scriptMP में बिजली संकट के आसार, बकाया भुगतान तक ​बिजली खरीद पर राेक | Power crisis Possibility in Madhya Pradesh, Rake on power purchase | Patrika News

MP में बिजली संकट के आसार, बकाया भुगतान तक ​बिजली खरीद पर राेक

locationभोपालPublished: Aug 19, 2022 09:52:27 am

– सख्ती: बकाया भुगतान तक बिजली खरीद रोकी- मध्यप्रदेश समेत 13 राज्यों में बिजली संकट के आसार

bijjli_sankat.png

भाेपाल / नई दिल्ली। इन दिनाें मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में बिजली की ट्रिपिंग से लोग परेशान हैं। कारण ये है कि कुछ समय के लिए बंद होने वाली इस लाइट से बिजली उपकरण खराब हो रहे हैं। वहीं इसी बीच प्रदेश में बिजली काे लेकर कुछ डरावनी खबरें भी सामने आनी शुरु हाे गयीं हैं।

दरअसल सामने आ रही जानकारी के अनुसार मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान सहित 13 राज्यों में बिजली का संकट गहरा सकता है। पॉवर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन ने इन राज्यों के 27 डिस्कॉम्स पर बिजली संयंत्रों का बकाया नहीं चुकाने तक बिजली खरीदने और बेचने पर रोक लगा दी है।

ऐसा पहली बार हुआ है कि इतनी बड़ी संख्या में राज्यों की बिजली वितरण कंपनियों को एक बार में पॉवर एक्सचेंजों से कारोबार करने से रोका गया है। इस आदेश के बाद बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज में गुरुवार को इंडियन एनर्जी एक्सचेंज का शेयर 3.6 फीसदी गिरकर 166.35 रुपए पर आ गया।

इन राज्यों की कंपनियों ने बिजली उत्पान करने वाली कंपनियों (जेनकॉस) से बिजली खरीदने के बाद लंबे समय से भुगतान नहीं किया है। कई राज्य सरकारों के अनुरोध के बाद गुरुवार को बिजली एक्सचेंजों में कारोबार दो घंटे के लिए बढ़ा दिया गया। कुछ राज्यों के अधिकारियों ने बताया कि वे बकाया भुगतान के लिए वार्ता कर रहे हैं।

इन राज्यों में हो सकता है संकट
मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, राजस्थान, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, कर्नाटक, जम्मू-कश्मीर, बिहार, झारखंड, मणिपुर और मिजोरम में बिजली संकट पैदा हो सकता है। एक अधिकारी ने बताया कि डिस्कॉम के लिए पॉवर मार्केट के सभी उत्पादों में खरीद और बिक्री को 19 अगस्त की डिलीवरी की तारीख से अगली सूचना तक प्रतिबंधित कर दिया है।

इधर, हर राेज 1 लाख घरों की बिजली ट्रिपिंग
वहीं दूसरी ओर इन दिनाें मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में कुछ समय के लिए बिजली की ट्रिपिंग से बिजली उपकरण खराब हो रहे हैं। यह समस्या इतनी गंभीर है कि बुधवार को खुद ऊर्जा मंत्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने नाराजगी जताई। शहर के विभिन्न हिस्सों में रोजाना करीब एक लाख से अधिक लोग बिजली ट्रिङ्क्षपग से परेशान होते हैं।

अकेले गुरुवार को बिजली ट्रिपिंग की रिपोर्ट देखें तो पता चलेगा कि शहर में एक दिन में करीब 35 फीडर की बिजली बंद हुई। इसकी वजह से सवा लाख से अधिक लोग ट्रिपिंग से गुल हुई बिजली से परेशान हुए। बिजली विभाग के कर्मचारी ट्रिपिंग की समस्या से निपटने के बजाय एक दूसरे पर दोष मढ़ते हैं।
बिजली सुधार पर 700 करोड़ खर्च
लाइट ट्रिपिंग की यह स्थिति तब है जब बिजली सुधार के नाम पर 700 करोड़ रुपए की बड़ी राशि खर्च की गई है। आरएपीडीआरपी योजना में 220 करोड़ रुपए खर्च हुए। आईपीडीएस में 170 करोड़ रुपए की राशि खर्च हुई है। अब फिर से 150 करोड़ रुपए की योजना बनाई गयी है। इससे पहले भी टुकड़ों में बड़ी राशि खर्च की जा चुकी है।
लाइट ट्रिपिंग की वजह
– जंफर सही नहीं बांधना, उससे ये टूट जाते हैं
– लाइन में पेड़ की टहनियों से फॉल्ट की स्थिति
– मेंटेनेंस में गड़बड़ी
– बिजली उपकरणों की कमजोर गुणवत्ता

कब कहां बिजली ट्रिपिंग
– आनंद नगर फीडर दोपहर 1.37 बजे। करीब एक घंटे बंद रही
– आनंद नगर सुबह 10.21 बजे
– पलासी ब्रिज कॉलोनी में शाम 5.45 बजे
– छोला में दोपहर 12.37 बजे
– आरिफ नगर दोपहर 1.26 बजे
– इंद्रविहार जोन सिटी में क्षेत्र में सुबह 6.22 बजे।
– रेतघाट फीडर सुबह 6.53 बजे।
– नूर महल सुबह 6.53 बजे बंद।
– कमला पार्क दोपहर 1.40 बजे।
– एयरोड्रम सुबह 6.54 बजे।
– विराशा हाइट््स क्षेत्र में दोपहर 12.18 बजे।
– सलैया पंप पर सुबह 6.26 बजे।
– नर्मदा डोम सुबह 6.22 बजे।
– राजहर्ष अंसल दोपहर 1.10 बजे
– बंगरसिया दोपहर 2.42 बजे।
– 11केवी दीपड़ी सुबह 11.28 बजे
– मिसरोद में सुबह 6.28 बजे।
– इशान ग्रैंड दो में 12.34 बजे।
– सहारा वन में दोपहर 1.37 बजे।
– इशान ग्रैंड वन में दोपहर 12.34 बजे।
– 11 नंबर फीडर सुबह 9.52 बजे।
– भदभदा गेट दोपहर 12.56 बजे
– एमएलए रेस्टहाउस के पास वद्र्धमान फीडर दोपहर सवा बारह बजे।
उपभोक्ताओं को गुणवत्ता के साथ बिजली मिले, इसके लिए काम कर रहे हैं। दिक्कतों को दूर किया जा रहा है। ट्रिङ्क्षपग की समस्या भी जल्द पूरी तरह खत्म कर देंगे।
– जीएस मिश्रा, एमडी, बिजली कंपनी

ट्रेंडिंग वीडियो