scriptPolicy, awards, advisory council and 1 lakh government jobs for youth | चंद्रशेखर आजाद: 116वीं जयंती पर प्रदेश की पहली यूथ महापंचायत, राजधानी में लगेगी आजाद की भव्य प्रतिमा | Patrika News

चंद्रशेखर आजाद: 116वीं जयंती पर प्रदेश की पहली यूथ महापंचायत, राजधानी में लगेगी आजाद की भव्य प्रतिमा

सीएम का महासंकल्प: युवाओं के लिए नीति, पुरस्कार, सलाहकार परिषद और एक लाख सरकारी नौकरियां

भोपाल

Published: July 24, 2022 10:30:06 am

भोपाल। भारतीय स्वाधीनता संग्राम के महानायक अमर शहीद चंद्रशेखर आजाद की 116वीं जयंती पर भोपाल में शनिवार से प्रदेश की पहली यूथ महापंचायत हुई। रवींद्र भवन में हो रहे दो दिवसीय समारोह का उद्घाटन करते हुए सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सात महासंकल्प लिए। उन्होंने कहा, आज चंद्रशेखर आजाद के जन्मदिन पर मेरे मन में यही संकल्प पैदा हुआ है कि भोपाल में उचित स्थान देकर उनकी भव्य प्रतिमा लगाई जाए, जो देशभक्ति की प्रेरणा देगी।

yuva mahapanchayat
yuva mahapanchayat

हमारे बाइकर मित्र आजाद की जन्मभूमि भाबरा (आलीराजपुर) की पवित्र धरती से माटी लेकर आए हैं। अभी तो हम इसे शौर्य स्मारक में स्थापित करेंगे, लेकिन जब चंद्रशेखर आजाद की प्रतिमा लगेगी तब आधार बनाने में इसका उपयोग किया जाएगा। इसके साथ ही सीएम शिवराज ने प्रदेश के लाखों युवाओं (भांजे-भांजियों) के लिए युवा नीति, पुरस्कार, सलाहकार परिषद्, एक लाख सरकारी नौकरियां, स्वरोजगार के अवसर और कॉलेजों में युवा सेल की सौगात दी।

युवाओं के लिए...
सीएम ने प्रदेश में विकास के लिए किए जा रहे प्रयासों के बारे में बताया। लाड़ली लक्ष्मी योजना का जिक्र करते हुए कहा कि अब बेटियों की सुरक्षा प्राथमिकता पर है। उनका निरादर करने वालों के घर पर बुल्डोजर चलता है, ताकि बाकियों के लिए नजीर बने। कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने युवाओं से कहा, अब आपका दौर है। अपने प्रदेश, माता-पिता और उससे भी आगे अपने लिए कुछ करना होगा। इसमें खेल और कौशल विकास विभाग युवाओं के साथ है।

हिन्दी बहुत खूबसूरत है: ऐरिक सॉल्हिम
यूथ महापंचायत के विशिष्ट अतिथि ऐरिक सॉल्हिम ने कार्यक्रम में हिन्दी में नमस्ते बोलकर सभी का अभिभावदन किया। उन्होंने कहा, मप्र की भौगोलिक स्थिति उनके लिए सौगात की तरह है। इसे सोलर स्टेट बनाने पर ध्यान देना चाहिए।

केन्द्रीय मंत्री बोले- डिफेेंस में हम आत्मनिर्भर
कार्यक्रम में केन्द्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर दिल्ली में खराब मौसम के कारण शामिल नहीं हो सके। वे कार्यक्रम में वर्चुअली जुड़े। उन्होंने कहा, देश में पहले नाम के स्टार्टअप हुआ करते थे, लेकिन पीएम नरेंद्र मोदी के प्रयासों से आज इनकी संख्या 65 हजार पहुंच गई है। ठाकुर ने पूर्व सरकारों पर निशाना साधते हुए कहा कि एक दौर था जब हम डिफेंस में दुनिया पर निर्भर थे, लेकिन आज आत्मनिर्भर हैं।

