अंगदान के प्रति समाज में हो सकारात्मक वातावरण

अंगदान के प्रति समाज में हो सकारात्मक वातावरण

Deepesh Tiwari | Updated: 24 Jan 2018, 09:02:06 AM (IST) Bhopal, Madhya Pradesh, India

अंगदान के प्रति समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए सामाजिक संस्थाएं और जिम्मेदार लोग मिलकर प्रयास करें। जितनी अधिक जागरुकता बढ़ेगी

भोपाल। अंगदान के प्रति समाज में सकारात्मक वातावरण बनाने के लिए सामाजिक संस्थाएं और जिम्मेदार लोग मिलकर प्रयास करें। जितनी अधिक जागरुकता बढ़ेगी, उतना ही लोग इससे जुड़ेंगे और इससे कई लोगों को लाभ मिलेगा। यह बात नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने अंगदान के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए गठित अर्पणम फाउंडेशन के स्थापना दिवस पर आयोजित कार्यक्रम में कही। इस मौके पर अंगदान करने वाले स्व. एपी श्रीवास्तव, स्व. श्रद्धा रघुवंशी, स्व. अजय शिरके, स्व. शशांक कोरान्ने, स्व. विष्णु कुंभकार, स्व. अमित भार्गव और स्व. अशोक पाटिल के परिजनों को सम्मानित किया गया। उनके परिवार को हेल्थ इंश्योरेंस पॉलिसी देने की घोषणा की।

इस अवसर पर क्षत्रिय महासभा के अध्यक्ष अजय सिंह विछोदिया ने अपने सभी सामाजिक बंधुओं के अंगदान की घोषणा की। नेता प्रतिपक्ष कहा कि अंगदान एक ऐसा दान है, जो लोगों को एक नया जीवन देता है। हमारे विज्ञान और मानव जाति की प्रतिभाओं ने मनुष्य को जन्म देने के बाद उन्हें जीवन देने की तकनीक विकसित कर एक बहुत ही पुण्य का काम किया। अब हमारी जवाबदारी है कि हम सभी लोग मिलकर समाज में ऐसा वातावरण बनाएं कि लोग स्वत: प्रेरित हों और ब्रेन डेड व्यक्ति के आर्गन जरूरतमंद को देकर उन्हें एक नया जीवन दें। गुफा मंदिर के महंत चंद्रमादास त्यागी महाराज ने कहा अंगदान जैसे महादान के अभियान को गति देने की आवश्यकता है। इसके सामाजिक, धार्मिक और राजनीतिक स्तर पर प्रयास का पूरे समाज को इसके लिए प्रेरित करने का काम करना चाहिए।

डेढ़ लाख में छह सौ लोग करते हैं अंगदान

डॉ. सुबोध वाष्र्णेय ने बताया देश में एक्सीडेंट में लगभग डेढ़ लाख लोग ब्रेन डेड होते हैं, लेकिन इनमें से मात्र 600 लोगों के ही अंगदान हो पाते हैं। भोपाल में यह संख्या मात्र 6-7 है। अंगदान के लिए लोग प्रेरित हों इसके लिए बहुत प्रयास करना है। कार्यक्रम में सांसद आलोक संजर, रेलवे के डीसीएम नवदीप प्रकाश अग्रवाल, सुरेंद्र अग्रवाल, सेवानिवृत्त ले. जनरल बीएल खना, ब्रिगेडियर एमएल खन्ना, डॉ. सुनील मलिक, डॉ. रश्मि द्विवेदी सहित बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे।

MP/CG लाइव टीवी

खबरें और लेख पढ़ने का आपका अनुभव बेहतर हो और आप तक आपकी पसंद का कंटेंट पहुंचे , यह सुनिश्चित करने के लिए हम अपनी वेबसाइट में कूकीज (Cookies) का इस्तेमाल करते हैं। हमारी वेबसाइट पर कंटेंट का प्रयोग जारी रखकर आप हमारी गोपनीयता नीति (Privacy Policy ) और कूकीज नीति (Cookies Policy ) से सहमत होते हैं।
OK
Ad Block is Banned