script

इस Govt Scheme में एक बार जमा करें सिर्फ 4.5 लाख और हर साल मिलेंगे 29,700 रुपये

locationभोपालPublished: Jul 06, 2022 04:14:23 pm

Submitted by:

Hitendra Sharma

मिलेगा हर माह ब्‍याज, खाता खोलने के लिए जाना होगा पोस्ट ऑफिस, आइए जानते हैं कि एमआईएस स्कीम में कैसे और कब करें इंवेस्ट

patrika_mp_post_office_mis.jpg

भोपाल. अगर आप भी अपने पैसों को सुरक्षित निवेश करना चाहते हैं और गारंटेड रिटर्न चाहते हैं जिसमें बैंक एफडी से भी ज्यादा ब्याज मिलता हो तो ये खबर आपके लिए है। भारत सरकार की इस योजना में (post office MIS) घर बैठे हर महीने बिना रिस्क लिए गारंटेड कमाई होती है।

दरअसल पोस्ट आफिस में एक योजना है जिसमें ब्याज तो ज्यादा मिलता ही है साथ ही गारंटेड रिटर्न भी मिलता है। इस योजना में एक बार रुपए जमा करके अच्छी खाशी कमाई की जा सकती है। डाकखाने की इस योजना को एमआईएस यानि मंथली इनकम स्कीम कहा जाता है। बस आपरको एक बार पैसा डालना है और आप हर महीने गांरटीड कमाई कर सकेंगे।

Post Office में MIS स्कीम में बिना किसी जोखिम के गारंटीड रिटर्न दिया जाता है। अगर आप भी इस योजना में निवेश करना चाहते हैं, तो पोस्‍ट ऑफिस की मंथली इनकम स्‍कीम के लिए आपको डॉकघर जाना होगा। यहां पर आप एमआईएस में निवेश की योजना अपना धन निवेश कर सकते हैं।

MIS स्कीम में आपको हर महीने इनकम की गारंटी मिलती है और सबसे बड़ी बात यह है कि बाजार के उतार-चढ़ाव का इस स्‍कीम पर कोई भी असर नहीं पड़ता है। जिससे आपका पैसा भी पूरी तरह सुरक्षित रहता है। इस स्कीम में आपको सिर्फ एक बार निवेश करना होता है जो 5 साल के लिए होता है। सिंगल व्यक्ति के लिए इस योजना में अधिकतम 4.5 लाख रुपये एकमुश्‍त डिपॉजिट करने सीमा है।

MIS Calculator के अनुसार अगर आप एमआईएस में 4.5 लाख रुपये जमा करते हैं। तो आपको 5 साल तक 29,700 रुपए का ब्याज मिलता रहेगा। इस तरह से आपको पांच साल में 1,48,500 रुपये कुल ब्‍याज प्राप्त होगा। अगर इस ब्याज की हर महीने की गणना करें तो यह हर महीने 2475 रुपये मिलेगा। यानि पोस्‍ट ऑफिस की MIS पर सरकार 6.6 फीसदी सालाना ब्‍याज दे रही है।

ऐसे खुलेगा MIS खाता
अब आपको बताते हैं कि आप भी POMIS स्कीम में निवेश करना चाहते हैं तो मात्र 1 हजार रुपये के निवेश कर सकते हैं इसकी अधिकतम सीमा एकल व्यक्ति के लिए 4.5 लाख रुपए और ज्वाइंट अकाउंट पर 9 लाख रुपए होती है। इंडिया पोस्ट के MIS में हर महीने ब्‍याज का भुगतान किया जाता है जो बचत खाते में सीधा डेबिट हो जाता है। इस पोस्ट ऑफिस ने MIS अकाउंट को लेकर कई सुविधाए दी हैं इसे एक पोस्ट ऑफिस से दूसरे पोस्ट ऑफिस में ट्रांसफर कराया जा सकता है। वही पांच साल की अवधि पूरी होने पर इसे आगे भी बड़ाया जा सकता हैं। MIS अकाउंट में नॉमिनेशन की सुविधा भी दी जाती है।


वीडियो में देखिए बरसात में बारात का अनोखा जुगाड़ –

https://www.dailymotion.com/embed/video/x8c94gl

ट्रेंडिंग वीडियो