script

भोपाल के इन स्कूलों में पहुंची पुलिस, हाल देखकर रह गई हैरान

locationभोपालPublished: Sep 14, 2017 03:12:07 pm

Submitted by:

sanjana kumar

बुधवार को सीएसपी हबीबगंज भूपेन्द्र सिंह ने शहर की चर्चित दो निजी स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में हर तरह की खामियां मिलीं।

Ryan International School, pradyumanryan murder, ryan international school gurugram, ryan international, Bhopal News, Bhopal News in Hindi

Ryan International School, pradyumanryan murder, ryan international school gurugram, ryan international, Bhopal News, Bhopal News in Hindi

भोपाल। गुरुग्राम के रेयान इंटरनेशनल स्कूल में छात्र प्रद्युम्र की हत्या के बाद स्कूलों में बच्चों की सुरक्षा को लेकर भोपाल पुलिस भी सतर्क हो गई है। बुधवार को सीएसपी हबीबगंज भूपेन्द्र सिंह ने शहर की चर्चित दो निजी स्कूलों का निरीक्षण किया। निरीक्षण में हर तरह की खामियां मिलीं। सीएसपी ने बताया कि स्कूल परिसर में न तो सीसीटीवी कैमरे मिले, न ही बच्चों के लिए अलग टॉयलेट। सीएसपी ने स्कूल प्रबंधनों से स्कूल में काम करने वाले सभी कर्मचारियों का पुलिस वेरीफिकेशन के निर्देश दिए। वहीं स्कूल परिसर में सीसीटीवी कैमरे लगाने के निर्देश दिए। सीएसपी ने यह भी निर्देश दिए कि बच्चों के लिए अलग से टॉयलेट बनाने होंगे। इधर सीएसपी निशातपुरा लोकेश सिन्हा ने भी स्कूल का निरीक्षण किया।

सुबह 6 से 8.30 तक बसों की जांच

डीआईजी के निर्देश दिए के बाद अब पुलिस सुबह छह बजे से साढ़े आठ बजे तक जांच करेगी। पुलिस को शिकायत मिल रही थी चालक-परिचालक के अलावा भी स्कूल वाहनों में असामाजिक लोग सवार रहते हैं। जो बच्चों पर खराब नियति रखते हैं। इसके अलावा ड्राइवर को वाहन में अपना नाम, फोन नंबर लिखने के भी निर्देश दिए गए हैं।

 

Ryan International School, pradyumanryan murder, ryan international school gurugram, ryan international, Bhopal News, Bhopal News in Hindi

प्रदेशभर में स्कूल बसों के स्टाफ का वेरीफिकेशन

इधर प्रद्युम्न हत्याकांड के बाद मध्यप्रदेश सरकार ने प्रदेश के सभी स्कूलों की बसों के स्टाफ का वेरीफिकेशन करना तय किया है। बुधवार को पुलिस मुख्यालय ने सभी जिलों के एसपी व कलेक्टर्स को इसके निर्देश भेज दिए हैं। इसके तहत सभी जिलों में स्कूल बसों के ड्राइवर, कंडक्टर व हेल्पर सहित पूरे स्टाफ का पुलिस वेरीफिकेशन करेगी। हालांकि इसके पहले ही भोपाल में इस वेरीफिकेशन के निर्देश जारी हो चुके हैं। परिवहन विभाग के नियमित वेरीफिकेशन के अलावा यह स्पेशल वेरीफिकेशन पुलिस के जरिए होगा।

 

बच्चों का आधार अनिवार्य पर टीचर व स्टाफ का नहीं

भोपाल। राजधानी के स्कूलों में बच्चों का आधार कार्ड तो अनिवार्य कर दिया है, लेकिन स्कूल स्टाफ और टीचरों के आधार अनिवार्य नहीं किए हैं। इसमें स्कूल बस के ड्राइवर, कंडक्टर, प्यून व अन्य स्टाफ भी शामिल हैं।

स्टाफ में कौन कहां का रहने वाला है इसका एक नाम मात्र आईडी लेने के बाद ही मामले से इतिश्री कर ली जाती है। इसी का परिणाम है कि स्कूलों में बच्चे असुरक्षित हो रहे हैं और घटनाएं बढ़ रही हैं। इस काम की जांच कराने का काम जिला शिक्षा अधिकारी का होता है और जिम्मेदारी जिला प्रशासन की। जिम्मेदारों को चाहिए कि वे इन नए निर्देशों का गंभीरता से पालन कराएं ताकि किसी के घर का चिराग न बुझे। कलेक्टर सुदाम पी खाडे ने बताया कि प्रबंधन क्या करता है इसकी जानकारी नहीं है। इस मामले की जानकारी कराई जाएगी।

ट्रेंडिंग वीडियो