scriptगुरुवार को लागू हो सकता है पुलिस कमिश्नर सिस्टम | Police commissioner system may be implemented on Thursday | Patrika News

गुरुवार को लागू हो सकता है पुलिस कमिश्नर सिस्टम

locationभोपालPublished: Dec 01, 2021 06:04:50 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

सीएम शिवराज की बैठक के बाद फैसला

police_commissioner.png
भोपाल. मध्य प्रदेश के इंदौर और भोपाल में पुलिस कमिश्नर प्रणाली गुरुवार से लागू हो सकती है। इस प्रणाली को लागू करने को लेकर मुख्यमंत्री, प्रदेश के मुख्य सचिव और पुलिस महानिदेशक के साथ अहम बैठक हो रही है। इस बैठक के बाद ही दोने शहरों में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने की घोषणा की जा सकती है।
कैबिनेट की बैठक में मंजूरी की जरूरत नहीं
भोपाल इंदौर में पुलिस कमिश्नर प्रणाली लागू करने के लिए शिवराज कैबिनेट की बैठक में मंजूरी की जरूरत नहीं होगी और न ही इसके लिए विधानसभा से कोई प्रस्ताव पारित करने की जरूरत होगी। इस प्रणाली को लागू करने के लिए केवल मुख्यमंत्री की मंजूरी की ही जरूरत होगी सीएम की मंजूरी मिलते ही यह लागू हो जाएगी। इसका नोटिफिकेशन जारी होते ही दोनों शहरों में अधिकारियों की पोस्टिंग हो जाएगी।
अलग-अलग डीसीपी
दोनों शहरों में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होतो ही क्राइम ब्रांच और ट्रैफिक के लिए अलग-अलग डीसीपी की होंगे। क्राइम ब्रांच को गंभीर आपराधिक मामलों की जांच और छानबीन के अधिकार होंगे वही शहर की यातायात व्यवस्था की जिम्मेदारी ट्रैफिक डीसीपी की होगी।
भोपाल – इंदौर में 66 थाने
भोपाल में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू होते ही जिले के 32 थाने इसके अधिकार क्षेत्र में रहेंगे वही इंदौर कमिश्नर का क्षेत्र 34 थाना क्षेत्रों तक होगा। नया सिस्टम केल दोनों शहरों के लिए बनाया जा रहा है इसलिए इसमें देहात के थाने शामिल नहीं होंगे। पुलिस कमिश्नर सिस्टम दोनों शहरों की केवल नगर निगम सीमा में आने वाले थाना क्षेत्रों में ही लागू किया जाएगा।
लम्बे समय से मांग
भोपाल इंदौर शहर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम की मांग लम्बे समय से की जाती रही है। समय समय पर इसको लागू करने को लेकर बात हुई पर इसपर आधिकारिक रूप से 21 नंवबर को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल और इंदौर में पुलिस कमिश्नर सिस्टम लागू करने की घोषणा कर दी। सीएम की घोषणा के बाद पुलिस विभाग में अगले दिन ही ड्राफ्ट तैयार कर राज्य शासन को भेज दिया था।
https://www.dailymotion.com/embed/video/x85zlp4
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो