scriptPranayama for peace of mind, regular yoga to stay fit | योग पथ- चुनावी व्यस्तता में खुद को फिट रहने के लिए करते हैं वॉक, लेते हैं संतुलित आहार | Patrika News

योग पथ- चुनावी व्यस्तता में खुद को फिट रहने के लिए करते हैं वॉक, लेते हैं संतुलित आहार

दिमागी शांति के लिए प्राणायाम, फिट रहने के लिए नियमित योग

भोपाल

Published: June 21, 2022 10:35:31 am

भोपाल। नगरीय निकाय निर्वाचन के चलते व्यस्त दिनचर्या के बावजूद जनप्रतिनिधि योग और एक्सरसाइज के लिए वक्त जरूर निकाल रहे हैं। दूसरी तरफ कुछ लोग ऐसे हैं जिनके पास समय तो भरपूर है लेकिन वे योग और एक्सरसाइज नहीं करने के लिए बहाने बनाते रहते हैं। इसके साथ ही पार्षद पर के प्रत्याशी व अन्य जनप्रतिनिधि भी रोज योग करते हैं ताकि वे चुनाव प्रचार पर ज्यादा से ज्यादा ध्यान दे सकें।
yog_diwas_special_2022.png
हर रोज वॉक
नगर निगम चुनाव में महापौर की कांग्रेस प्रत्याशी विभा पटेल खुद को फिट रखने के लिए रोज सुबह 5:00 बजे उठकर बरकतउल्ला विश्वविद्यालय जाती हैं। यूनिवर्सिटी के मैदान में वॉक कर खुद को तंदुरुस्त रखती हैं। इसके बाद घर आकर योगासन और प्राणायाम करती हैं।

प्रतिदिन प्राणायाम
भारतीय जनता पार्टी की महापौर प्रत्याशी मालती राय भी खुद को फिट और दिमाग को शांत रखने के लिए प्रतिदिन प्राणायाम जरूर करती हैं। इसके साथ कुछ योगासन भी करती हैं। इसके अलावा वे अपनी व्यस्त दिनचर्या में भोजन पर भी विशेष ध्यान देती हैं।

घर पर एक्सरसाइज
जिला अध्यक्ष सुमित पचौरी वैसे तो पार्टी के काम से 24 घंटे उलझे रहते हैं लेकिन समय मिलने पर योगा करते हैं और घर पर रखे एक्सरसाइज पर कसरत करते हैं। पचौरी बगैर तला हुआ एवं संतुलित आहार लेते हैं ताकि खुद को तंदुरुस्त रख सकें।

रोजाना सूर्य नमस्कार
कांग्रेस के जिला अध्यक्ष कैलाश मिश्रा सूर्य नमस्कार कर खुद को फिट रखने का प्रयास करते हैं। मिश्रा बताते हैं कि संतुलित आहार एवं पर्याप्त रूप से शरीर को आराम देने के मुद्दे पर वे जागरूक रहते हैं एवं अपने कार्यकर्ताओं को भी इसकी सलाह देते हैं।
ऐसे समझें अंतरराष्ट्रीय योग दिवस: हर साल 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाता है. इस साल अंतरराष्ट्रीय योग दिवस का आठवां साल है. भारत के साथ-साथ योग की ताकत को अब पूरी दुनिया मान रही है. शरीर को हेल्दी रखने के लिए योग करने की सलाह दी जाती है। जानकारों के अनुसार शरीर को मजबूत बनाने के लिए, बीमारियां दूर करने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते, लेकिन सबसे अच्छा रामबाण योग करना है।
साथ ही योग करना स्वस्थ्य जीवन की ओर रखा हुआ एक कदम है। योग करने से शरीर कई बीमारियों से दूर रखने के साथ ही इसे करने से चेहरे पर सौन्‍दर्य भी झलकता है. भरपूर एनर्जी के के लिए नियमित योग करना जरूरी है।

सबसे लोकप्रिय

शानदार खबरें

Newsletters

epatrikaGet the daily edition

Follow Us

epatrikaepatrikaepatrikaepatrikaepatrika

Download Partika Apps

epatrikaepatrika

Trending Stories

Monsoon Alert : राजस्थान के आधे जिलों में कमजोर पड़ेगा मानसून, दो संभागों में ही भारी बारिश का अलर्टमुस्कुराए बांध: प्रदेश के बांधों में पानी की आवक जारी, बीसलपुर बांध के जलस्तर में छह सेंटीमीटर की हुई बढ़ोतरीराजस्थान में राशन की दुकानों पर अब गार्ड सिस्टम, मिलेगी ये सुविधाधन दायक मानी जाती हैं ये 5 अंगूठियां, लेकिन इस तरह से पहनने पर हो सकता है नुकसानस्वप्न शास्त्र: सपने में खुद को बार-बार ऊंचाई से गिरते देखना नहीं है बेवजह, जानें क्या है इसका मतलबराखी पर बेटियों को तोहफे में देना चाहता था भाई, बेटे की लालसा में दूसरे का बच्चा चुरा एक पिता बना किडनैपरबंटी-बबली ने मकान मालिक को लगाई 8 लाख रुपए की चपत, बलात्कार के केस में फंसाने की दी थी धमकीराजस्थान में ईडी की एन्ट्री, शेयर ब्रोकर को किया गिरफ्तार, पैसे लगाए बिना करोड़ों की दौलत

बड़ी खबरें

Himachal Pradesh News: रामपुर के रनपु गांव में लैंडस्लाइड से एक महिला की मौत, 4 घायलMaharashtra Politics: चंद्रशेखर बावनकुले बने महाराष्ट्र बीजेपी के अध्यक्ष, आशीष शेलार को मिली मुंबई की कमानममता बनर्जी को बड़ा झटका, TMC के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष पवन वर्मा ने पार्टी से दिया इस्तीफामाकपा विधायक ने दिया विवादित बयान, जम्मू-कश्मीर को बताया 'भारत अधिकृत जम्मू-कश्मीर'गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस का बड़ा ऐलान, सरकार बनी तो किसानों का तीन लाख तक का कर्ज होगा माफBJP का महागठबंधन पर बड़ा हमला, सांबित पात्रा बोले- नीतीश-तेजस्वी के साथ आते ही बिहार में जंगलराज शुरूबिहार कैबिनेट पर दिल्ली में मंथन, आज शाम सोनिया गांधी से मिलेंगे तेजस्वी यादव, 2024 के PM कैंडिडेट पर बोले नीतीश कुमारCoronavirus News Live Updates in India : राजस्थान में एक्टिव मरीज 4 हजार के पार
Copyright © 2021 Patrika Group. All Rights Reserved.