड़ा ग्राम में किराए से गोदाम-मकान लेकर नकली सीमेंट बना रहा है। वह ब्रांडेड सीमेंट की बोरियों में नकली सीमेंट भरकर बेच रहा है। पुलिस ने अरवलिया में छापा मारा। जहां, बड़ी मात्रा में नकली सीमेंट बरामद हुई। पुलिस को श्रमिकों ने बताया कि खराब सीमेंट व्यापारियों के गोदाम से खरीदकर लेकर आता है।
ब्रान्डेड कंपनियों की बोरियों में भर रखी थी नकली सीमेंट
पुलिस ने फैक्ट्री में काम कर रहे श्रमिकों को हिरासत में लिया। श्रमिकों ने बताया कि क्रेशर से डस्ट, आधी असली सीमेंट के साथ खराब सीमेंट को मिक्सर से पीसकर मिला दी जाती है। इसके बाद पवारखेड़ा गोडाउन में ब्रांडेड कंपनी की बोरियों में पैककर दी जाती है। आरोपी ने अल्ट्राट्रेक, एसीसी सीमेंट की बोरियों में नकली सीमेंट भर रखी थी।
तौल कांटा, सिलाई मशीन, मिक्सर मिला
पुलिस को आरोपी के गोदाम से तौल कांटा, सिलाई मशीन, मिक्शल मशीन मिली हैं। आरोपी सीमेंट की नई बोरियों में नकली सीमेंट भरकर बेचता है। पुलिस को मौके से सभी ब्रांड की सीमेंट की बोरियां मिली हैं।
30 फीसदी कम दाम पर सीमेंट
आरोपी फुटकर में सीमेंट नहीं बेचता है। वह सरकारी काम करने वाले ठेकेदार, सरपंच को जोड़ रखा है। जिन्हें वह बाजार से 30त्न कम दाम पर उपलब्ध कराता है। सस्ता सीमेंट मिलने की वजह से ठेकेदार, सरपंच उससे सीमेंट खरीदते हैं।
सरपंच को हिरासत में लिया
इसी नकली फैक्ट्री का सीमेंट ग्राम खजूरी राताताल के सरपंच विनय सिंह अहिरवार ने गांव की सड़क के निर्माण में लगाया है। तीन दिन पहले 50 बोरी सीमेंट सरपंच लेकर गया था। पुलिस ने सरपंच को हिरासत में लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। पुलिस कदीर के गोरधंधे में सहयोग करने वाले उसके साले इमरान की भी तलाश है।
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो