scriptकल्याणी कुंज में पांच मंजिला अपार्टमेंट के पिलर टूटे, बिल्डिंग सील, 14 परिवार शिफ्ट | poor construction | Patrika News

कल्याणी कुंज में पांच मंजिला अपार्टमेंट के पिलर टूटे, बिल्डिंग सील, 14 परिवार शिफ्ट

locationभोपालPublished: Jul 31, 2021 01:29:35 am

Submitted by:

Sumeet Pandey

रहवासियों का दर्द: जिंदगी भर की कमाई लगा दी, फिर सड़क पर आ गए

कल्याणी कुंज में पांच मंजिला अपार्टमेंट के पिलर टूटे, बिल्डिंग सील, 14 परिवार शिफ्ट

कल्याणी कुंज में पांच मंजिला अपार्टमेंट के पिलर टूटे, बिल्डिंग सील, 14 परिवार शिफ्ट

भोपाल. कोलार में कल्याणी कुंज में पांच मंजिला भवन के निचले पिलर टूट गए। ये देख रहवासी तत्काल बाहर निकल गए। जिला प्रशासन, नगर निगम व पुलिस का अमला भी पहुंचा। बिल्डिंग सील करने के साथ बिजली काट दी गई है। रहवासियों को दूसरी जगह शिफ्ट किया गया। कई लोग कल्याणी कुंज में ही खाली आवासों में शिफ्ट हुए तो कुछ रिश्तेदारों-परिचितों के घर। कल्याणी कुंज में 74 मकान हंै, जिसमें से 14 इस अपार्टमेंट हैं। इसमें 800 वर्गफीट के टूबीएचके फ्लैट है।
2013 में बिल्डर सत्यजीत माहेती ने इसे बनाया था। यहां लोगों ने 16-17 लाख रुपए में फ्लैट लिए। रहवासी बताते हैं कि शुरू से ही बिल्डिंग की मजबूती सवालों में रही। पिलर व दीवारों में दरारें नजर आती तो बिल्डर से शिकायत करते, लेकिन सुधार नहीं किया गया। रहवासियों ने समिति गठित कर कुछ दुरूस्तीकरण भी कराया, लेकिन कमजोरी दूर नहीं हुई और शुक्रवार को पिलर जवाब दे गए। बाहर सेे ही ये पिलर बेहद कमजोर नजर आ रहे। पांच मंजिल का भार वहन करने की इनकी क्षमता नहीं है। निगम प्रशासन का कहना है कि इस बिल्डिंग की अनुमति को लेकर भी जांच कराई जा रही है। यहां रहने वालों की शिफ्टिंग के लिए नई जगह देने का जिम्मा बिल्डर का है और उसके खाली मकानों में लोगों को जगह दिलाई जा रही है।
2013 में पूरा हुआ था इसका निर्माण
इस अपार्टमेंट का निर्माण 2013 में पूरा हुआ था। रहवासी नरपत फ्लैट खाली करने को लेकर चिंतित हो रहे थे। वे बोले कि हम जानते हैं कैसे ये फ्लैट खरीदा था, अब तो सड़क पर आ गए। क्या करें समझ नहीं आ रहा। इस पर नगर निगम के सहायक स्वास्थ्य अधिकारी एमएस तिवारी व पुलिस के अफसरों ने ढांढस बंधाया, कहा- बिल्डर जिम्मेदार है और उससे इसकी भरपाई कराएंगे। स्नेहा चौहान व उनकी बेटी का कहना है कि तीन घंटे से खड़े हैं। अब इतना सामान लेकर कहां जाएं समझ नहीं आ रहा। जिला व निगम प्रशासन क्या व्यवस्था कर रहा है, देखते हैं। रात होने वाली है और हम तो बेघर हो गए।
रहवासी ही देखरेख कर रहे हैं। देखते हैं, कहां जगह देना है और क्या करना है? यहां रहवासी सर्वजन समिति बनाकर अपने स्तर पर रखरखाव का काम कराते हैं।
सत्यजीत माहेती, बिल्डर
बिल्डिंग सील कर दी है। लोगों को इसे खाली करने का कहा है और काफी शिफ्ट भी हो गए। हम लोगों को बिल्डर के माध्यम से रहने की नई जगह दिलाएंगे।
प्रमोद मालवीय, सिविल इंजीनियर, ननि
loksabha entry point

ट्रेंडिंग वीडियो