सात संकल्प, जिनसे बढ़ेगा प्रदेश के युवाओं का मान
1. एक साल के दौरान विभागों, निगम-मंडलों समेत अन्य जगहों पर एक लाख युवाओं को सरकारी नौकरी दी जाएगी। इसकी शुरुआत इसी साल स्वतंत्रता दिवस यानी 15 अगस्त को होगी।

2. शासन की विभिन्न योजनाओं में हर महीने दो लाख अवसर स्वरोजगार के पैदा किए जाएंगे। कोई एक दिन रोजगार दिवस के रूप में मनाया जाएगा। स्टार्टअप के लिए बैंकों से लोन दिलाने पर खास फोकस।

3. राष्ट्रीय युवा नीति की तरह ही मप्र की अपनी नीति बनाई जाएगी। इसकी शुरुआत 12 जनवरी युवा दिवस यानी विवेकानंद जयंती से करेंगे।

4. पहली बार विशिष्ट उपलब्धि युवा पुरस्कार स्थापित किया जाएगा। यह सृजनात्मक गतिविधियां या नवाचार करने वालों को मिलेगा।

5.हर साल युवा महापंचायत होगी। यहां से निकली बातों में से कुछ को नीति-निर्धारण में भी शामिल करेंगे। प्रदेश के सभी 530 शासकीय कॉलेजों में युवा सेल का गठन किया जाएगा।

6. राज्य युवा सलाहकार परिषद् का गठन किया जाएगा। इसमें एनसीसी, एनएसएस, जनअभियान परिषद्, कॉलेजों की छात्र परिषद् जैसे संगठनों के युवा सदस्य होंगे।

7. मां तुझे प्रणाम योजना के तहत यूथ महापंचायत के ऐसे प्रतिभागी जो जिला स्तर पर विजेता रहे हैं, उन्हें खेल एवं युवा कल्याण विभाग पड़ोसी देशों के साथ अंतर्राष्ट्रीय सीमाओं का भ्रमण करवाएगा।

हमें पढ़ाया गया कि एक खानदान ने आजादी दिलाई
यूथ महापंचायत में पहुंचने पर सबसे पहले सीएम शिवराज, यूएनईपी के पूर्व ईडी ऐरिक सॉल्हिम समेत अन्य अतिथियों ने सभागार के बाहर चंद्रशेखर आजाद की भव्य रंगोली देखी तो गदगद हो गए। चौहान ने नमन किया तो ऐरिक भी नतमस्तक हो गए। शिवराज ने कहा, आजादी के बाद हमें यही पढ़ाया गया कि एक खानदान ने देश को आजादी दिलाई। ऐसे में हम उन महापुरुषों को भूल गए, जिन्होंने अपने प्राण न्यौछावर किए।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

श्रीनगर में सुरक्षाबलों और आतंकियों के बीच मुठभेड़, एक आतंकी को लगी गोली, जवान भी घायल38 साल बाद शहीद लांसनायक चंद्रशेखर का मिला शव, सियाचिन ग्लेशियर की बर्फ में दबकर हो गए थे शहीदराष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू का देश के नाम संबोधन, कहा - '2047 तक हम अपने स्वाधीनता सेनानियों के सपनों को पूरी तरह साकार कर लेंगे'पंजाब में शुरु हुई सेहत क्रांति की शुरुआत, 75 'आम आदमी क्लीनिक' बन कर तैयार, देश के 75वें वर्षगांठ पर हो जाएंगे जनता को समर्पितMaharashtra: सीएम शिंदे की ‘मिनी’ टीम में हुआ विभागों का बंटवारा, फडणवीस को मिला गृह और वित्त, जानें किसे मिली क्या जिम्मेदारीलाखों खर्च कर गुजराती युवक ने तिरंगे के रंग में रंगी कार, PM मोदी व अमित शाह से मिलने की इच्छा लिए पहुंचा दिल्लीशेयर मार्केट के बिगबुल राकेश झुनझुनवाला की मौत ऐसे हुई, डॉक्टर ने बताई वजहBJP ने देश विभाजन पर वीडियो जारी कर जवाहर लाल नेहरू पर साधा निशाना, कांग्रेस ने किया पलटवार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.